अभियोजन अधिकारियों की साग़र संभाग की एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न

गुरुवार, 4 फ़रवरी 2021

उमाभारती ने सीएम शिवराज को लिखा पत्र, शराबबंदी को लेकर ★ महिला दिवस 8 मार्च से शराबबंदी अभियान शुरू करने का कर चुकी है ऐलान

उमाभारती ने सीएम शिवराज को लिखा पत्र, शराबबंदी को लेकर
★ महिला दिवस 8 मार्च से शराबबंदी
अभियान शुरू करने का कर चुकी है ऐलान


भोपाल। शराबबंदी को लेकर उमाभारती और शिवराज सरकार के बीच टकराव बढ़ने के आसार नजर आने लगे है। पूर्व सीएम उमा  भारती के सोशल मीडिया पर शराबबंदी के एलान के बाद उन्होंने आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को एक पत्र भी लिखा है।  उमा भारती सोसल मीडिया पर 8 मार्च को शराबबंदी  आंदोलन के एलान किया है। वही  इस पत्र में भी इसका हवाला है। उन्होंने इस पत्र  सार्वजनिक भी किया है। ताकि कोई गलत फहमी नही हो। 

उमा भारती का पत्र

आदरणीय शिवराज जी,
सादर अभिवादन
मैं इस पत्र को आप को भेजने के तुरंत बाद सार्वजनिक करूंगी ताकि
कोई गलतफहमी ना पैदा की जा सके।
इसके बारे में मैं आपको जानकारी दे चुकी हूं कि मध्य प्रदेश में नशाखोरी, शराबखोरी के विरुद्ध एक जन जागरण अभियान चलना चाहिए। इस संबंध में मुझसे बहुत सारे सामाजिक लोगों ने संपर्क किया तथा मेरी आगे की योजना पूछी। आप स्वयं एक परम सतोगुणी आचरण के व्यक्ति हैं, शराबखोरी एवं
नशाखोरी से गरीब लोग तबाह हो रहे हैं इसकी चिंता आपको भी है। मैंने उनसे आग्रह किया है कि इस विषय पर राजनीतिक वक्तव्य नहीं होना चाहिए तथा सरकार पर अनुचित दबाव की चेष्टा भी नहीं होनी चाहिए। बल्कि सामाजिक चेतना का जागरण करके मनुष्य स्वयं स्वेच्छा से नशाखोरी तथा शराबखोरी का त्याग करें, ऐसा प्रयत्न होना चाहिए।
गांधी जी की कल्पना के आजाद भारत में नशाबंदी एवं शराबबंदी भी थी किंतु इस देश में अभी तक जो भी प्रयास हुए हैं वह सरकारी या राजनीतिक प्रयास की जगह सामाजिक जागरण की राह पर ज्यादा सफल हुए हैं।
मध्यप्रदेश एक शांतिपूर्ण संस्कार शील राज्य है यहां भी सामाजिक जागरण की दिशा में प्रयास हों इस दृष्टि से 8 मार्च को एक विमर्श होगा तथा इस संबंध में आपसे भी हम विचार करते रहेंगे।
मेरा प्रयास यही रहेगा कि नशाखोरी एवं शराबखोरी को रोकने में हमसरकार के साथ सहयोगी की भूमिका निभाए।

(उमाश्री भारती)

उमा भारती के इस ऐलान से शिवराज सरकार की चिंता बढ़ना तय है। बता दें कि सरकार वर्ष 2021-22 के लिए जल्द ही नई शराब नीति लागू करने की तैयारी कर रही है, लेकिन इससे पहले ही प्रदेश में सियासत गरमा गई है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे



ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5ZB



वेबसाईट



पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने शराब बंदी अभियान की जानकारी सोशल मीडिया पर भी दी थी

पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने शराब बंदी अभियान की जानकारी सोशल मीडिया पर दी।
पूर्व मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया पर लिखा है, 'शराब और नशा मुक्ति अभियान के लिए मुझे मेरी सहयोगी मिल गई है। खुशबू नाम की यह युवती मध्यप्रदेश की है तथा वह उत्तराखंड़ में मेरे गंगा प्रवास में शामिल होने आई थीं। मैंने उसमें निष्ठा एवं साहस दोनों देखे, तभी उसका नाम गंगा भारती हो गया था। मैंने गंगा को 8 मार्च 2021 को महिला दिवस पर शराब एवं नशामुक्ति अभियान प्रारम्भ करने की तैयारी करने के लिए कहा है। आगे का विवरण वह स्वयं आप सबको 5 दिन बाद बताएंगी।'

10 दिन पहले दे दी थी चेतावनी

मध्य प्रदेश में शराब की नई दुकानें खोलने के बारे में गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा का बयान आने के बाद ही उन्होंने संकेत दे दिए थे कि वह शराब बंदी को लेकर अभियान शुरू करेंगी। करीब 10 पहले उन्होंने कहा था कि नशा करने के बाद ही रेप की घटनाएं बढ़ रही हैं, इसलिए नशा और शराबबंदी होनी चाहिए। ऐसा निर्णय लेने के लिए राजनैतिक साहस की जरूरत होती है। मध्य प्रदेश में शराबबंदी को लेकर अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा था- थोड़े से राजस्व का लालच और माफिया का दबाव शराबबंदी नहीं होने देता। देखा जाए तो सरकारी व्यवस्था ही लोगों को शराब पिलाने का प्रबंध करती है। जैसे, मां जिसकी जिम्मेदारी अपने बालक का पोषण करते हुए उसकी रक्षा करने की होती है। वही मां अगर बच्चे को जहर पिला दे, तो सरकारी तंत्र द्वारा शराब की दुकानें खोलना ऐसे ही है।

नड्‌डा से की थी अपील- भाजपा शासित राज्यों में शराबबंदी की तैयारी करें

उमा भारती शराबबंदी को लेकर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा से भी अपील कर चुकी हैं। उन्होंने सोशल मीडिया के माध्यम से कहा था- 'मैं सार्वजनिक अपील करती हूं कि बीजेपी शासित राज्यों में शराबबंदी की तैयारी करिए। उन्होंने बिहार में शराबबंदी को लेकर कहा कि राजनीतिक दलों को चुनाव जीतने का दबाव रहता है। बिहार में बीजेपी की जीत यह साबित करती है कि शराबबंदी के कारण ही महिलाओं ने एकतरफा वोट नीतीश कुमार को दिया है।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive