अभियोजन अधिकारियों की साग़र संभाग की एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न

गुरुवार, 4 फ़रवरी 2021

तेवड़ा मिक्स चने को अलग करने के लिए किसानों को किया जाएगा जागरूक : कलेक्टर ★प्रशिक्षण में पहुचे लेट, कृषि विस्तार अधिकारी निलंबित

तेवड़ा मिक्स चने को अलग करने के लिए किसानों को किया जाएगा जागरूक : कलेक्टर 
★प्रशिक्षण में पहुचे लेट, कृषि विस्तार अधिकारी निलंबित


सागर।  तेवड़ा मिक्स चने की खरीदी इस बार नहीं की जाएगी इसके लिए आज से समस्त जनपद एवं विकास खंड मुख्यालयों पर जागरूकता अभियान प्रारंभ किया जाएगा। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने कृषि विज्ञान केंद्र में आयोजित कृषि विभाग की बैठक में गुरुवार को अधिकारियों को दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि जिले के समस्त किसान पंजीयन केंद्र ऊपर जाकर अपना पंजीयन अवश्य कराएं जिससे उनको अपना ही फसल विक्रय करने में परेशानी का सामना ना करना पड़े। इस अवसर पर  उपसंचालक श्री बीएल मालवीय, डॉ के एस यादव, श्री प्रजापति, श्री परोहा सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।
  कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने कहा कि शुक्रवार से  विकासखंड मुख्यालय स्तर पर शिविर लगाकर जन जागरूकता अभियान चलाएं और इस अभियान में जनप्रतिनिधि एवं किसानों के किसान संगठनों किसानों एवं स्थाई समिति के अध्यक्ष एवं सदस्यों को आमंत्रित करें।
कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि  विभाग के समस्त अधिकारी किसानों के साथ उनके खेतों पर जाकर तेवड़ा को अलग कराने का कार्य कराएं, और फोटो प्रस्तुत करें ,अन्यथा की स्थिति में सख्त कार्रवाई प्रस्तावित की जावेगी ।

उन्होंने कहा कि किसानों को परेशानी से बचाने के लिए यह कार्य प्राथमिकता के साथ किया जाना चाहिए ।और यदि किसी भी उपार्जन केंद्र पर तेवड़ा मिला चना पाया जाता है तब संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी ।
कलेक्टर श्री सिंह ने जिले के समस्त किसानों से आह्वान किया है कि वह अपनी फसल विक्रय हेतु जिले में संचालित उपार्जन केंद्रों पर जाकर अपने पंजीयन कराएं और जब एसएमएस के माध्यम से उनको सूचना दी जाएगी तभी अपनी फसल विक्रय करने हेतु संबंधित उपार्जन केंद्रों पर उपस्थित होकर अपनी फसल विक्रय करें कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने निर्देश दिए कि किसान भाई अभी ही अपने खेतों पर चना की फसल में यदि तेवड़ा आ रहा हो तो उसको खरपतवार के साथ अलग करें और सिर्फ चना ही विक्रय के लिए उपार्जन केंद्रों पर ले जाएं  
 कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि इस बार अभी तक चना हेतु 1012 मसूर हेतु 608 एवं सरसों के लिए 10 किसानों ने पंजीयन उपार्जन केंद्रों पर कराए गए हैं, और यह पंजीयन की प्रक्रिया निरंतर जारी रहेगी और अधिक से अधिक किसान पंजीयन कराएं।
 कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बताया कि तेवड़ा मिक्स चना की खरीदी ना होने के लिए जन जागरूकता  अभियान चलाया जाएगा जिसके लिए जिला स्तर पर प्रशिक्षण मैं जनप्रतिनिधियों जिला पंचायत जनपद पंचायतों के किसी स्थाई समिति के अध्यक्ष एवं सदस्यों को आमंत्रित किया जावे एवं संपूर्ण जानकारी प्रदान की जावे ।
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने निर्देश दिए कि कृषि विभाग कृषि विज्ञान केंद्रों के वैज्ञानिकों द्वारा तेवड़ा प्रभावित क्षेत्रों में ग्राम पंचायत स्तर पर किसानों की ग्राम सभाएं आयोजित कर तेवड़ा रहित चना के लिए करने के लिए जागरूकता फैलाई जावे ।.
खेत में उतरकर कलेक्टर ने देखी चने की फसल
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बीना भ्रमण के दौरान अचानक खेत में उतरकर चने की फसल का अवलोकन किया एवं चने में मिक्स तेवड़ा का निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने खुरई, बीना भ्रमण के दौरान चने की फसल में तेवड़ा मिक्स होने का अवलोकन किया।
कलेक्टर श्री सिंह ने मौजूदा किसानों से कहा कि वह अभी अपनी चने की फसल से तेवड़ा को अलग कर लें। जिससे कि समर्थन मूल्य पर बेचने में दिक्कत का सामना न करना पड़े। कलेक्टर श्री सिंह ने चना और तेवड़ा की फलियों को हाथ में लेकर देखा एवं वहां मौजूद किसानों से आह्वान किया कि शासन के निर्देश अनुसार इस वर्ष तेवड़ा मिक्स चने की खरीदी नहीं होना है। अतः पहले से ही सावधानी बरतें ।

प्रशिक्षण में विलम्ब से उपस्थित होने पर ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी  निलंबित

उपसंचालक कृषि ने बताया कि संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास माध्यप्रदेश भोपाल द्वारा जिले में तेवड़ा मुक्त चना उत्पादन के प्रचार - प्रसार हेतु जिला स्तर पर गुरूवार को आयोजित प्रशिक्षण में विलम्ब से उपस्थित होने पर श्री एम.के.पाण्डेय ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी केन्द्र भेड़ाखास विकासखण्ड बण्डा को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है । निलंबित अवधि में इनका मुख्यालय बरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी सागर नियत किया गया है । निलंबन अवधि में श्री पाण्डेय को नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता की पात्रता होगी 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

 

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive