बुधवार, 10 जून 2020

डा. प्रकाश हिन्दुस्तानी को ‘माधवराव सप्रे पुरस्कार

डा. प्रकाश हिन्दुस्तानी को 'माधवराव सप्रे पुरस्कार'

भोपाल। प्रिंट टेलीविजन और वेब पत्रकारिता में समान रूप से दक्ष हिन्दी के प्रतिष्ठित पत्रकार डा. प्रकाश हिन्दुस्तानी का चयन 'माधवराव सप्रे पुरस्कार' के लिए किया गया है। हिन्दी के पहले पोर्टल वेबदुनियाडाटकाम (webdunia.com) के आप संस्थापक-संपादक हैं। इंटरनेट पर हिन्दी को स्थापित करने वाले शुरुआती पत्रकार हैं। हिन्दी वेब पत्रकारिता पर पहली पीएच.डी. भी आपने की है।

माधवराव सप्रे स्मृति समाचारपत्र संग्रहालय एवं शोध संस्थान, भोपाल के संस्थापक-संयोजक विजयदत्त श्रीधर ने डा. प्रकाश हिन्दुस्तानी को पुरस्कृत करने की घोषणा की है। डा. प्रकाश हिन्दुस्तानी ने श्री राजेन्द्र माथुर और श्री राहुल बारपुते के विद्वत सान्निध्य में पत्रकारिता की शुरुआत की। तदनन्तर धर्मयुग, नवभारत टाइम्स और दैनिक भास्कर में विभिन्न संपादकीय दायित्व का निर्वहन किया। वेबदुनिया का संचालन करने के बाद लगभग एक दशक तक टेलीविजन चैनल में कार्यरत रहे। डा. प्रकाश हिन्दुस्तानी सम्प्रति दैनिक 'प्रजातंत्र' में संपादकीय लेखन और सलाहकार की भूमिका निभा रहे हैं।

पढ़े : तेंदूपत्ता पर मौसम की मार,गुणवत्ता हुई प्रभावित, बीड़ी/तेंदुपत्ता  कारोबारियों को अब इसकी भी चिंता

डा. प्रकाश हिन्दुस्तानी जाने माने ब्लागर भी हैं। वे हिन्दी में सोशल मीडिया के पहले विश्लेषक हैं। निजी वेबसाइट शुरू करने वाले भी वे पहले पत्रकार हैं। इसकी शुरुआत वर्ष 1999 में हुई - prakashhindustani.com।उल्लेखनीय है कि डा. प्रकाश हिन्दुस्तानी के कृतित्व को अनेक संस्थाओं ने पुरस्कृत किया है। हाल ही में विश्व संवाद केन्द्र ने आपको 'नारद सम्मान' से सम्मानित किया है।

---------------------------- 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive