सोमवार, 17 जनवरी 2022

SAGAR : निर्माण स्थलों पर पुख्ता सुरक्षा इंतजाम करने के निर्देश दिए कलेक्टर ने ★ स्मार्ट रोड, लाखा बंजारा झील और संजय ड्राइव रोड का लिया जायजा

SAGAR :  निर्माण स्थलों पर पुख्ता सुरक्षा इंतजाम करने के निर्देश दिए कलेक्टर ने
★ स्मार्ट रोड, लाखा बंजारा झील और संजय ड्राइव रोड का लिया जायजा

सागर । कलेक्टर सह अध्यक्ष एसएससीएल  दीपक आर्य ने अधिकारियों के साथ सोमवार को सागर स्मार्ट सिटी की विभिन्न परियोजनाओं का निरीक्षण किया और सभी निर्माण स्थलों पर पुख्ता सुरक्षा इंतजाम करने के निर्देश दिए। इस दौरान नगर निगम आयुक्त सह कार्यकारी निदेशक एसएससीएल श्री आरपी अहिरवार और स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत भी मौजूद थे।
दीनदयाल चौराहा से तिली तक बनने वाली स्मार्ट रोड-1 का निरीक्षण करते हुए कलेक्टर सह अध्यक्ष एसएससीएल श्री दीपक आर्य ने निर्देश दिए कि जहां-जहां निर्माण चल रहा है और यदि वहां से गुजरने वाले लोगों को खतरा हो सकता है, तो वहां पर पुख्ता सुरक्षा इंतजाम करें। उन्होंने कहा कि वृंदावन बाग की बावडी के किनारे पर भी सेफ्टी बोर्ड और रिफ्लेक्टर लगाएं। यदि निर्माण स्थल पर कोई हादसा हुआ तो निर्माण एजेंसी पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक काम में पब्लिक सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा जाना चाहिए। 
यहां बता दे कल सिविल लाएन में एक निर्माण स्थल पर बने गड्ढे में स्कूटी गिरी थी। इसके अलावा शहरमे कई स्थानों पर बड़े बड़ी गड्ढे खुदे है । जहां सुरक्षा व्यवस्था नही है।ब

उन्होंने निर्देश दिए कि यहां से गुजरने वाले नालों को नाला टेपिंग लाइन से इस तरह जोडा जाए कि पूरा पानी तेज गति से निकल जाए और भविष्य में जलभराव की स्थिति न बने। इसके बाद उन्होंने लाखा बंजारा झील में हो रहे इंबैंकमेंट और पिचिंग का काम भी देखा। उन्होंने कहा कि पिचिंग में बडे पत्थरों का उपयोग भी किया जाए और छोटे पत्थरों का उपयोग पैकिंग मटेरियल के तौर पर किया जाए। कलेक्टर सह अध्यक्ष एसएससीएल श्री दीपक आर्य ने निर्देश दिए कि कम से कम तीन स्थानों पर एक साथ पिचिंग का काम शुरू करें, जिससे तय समय सीमा में यह काम पूरा हो सके। इसके बाद उन्होंने संजय ड्राइव रोड के निर्माण कार्य का निरीक्षण भी किया। संजय ड्राइव पर एक तरफ से डीएलसी का काम शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि इस काम को तेजी से किया जाए, जिससे एक लेन चलने लायक बन सके। उन्होंने टो-वॉल और रिटेनिंग वॉल के निर्माण का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के लिहाज से कनेरादेव कैनाल की तरफ ग्रिल भी लगाई जाए। 
इसके बाद उन्होंने मैनपानी में पीएमवाय अधोसंरचना के तहत किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया। यहां पर आवास और भूखंड विकसित करने का काम हो रहा है। कलेक्टर सह अध्यक्ष एसएससीएल श्री दीपक आर्य ने एसआर-2 का भी निरीक्षण किया। उन्होंने ओल्ड आरटीओ के पास बन रही पुलिया के पास लाइट और सेफ्टी बोर्ड लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जहां भी हादसे होने की आशंका रहती है, वहां तुरंत पर्याप्त सुरक्षा उपाय किए जाएं। इसके बाद उन्होंने स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज के कार्य का निरीक्षण भी किया। इस दौरान स्मार्ट सिटी और पीएमसी के इंजीनियर्स, पीएमसी टीम लीडर और संबंधित निर्माण एजेंसियों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense