बुधवार, 30 दिसंबर 2020

15 करोड़ रूपये के पशु प्रजनन प्रक्षेत्र और कृत्रिम गर्भाधान प्रशिक्षण केन्द्र का लोकार्पण किया , पशुपालन मन्त्री ने ★ राष्ट्रीय गोकुल मिशन के अंतर्गत मध्यप्रदेश का प्रथम केन्द्र रतौना में

15 करोड़ रूपये के पशु प्रजनन प्रक्षेत्र और कृत्रिम गर्भाधान प्रशिक्षण केन्द्र का लोकार्पण किया , पशुपालन मन्त्री ने

★ राष्ट्रीय गोकुल मिशन के अंतर्गत मध्यप्रदेश का प्रथम केन्द्र रतौना में 

सागर । पशुपालन, सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण मंत्री श्री प्रेम सिंह पटेल ने ग्राम रतौना में राष्ट्रीय गोकुल मिशन के  अंतर्गत 9 करोड़ 70 लाख की लागत के पषु प्रजनन प्रक्षेत्र और 5 करोड़ रूपये की लागत के कृषक एवं कृत्रिम गर्भाधान प्रषिक्षण संस्थान व छात्रावास भवन, प्रषासनिक भवन और पषुषेड का लोकार्पण किया। उन्होंने इस अवसर पर 16 गौषालाओं के संचालन के लिए 14 लाख 70 हजार की राषि के चेक भी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को वितरित किए। इस अवसर पर नरयावली विधायक  प्रदीप लारिया, प्रबंध संचालक डा. एच.बी.एस. भदौरिया, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  इच्छित गढ़पाले, संयुक्त संचालक पषु चिकित्सा डा. वर्मा, उपसंचालक पषु चिकित्सा डा. आरपी यादव, डा. डीडी चढ़ार अन्य जनप्रतिनिधि, पषु चिकित्सकगण और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
गोकुल ग्राम रतौना में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पषुपालन मंत्री श्री पटेल ने कहा कि देषी नस्ल की गायों के संरक्षण, संवर्धन और उन्नयन के उद्देष्य से भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय गोकुल मिषन प्रारंभ किया गया है। पूरे देष में केवल 13 राज्यों के 20 स्थानों पर गोकुल मिषन शुरू किया गया है। जिसमें मध्यप्रदेष में बुन्देलखण्ड के सागर जिले के रतौना का चयन किया गया। यहां के कृषकों का आधुनिक तरीके पषुपालन का प्रषिक्षण दिया जाए। कृत्रिम गर्भाधन के लिए 10वीं पास युवाओं को प्रषिक्षण दिया जाएगा। जिससे उन्हें रोजगार के अवसर मिलेंगे।
नरयावली विधायक श्री लारिया ने रतौना में गौकुल ग्राम में उपलब्ध भूमि का वेटनरी कॉलेज खोलने आवष्यकता बताई। इससे बुन्देखण्ड को लाभ होगा।
प्रंबंध संचालक श्री एचबीएस भदौरिया ने विभागीय योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि गोकुल मिषन से बुन्देलखण्ड के किसानों का लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में देष का स्थान दुनिया में प्रथम है। दुग्ध उत्पादन में देष में मध्यप्रदेष तीसरे स्थान पर है। उन्होंने आषा व्यक्त की आगामी वर्षों में मध्यप्रदेष, देष में प्रथम स्थान पर होगा।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट



एक करोड़ रूपये से अधिक की लागत के गौषाला विस्तार कार्य का भूमिपूजन

 मंत्री श्री प्रेम सिंह पटेल ने जिले के ग्राम रतौना में मनरेगा के अंतर्गत एक करोड़ 9 लाख 86 हजार रूपये की लागत के गौशाला विस्तार कार्य आचार्य विद्यासागर गौ संवर्धन केंद्र का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया, उप संचालक पषु चिकित्सा डा. आरपी यादव, श्री मुकेश जैन ढाना, श्री महेष बिलहरा, श्री वीरेन्द्र मालथौन, श्री अनिल जैन सहित पशु पालन विभाग के अधिकारी मौजूद थे। पषुपालन मंत्री ने गौषाला और वर्मीकंपोस्ट खाद तैयार करने का अवलोकन भी किया।
कार्यक्रम में बताया गया कि वर्तमान में यहां 1800 से अधिक गायों की देखरेख की जा रही है और उन्हें सुविधापूर्वक रखा जा रहा है। गौषाला के संचालनकर्ताओं ने कहा कि फरवरी से जून माह में जलस्तर नीचे जाने से पानी की कमी होती है। अतः पेयजल के लिए ढाई किलो मीटर दूर से पाईपलाईन का विस्तार किया जाए। जिससे गौषाला की पेयजल की समस्या का निराकरण हो सके। पषुपालन मंत्री ने गौषाला के संचालन कर्ताओं को आषवस्त किया कि उनकी समस्या का निराकरण किया जाएगा। कार्यक्रम में पषुपालन मंत्री, विधायक नरयावली और अन्य अतिथियों को विद्यासागर गौषाला की ओर से स्मृति चिन्ह भेंट किए गए। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive