बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

गैस पाइप लाइन बिछाने वाली कंपनी सड़क पुनर्निर्माण के लिए देगी बैंक गारंटी, ★ PWD मन्त्री गोपाल भार्गव की मौजूदगी में हुआ एम.ओ.यू

गैस पाइप लाइन बिछाने वाली कंपनी सड़क पुनर्निर्माण के लिए देगी बैंक गारंटी,
★ PWD  मन्त्री गोपाल भार्गव की मौजूदगी में हुआ एम.ओ.यू.
 
भोपाल :घरेलू गैस पाइप लाइन बिछाने से पूर्व संबंधित एजेन्सी को रोड के पुनर्निर्माण के लिए बैंक गारंटी जमा करनी होगी। इससे संबंधित एम.ओ.यू. लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव की उपस्थिति में सड़क विकास निगम और थिंक गैस सिंगापुर के मध्य मंत्रालय में हस्ताक्षर किया गया। 'इज ऑफ डूइंग बिजनेस' की थ्योरी पर आधारित इस एम.ओ.यू. के बाद निर्माण एजेंसी को विभाग से एन.ओ.सी. के लिए बार-बार आवेदन नहीं करना होगा। इस तरह का यह प्रथम एम.ओ.यू. है, जिस पर हस्ताक्षर किए गये हैं। सड़क विकास निगम विभागीय एन.ओ.सी. जारी कराने में समन्वय का काम करेगा।

लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि भारत सरकार के पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा मध्यप्रदेश के तीन जिलों भोपाल, सीहोर एवं राजगढ़ में घरेलू गैस पाइप लाइन बिछाने का कार्य सिंगापुर की थिंक गैस लिमिटेड को दिया है। उन्होंने कहा कि शहरी और बाहरी क्षेत्रों में पाइप लाइन डालने के लिए गैस एजेंसियों द्वारा अनेक स्थानों पर सड़क काटने का काम किया जाता है, इसके लिए उन्हें जिले और क्षेत्रवार विभागों से अनापत्ति प्रमाण-पत्र लेना होते हैं। परिणाम स्वरूप प्रोजेक्ट और उपभोक्ताओं को सुविधा मिलने में देरी होती है। प्रक्रिया के सरलीकरण के लिए गैस एजेंसी के साथ तीनों जिलों का एक साथ एम.ओ.यू. साइन हो जाने से, गैस एजेंसी एक साथ राशि की बैंक गारंटी लोक निर्माण विभाग को प्रदान करेगी, विभाग गैस कम्पनी को तुरंत काम करने का एन.ओ.सी. जारी करेगा। एजेंसी रोड़ का कटाव करने गुणवत्ता पूर्ण ढंग से उसका पुनर्निर्माण करेगी, ऐसा न करने पर लोक निर्माण गैस एजेंसी की बैंक गारंटी को जब्त कर काम पूर्ण करायेगा।

एम.ओ.यू. के दौरान लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव श्री नीरज मंडलोई, प्रमुख सचिव खाद्य, नागरिक-आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग श्री फैज अहमद किदवई उपस्थित थे। सड़क विकास निगम के सी.ई.ओ. श्री शशांक मिश्रा तथा थिंक गैस के प्रेसिडेंट (पावर) श्री भरत सक्सैना ने हस्ताक्षर किये।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive