अभियोजन अधिकारियों की साग़र संभाग की एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न

शनिवार, 6 फ़रवरी 2021

सागर: एक महीने से नही हुई कार्यवाई मारपीट के आरोपियों पर, आदिवासी ने लगाई गुहार आईजी-एसपी के पास


सागर: एक महीने से नही हुई कार्यवाई मारपीट के आरोपियों पर, आदिवासी ने लगाई गुहार आईजी-एसपी के पास


साग़र । सागर जिले के रहली थाना क्षेत्र में एक आदिवासी  के साथ  गांव की जमीन की सरकारी सेर की नपाई के दौरान  आठ दस लोगो ने मारपीट की थी। जिसकी रिपोर्ट थाने में दर्ज हुई। लेकिन घटना के एक महीने हो रहे है आज दिनांक तक कोई कार्यवाई नही हुई। पीड़ित ने आईजी और एसपी को आवेदन देकर  आरोपियों को गिरफ्तार कर कार्यवाही की मांग की है। उस पर राजीनामा के लिए दवाव बनाया जा रहा है। 
शिकायत के मूताबिक  आरोपी भगवानदास पटैल एवं अन्य निवासी पटनाबुजुर्ग द्वारा  9 जनवरी 21 को  आदिवासी शिव गौड़ के साथ मारपीट कर  जातिगत रूप से अपमानित किया गया था । जिसकी रिपोर्ट  थाना रहली में दर्ज की गई थी। शिव की  रिपोर्ट पर थाना रहली पुलिस द्वारा आरोपी भगवानदास , भरत कुर्मी, चंदू कुर्मी,खेम चन्द, विनीत जगमोहन और रविन्द्र लोधी,अन्य के खिलाफ  थारा :47, 148, 294, 323, 506 भा.द.वि. तथा 3(1)(द),
3(1)(ध), 3(1)(va) अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (नृशंसता निवारण) अधिनियम के
अंतर्गत दर्ज किया गया । इस मामले में पीड़ित के .डी.ओ.पी.रहली, जिला
सागर के समक्ष बयान भी दे दिये जा चुके है  और अपना जाति प्रमाण पत्र भी जमा कर दिया है। लेकिन अभी तक आरोपीई खुलेआम घूम रहे है। 
शिव गौड़ के अनुसार  आरोपीगण की गिरफ्तारी न होने से आरोपीगण के हौसले बुलंद हैं। आरोपीगण तथा उनके
रिश्तेदार बार-बार मुझसे संपर्क कर मुझ पर राजीनामा करने का दबाव बना रहे हैं। आरोपी भगवानदास पटैल के रिश्तेदार बाबू कुर्मी निवासी पटनाबुजुर्ग, थाना रहली ने आरोपी भगवानदास पटैल के पटनाबुजुर्ग बस स्टेण्ड स्थित आफिस के पास मुझे बुलाकर राजीनामा की बात भी कही। इस घटना की भी  लिखित रिपोर्ट एस.डी.ओ.पी. रहली समक्ष की ।परंतु उसके बावजूद भी किसी आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। मुझे ऐसी आशंका
है कि आरोपीगण या उनके रिश्तेदार मेरे द्वारा राजीनामा न करने पर मेरे साथ कोई गंभीर वारदात घटित कर सकते हैं। शिव गौड़ ने 5 फरवरी  को आईजी और एसपी को आवेदन देकर कार्यवाई की मांग की है। 

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive