बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

मध्यप्रदेश में पटवारी ई-बस्ता योजना की शुरूआत सागर से,राजस्व मंत्री ने बांटे पटवारियों को लैपटॉप

मध्यप्रदेश में पटवारी ई-बस्ता योजना की शुरूआत  सागर से,राजस्व मंत्री ने बांटे पटवारियों को लैपटॉप
सागर। शासन प्रषासन की रीढ़ की हड्डी होते है पटवारी क्यांकि पटवारी वह लोकसेवक है कि जिसकी आवष्यकता प्रषासन को प्रत्येक जगह पर पड़ती है इस तरह वह पटवारी को संकट मोचन कहा जाए तो कोई अतिष्योक्ति नहीं होगी उक्त विचार प्रदेष के राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविन्द सिंह राजपूत ने स्वर्ण जयंती सभागार, डा. हरिसिंह गौर केन्द्रीय विवि सागर में आयोजित पटवारी ई-बस्ता (लैपटॉप वितरण) योजना के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए व्यक्त किए।
उन्होंने कहा कि पहले पटवारी ई-बस्ता योजना का शुभारंभ भोपाल से होना था। अब यह कार्यक्रम में सागर में आयोजित किया जा रहा है। आज विधानसभा क्षेत्र सुरखी के राहतगढ़ तहसील के 34 पटवारियों को ई-बस्ता लैपटाप प्रदान कर आज सुख अनुभूति हो रही है। उन्होंने कहा कि पटवारी प्रषासन का एक चेहरा होता है जिसका आचार, विचार व व्यवहार के कारण ही प्रषासन का चेहरा आम जनता तक पहुंचता है।
उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग अब आधुनिकीकरण की ओर बढ़ रहा है और इसी कड़ी में यह प्रथम कदम है। इस योजना से न केवल हमारे पटवारी भाई बल्कि हमारे आमजन को भी अनेक परेषानियों से निजात मिलेगी। उन्होंने बताया कि सीमांकन कराने में अनेक परेषानियों का सामना करना पड़ता था। किन्तु राज्य सरकार ने भारत सरकार से एमओयू हस्ताक्षर कर अब सीमांकन ड्रोन व ट्रेकिंग मषीन से पूरे वर्ष किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि एमपी ऑनलाईन के माध्यम से एमओयू पर हस्ताक्षर कर खसरा, बी-1, नक्षा व अन्य राजस्व संबंधी रिकार्ड घर बैठे प्राप्त किए जा सकेंगे।
राजस्व अदालतों में निपटे डेढ़ लाख मामले
श्री राजपूत ने कहा कि वर्षों से लंबित राजस्व प्रकरणों के निराकरण हेतु राजस्व लोक अदालत का आयोजन विगत वर्ष लगभग डेड़ लाख प्रकरणों का निराकरण किया गया। अब यही राजस्व लोक अदालत 19 फरवरी को फिर आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि कमलनाथ सरकार प्रदेष में उद्योगों को लगाने की पहल कर रही है। उसमें पटवारी एवं राजस्व अमले की अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पटवारी सप्ताह में दो दिन अपने हल्के में जाकर हल्के की समस्याओं का निराकरण करें।
स्मार्ट पटवारी का जमाना: ज्ञानेश्वर पाटिल 
भू-अभिलेख एवं बंदोबस्त म.प्र. आयुक्त श्री ज्ञानेष्वर पाटिल ने कहा कि आज मध्यप्रदेष में स्मार्ट पटवारी बनने की शुरूआत स्मार्ट सिटी सागर से हो रही है। उन्होंने कहा कि आज 34 पटवारियों को लैपटाप प्राप्त हो रहे है वो अपना कार्य पूरी ईमानदारी के साथ कर प्रदेष के 20 हजार पटवारियों के लिए मील का पत्थर बनें। उन्होंने कहा कि इस योजना से राजस्व कार्यों के निराकरण के लिए पारदर्षिता के साथ शीघ्रता होगी।
पायलट प्रोजेक्ट पर सभी की नजर :कमिश्नर आनंद शर्मा
कमिश्नर आनंद कुमार शर्मा ने कहा कि संकट की घड़ी में पटवारी ही उपस्थित मिलता है और उसी की रिपोर्ट पर आगे की कार्य निर्धारित होती है अब सभी पटवारी स्मार्ट पटवारी बन रहे है। इस कारण अपना कार्य पूरी लगन के साथ करें। उन्होंने कहा कि यह पायलट प्रोजेक्ट योजना सागर के सुरखी से अवष्य प्रारंभ हुई है किन्तु आने वाले समय में पूरे मध्यप्रदेष में लागू होगी।उन्होंने कहा कि 34 पटवारियों पर 20 हजार पटवारियों की नजर रहेगी। जिस कारण इन पटवारियों को बड़ी होषियारी से अपने आप को साबित करना होगा।
ई बस्ता से बदलेगी व्यवस्था:कलेक्टर प्रीति मैथिल
कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि ई-बस्ता योजना पटवारियों के लिए आमूलचूल परिवर्तन होगा। उन्होंने भरोसा दिलाते हुए कहा कि यह पायलेट प्रोजेक्ट योजना राहतगढ़ से प्रारंभ हो रही है मैं इस पर शत-प्रतिषत क्रियान्वयन कराउंगी। उन्होंने कहा कि 6 माह के अंदर पूरा राजस्व अमला का कार्य कम्प्यूटर पर कार्यालय में बैठकर देखे जा सकेंगे कि किस कार्य कि क्या प्रगति है।
पटवारी संघ के प्रदेष अध्यक्ष श्री उपेन्द्र सिंह बघेल ने भी अपने विचार व्यक्त किए। राहतगढ़ विकासखण्ड की पटवारी प्रिंयका साहू ने कम्प्यूटर के बारे में अद्यतन जानकारी प्रस्तुत की। वहीं पटवारी रूपेष जैन ने ई-बस्ता योजना का प्रेजेन्टेषन प्रस्तुत किया।                            राजस्व अमला ड्रेस कोड में
ई-बस्ता (लैपटॉप वितरण) योजना के राज्य स्तरीय कार्यक्रम के शुभारंभ  अवसर पर जैसे ही सभागार में प्रस्तुत हुए वहां पूर्व से ड्रेस कोड (सफेद सर्ट, काली पेंट) में बैठा राजस्व अमले को देखकर प्रषंसा व्यक्त की। साथ ही निर्देषित किया कि सप्ताह में तीन तीन पटवारी ड्रेस कोड में रहें।
ये रहे मौजूद
 इस अवसर पर पूर्व सांसद  आनंद अहिरवार,  नेवी जैन ,वीरेन्द्र गौर,  कमलेष बघेल,  पप्पू फुसकेले, संदीप सबलोक, श्रीमती शारदा खटीक, अतुल नेमा, श्रीमती प्रमला राजपूत, पप्पू गुप्ता, , अपर कलेक्टर श्री मूलचंद वर्मा, भू-अभिलेख उपायुक्त श्री आदित्य शर्मा सहित जिले के समस्त एसडीएम, तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक, पटवारी सहित अन्य अधिकारी/कर्मचारी मौजूद थे।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive