तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

राष्ट्रीय बेरोजगारी रजिस्टर (एनआरयू) बनाने की मांग युवक कांग्रेस का अभियान शुरू

राष्ट्रीय बेरोजगारी रजिस्टर (एनआरयू) बनाने की मांग युवक कांग्रेस का  अभियान शुरू
भोपाल । भारतीय युवा कांग्रेस ने लगातार बढ़ रही बेरोजगारी के मुद्दे को उठाते हुए 'राष्ट्रीय बेरोजगारी रजिस्टर (एनआरयू) बनाने की मांग करते हुए एक अभियान की शुरुआत की और इसके तहत मिस्ड कॉल के लिए एक नंबर 8151994411 भी जारी किया है। इसको लेकर युवा कांग्रेस देशभर के युवाओं के बीच अभियान चला रही है। युवा कांग्रेस का प्रयास है कि युवाओं की आवाज उठे उनकी आवाज को ताकत मिले ।जिसे लेकर युवा कांग्रेस 'यंग इंडिया के बोल 2020' कार्यक्रम आज से प्रदेश में प्रारंभ कर रही है।
मध्यप्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष  कुणाल चौधरी ने प्रेस वार्ता में बताया कि राष्ट्रीय बेरोजगार रजिस्टर" (NRU) की अविलम्ब माँग को लेकर भारतीय युवा काँग्रेस द्वारा 'यंग इंडिया के बोल 2020' नाम से अखिल भारतीय स्तर पर एक भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन का प्रमुख उद्देश्य है देश के ऊर्जावान, सक्षम एवं अच्छे युवा वक्ताओं को राष्ट्रीय मंच पर एक अवसर प्रदान करना जिसके द्वारा वे अपनी अभिव्यक्ति के माध्यम से देश के नई पीढ़ी को सहभागी लोकतंत्र के मार्ग पर चलने हेतु प्रेरित कर सकें। इस प्रकार, उपर्युक्त भाषण प्रतियोगिता के जरिए भारतीय युवा काँग्रेस देश भर के युवाओं का आह्वान करती है कि आप 'बेरोजगारी' शीर्षक पर भाषण के जरिए अपना विचार प्रस्तुत करें। चयनित प्रतिभागियों को युवा काँग्रेस की आवाज़ बनने का अवसर प्रदान किया जाएगा।  
मध्यप्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष  कुणाल चौधरी ने इस अभियान की मप्र में शुरुआत करते हुए भाजपा की केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि बेरोजगारी और युवाओं की आत्महत्या से ध्यान भटकाने के लिए मोदी सरकार अनुच्छेद 370, सीएए और एनआरसी जैसे मुद्दों को उछाल रही है।
 मिस्ड कॉल के जरिए बेरोजगार युवा एनआरयू की मांग के प्रति अपना समर्थन देंगे और कुछ हफ्ते के बाद हमारे पास आए मिस्ड कॉल का आंकड़ा सरकार को देंगे और दबाव बनाएंगे कि वह एनआरयू तैयार करे। 
कमलनाथ सरकार ने निभाया वादा, प्रदेश में हर रोज बढ़ रहे रोजगार के अवसर - दिसम्बर 2018 में जब मध्यप्रदेश में कमलनाथ जी ने सरकार सम्हाली थी तब मध्यप्रदेश में बेरोजगारी दर 7% थी और  देश में भी बेरोजगारी दर  7% थी। एक वर्ष बाद दिसम्बर 2019 में देश में बेरोजगारी दर बढ़कर 7.6% प्रतिशत हो गयी और प्रदेश में बेरोजगारी दर घटकर मात्र 3.9%  रह गयी है। साफ़ तौर पर जहाँ एक तरफ कमलनाथ सरकार युवाओं को रोजगार देने का काम कर रही है वहीँ मोदी सरकार देश के युवाओं को रोजगार देने में पूरी तरह विफल रही है। आज शहरी क्षेत्र में बेरोजगारी दर 9.6% है , जो मोदी सरकार की विफलता का स्मारक है।
यंग इंडिया के बोल ऐसा होगा
कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता व 'यंग इंडिया के बोल 2020' के प्रभारी  संजीव शुक्ला ने इस कार्यक्रम की प्रक्रिया के बारे में बताते हुए कहा कि इससे युवाओं को जुड़ कर केंद्र सरकार की युवा विरोधी नीतियों के खिलाफ अपनी आवाज को उठाने के लिए आगे आना चाहिए. 
यह होगी प्रक्रिया –
विषय - भारत में बेरोजगार
आवेदन प्रक्रिया:-
> आवेदन सभी के लिए नि: शुल्क है कोई भी युवा इस भाषण प्रतियोगिता में भाग ले सकता है।
> 18 से 35 वर्ष के आयु वर्ग के लोग, भाषण- जनसंवाद प्रतियोगिता के लिए अपना आवेदन भेज सकते हैं
> "युवा भारत के बोल भाषण प्रतियोगिता 2020" के विजेताओं को मेमेंटोस से सम्मानित किया जाएगा।
> सभी आवेदकों को "भागीदारी का प्रमाण पत्र" दिया जाएगा और विजेता को "उत्कृष्टता का प्रमाण पत्र" दिया जाएगा।
> प्रतियोगिता स्थल आपके अपने राज्य में होगा और अंतिम कार्यक्रम नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा
> भाषण भाषा :- हिंदी, अंग्रेजी और सभी क्षेत्रीय भाषा
> आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 29 फरवरी 2020 है
> अधिक जानकारी के लिए मेल करे - youngindiakebol@gmail.com


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive