अभियोजन अधिकारियों की साग़र संभाग की एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न

गुरुवार, 4 फ़रवरी 2021

नगरीय निकायों खुरई, मालथौन और बादरी के विकास कार्यों के लिये शीघ्र भूमि उपलब्ध करायें-कलेक्टर


नगरीय निकायों खुरई, मालथौन और बादरी के विकास कार्यों के लिये शीघ्र भूमि उपलब्ध करायें-कलेक्टर

सागर ।  कलेक्टर  दीपक सिंह ने नगर पालिका खुरई के सरदार बल्लभ भाई पटेल सभागार में आयोजित बैठक में नगरीय निकायों खुरई, मालथौन और बादरी के विभिन्न विकास कार्यों के लिये शीघ्र भूमि उपलब्ध कराने के निर्देष अनुविभागीय राजस्व अधिकारी खुरई और वन विभाग के अधिकारियों को दिये। जिससे कि उक्त निकायों में बड़े प्रोजेक्ट के कार्य शुरू हो सकें। बैठक में डीएफओ उत्तर श्री बैणी प्रसाद, संयुक्त संचालक नगरीय प्रषासन, अधीक्षण यंत्री नगरीय प्रषासन श्री आनन्द सिंह, एसडीएम श्री मनोज चौरसिया, तीनों नगरीय निकायों के नगर पालिका अधिकारी, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार मौजूद थे।
बैठक में बताया कि खुरई में सीवरेज परियोजना का क्रियान्वयन किया जाना है। इसी प्रकार सोलर प्लान्ट भी लगाया जाना है। कलेक्टर इसके लिये एसडीएम को भूमि उपलब्ध कराने के निर्देष दिये। सीवरेज परियोजना के अंतर्गत वर्षा जल के निकासी हेतु प्रस्ताव सम्मिलित किया जाना है। उन्होंने कहा कि शहर के बड़े नालों का सीमांकन कराये। जिससे नालों की चौड़ाई बढ़ाकर वर्षा जल के पर्याप्त निकासी की जा सके। उन्होंने नगर पालिका परिषद को नालों को पक्का करने के साथ नालों के उपर बची जमीनों को विकास का ऐसे कार्य करायें। जिससे शहर का सौदर्यीकरण हो सके। उसमें सुबह शाम भ्रमण आमजन द्वारा किया जा सके एवं पिकनिक स्फॉट के रूप में विकसित हो सके। बैठक में नगर पालिका अधिकारी खुरई द्वारा बस स्टैण्ड से बस संचालित न होने की जानकारी देने पर कलेक्टर ने कहा कि गणमान्य नागरिकों एवं बस संचालकों की बैठक कराकर निर्णय लें जिससे आमजन को परेषानी न हो। न्यायालय के सामने पषु औषधालय संचालित है। पषुओं के आने जाने से शहर में गंदगी व दुर्घटना होती रहती है जिसको ध्यान में रखते हुये नये पषु औषधालय निर्माण हेतु भूमि का आवंटन शहर से लगी हुई भूमि का आवंटन किया जाये। वर्तमान में संचालित पषु औषधालय की भूमि की मांग नगर पालिका परिषद खुरई द्वारा वाणिज्यक उपयोग के लिये की गई है। कलेक्टर द्वारा निर्देषित किया गया कि अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार खुरई उपस्थित पषु चिकित्सक के साथ चयन कर भूमि का आवंटन करे। नगर पालिका परिषद वर्तमान संचालित औषधालय की भूमि वाणिज्यिक उपयोग के आवंटन के लिये दिये जाने वाली राषि के बराबर का निर्माण पषु औषधालय का करे तदउपरांत पषु औषधालय नवीन भवन में स्तातंरित होगा एवं वर्तमान पषु औषधालय की भूमि नगर पालिका को प्राप्त होगी।
बैठक में जानकारी दी गई कि नगर परिषद मालथौन में पेयजल योजना के लिये 43 करोड़ रू. की स्वीकृति प्रक्रियाधीन है। योजना अंतर्गत पेयजल मालथौन तलाब से लिया जाना है। इसी प्रकार नगर परिषद बांदरी के लिये पेयजल के लिये 56 करोड़ रू. का प्रस्ताव प्रक्रियाधीन है। दोनों पेयजल योजनाओं के लिये भूमि की आवष्यकता है। कलेक्टर ने अधिकारियों को  निर्देष दिये कि दोनों पेयजल योजनाओं के लिये भूमि उपलब्ध कराई जाये। यदि वनभूमि की आवष्यकता है तो वन विभाग को इसके बदले उतनी ही भूमि देकर उनसे भूमि प्राप्त की जाये। जिससे कि पेयजल योजना विलम्ब न हो।
बैठक में जिला परिवहन अधिकारी ने अवगत कराया कि मालथौन और बांदरी में परिवहन विभाग द्वारा बस स्टैण्ड का निर्माण कराया गया है। जिसका संचालन विभाग द्वारा करने में दिक्कत आ रही है। आय भी प्राप्त नही हो रही है। कलेक्टर ने दोनों बस स्टैण्ड संबंधित नगरी निकायों को हस्तांतरित करने के निर्देष दिये। जिससे बसें संचालित कर नगरीय निकायों को आय अर्जित हो सके। बसों के संचालन से नगरीय निकायों को राषि भी प्राप्त होगी।
बैठक में कलेक्टर ने नगर पारिषद बांदरी और मालथौन के मुख्य नगर पालिका अधिकारी को निर्देष दिये कि शहर की सफाई व्यवस्था के लिये सागर जिले के लिये शासन द्वारा नियुक्त रैमकी कम्पनी से अनुबंध करे। अलग से लैडफिल साईट की आवष्यकता नही है। ट्रांस्फर स्टेषन हेतु भूमि चयनित करे एवं उसकी चयन लिकिगं फेसिंग ग्रीन नेट से कवर करें ताकि कचरा किसी भी तरह से सड़क या सार्वजनिक भूमि पर न फैले।                         
---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-------------------------------
 

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive