मध्यप्रदेश में लगभग 135 लाख मैट्रिक टन किया जाएगा गेंहू उपार्जित -खाद्य, नागरिक आपूर्ति प्रमुख सचिव श्री किदवई

शनिवार, 6 फ़रवरी 2021

महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए अजीविका मिशन कर रहा है सेतु का कार्य : मंत्री भूपेन्द्र सिंह

महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए अजीविका मिशन कर रहा है सेतु का कार्य : मंत्री  भूपेन्द्र सिंह
★ चार करोड़ से अधिक की राशि का वितरण बैंक लिंकेज के माध्यम से किया गया लाभान्वित

सागर ।  महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है और इसके लिए एक अजीविका मिशन सेतु का कार्य कर रही है। उक्त विचार नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर ने शनिवार को खुरई विकासखंड में स्व-सहायता समूह एवं स्ट्रीट वेंडर को बैंक लिंकेज के माध्यम से चार करोड़ की राशि के माध्यम से वितरित करते हुए व्यक्त किए ।
नगरीय विकास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि मध्यप्रदेश शासन महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। जिसके तहत मध्यप्रदेश शासन आंगनवाड़ी में वितरित होने वाले पोषण आहार को प्रशासन के माध्यम से वितरण कराने का निर्णय लिया गया है। इसी प्रकार समूह के माध्यम से ही ग्रामों में बिजली रीडिंग का कार्य समूह की महिलाएं सशक्त बनेगी। उन्होंने कहा कि सागर जिले में शासकीय राशन की दुकान महिलाएं द्वारा संचालित की जा रही है इसकी संख्या बढ़ाने बढ़ाई जाएगी उन्होंने कहा कि फसलों के उपार्जन केंद्रों को ही महिला स्व सहायता समूह के माध्यम से संचालित करने की योजना तैयार की गई है उन्होंने कहा कि अभी तक समूह की महिलाएं गढ़वी 

उन्होंने जिले के केसली विकासखंड महिलाओं द्वारा संचालित देव श्री दूध संयंत्र प्लांट का प्रशंसा करते हुए कहा कि इसी प्रकार के प्लांट खुरई विकासखंड की खुरई मालथौन एवं बांदरी में प्रारंभ किए जाएंगे और इसमें 900 से अधिक परिवारों को लाभ प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि केसली की दूध प्लांट में अभी 4000 महिलाएं लाभान्वित  हो रही हैं। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि हमारी बहनें माताएं सशक्त एवं आत्मनिर्भर बने इसके लिए अजीविका मिशन सही तरीके से सेतु का कार्य  कर रहा है।

स्वसहायता समूह एवं स्ट्रीट वेंडरों को 4 करोड़ 7 लाख से अधिक की राशि वितरित 

आजीविका मिशन के अंतर्गत विकासखंड खुरई में यूनियन बैंक के तत्वाधान में आयोजित बैंक लिंकेज एवं स्व-सहायता समूह को राशि वितरण कार्यक्रम में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर ने 4 करोड़ 7 लाख से अधिक की राशि के चेक वितरित किए।
मंत्री श्री ठाकुर ने आजीविका मिशन के तहत यूनियन बैंक ,मध्य भारत ग्रामीण क्षेत्रीय बैंक, पंजाब नेशनल बैंक,  बैंक ऑफ इंडिया के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित स्वयं सहायता समूह एवं स्ट्रीट वेंडरों को 4 करोड़ 7 लाख की राशि वितरित की गई।
आजीविका मिषन के जिला परियोजना अधिकारी हरीश दुबे ने बताया कि 270 स्ट्रीट वेंडरों को 27 लाख की राशि, 73 स्व सहायता समूह को  1 करोड़ 69 लाख रुपए की राशि ,एवं पंचायत ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा खुरई एवं मालथौन में दूध संयंत्र इकाई स्थापित करने के लिए रूपये 60 लाख की राशि प्रदान की गई। इसी प्रकार यूनियन बैंक द्वारा जिले की 11 शाखाओं के द्वारा एक करोड़ 51 लाख रुपए की राशि से हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के तहत लाभान्वित किया गया।
श्री दुबे ने बताया कि खुरई एवं मालथौन में लगने वाले दूध डेयरी संयंत्र में 42 ग्रामों  के 930 परिवारों को इससे जोड़कर लाभान्वित किया जाएगा।
इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री इच्छित गढ़पाले, यूनियन बैंक के क्षेत्रीय अधिकारी ग्वालियर श्री  उपेंद्र कुमार पाल, लीड बैंक मैनेजर श्री दीपेंद्र यादव, खुरई के सीईओ श्री संग्राम सिंह, मालथौन के सी ई ओ श्री हेमेंद्र गोयल सहित अधिकारी एवं स्व सहायता समूह की महिलाएं एवं स्ट्रीट वेंडर के हितग्राही मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन श्री अनूप तिवारी ने किया। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive