तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

खेल समाजिक समरसता का सबसे बड़ा माध्यम : केंद्रीय मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार★ नवनिर्मित स्व. अब्दुल गनी खान स्टेडियम का लोकार्पण★ चार दिवसीय वेस्ट जोन अंतर-विश्वविद्यालय खो-खो (पुरुष) प्रतियोगिता का शुभारम्भ


खेल समाजिक समरसता का सबसे बड़ा माध्यम : केंद्रीय मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार
★ नवनिर्मित स्व. अब्दुल गनी खान स्टेडियम का लोकार्पण
★ चार दिवसीय वेस्ट जोन अंतर-विश्वविद्यालय खो-खो (पुरुष) प्रतियोगिता का शुभारम्भ 

सागर  । डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर के नवनिर्मित स्व. अब्दुल गनी खान स्टेडियम का लोकार्पण कार्यक्रम मुख्य अतिथि डॉ. वीरेंद्र कुमार, कैबिनेट मंत्री सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार, विशिष्ट अतिथि अटल विहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर (छ.ग) के कुलपति प्रो. ए. डी. एन. वाजपेयी और विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता की गरिमामयी उपस्थिति में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर स्व. अब्दुल गनी खान के पुत्र मोहम्मद रफीक गनी खान एवं परिवार के अन्य सदस्य भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का शुभारंभ डॉ. गौर एवं स्व. अब्दुल गनी खान की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ हुआ।

*

डॉ वीरेंद्र कुमार ने कहा कि प्राकृतिक सौन्दर्य के बीच स्थापित डॉक्टर हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय डॉ. गौर के महान संकल्पों एवं सपनों की देन है। यहाँ के विद्यार्थी अपने कार्यों के माध्यम से राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विश्वविद्यालय नाम रोशन कर रहे हैं। डॉ. गौर के अवदान को नमन करते हुए उन्होंने कहा की डॉ. गौर केवल सागर के सपूत ही नहीं थे बल्कि वे देश के अनमोल रत्नों में से एक थे। उनका इस धरती पर बहुत बड़ा उपकार है। जब तक सागर अस्तित्व में रहेगा तब तक उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता।
उन्होंने भारतीय विश्वविद्यालय संघ और विश्वविद्यालय का ध्वजारोहण कर विश्वविद्यालय में आयोजित चार दिवसीय वेस्ट जोन अंतर-विश्वविद्यालय खो-खो (पुरुष) प्रतियोगिता का शुभारम्भ किया।
डॉ. अम्बेडकर उत्कृष्ट केंद्र, बालिका छात्रावास और अम्बेडकर अध्ययन केंद्र के अनुदान की घोषणा

डॉ वीरेंद्र कुमार ने विश्विद्यालय के लिए 300 सीट की क्षमता के ओबीसी/अनुसूचित जाति/जनजाति कन्या छात्रावास और डॉ. अम्बेडकर उत्कृष्ट केंद्र की घोषणा की। उन्होंने कहा कि पूरे देश में इस समय 30 केंद्र संचालित हैं। इसमें एससी/एसटी/ओबीसी के विद्यार्थियों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के निःशुल्क कोचिंग एवं प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने 500 सीट की क्षमता के निर्माणाधीन बालक छात्रावास की अगली ग्रांट की भी घोषणा की , जिससे इंफ्रास्ट्रक्चर का कार्य पूरा किया जा सकेगा। इसी के साथ विश्वविद्यालय में स्थापित अम्बेडकर अध्ययन केंद्र की अनुदान राशि बढ़ाकर 75 लाख रूपये करने की घोषणा भी की
व्यक्तित्व के समग्र विकास के लिए खेल आवश्यक अंगचिव श्री संतोष सोहगौरा ने आभार ज्ञापन किया। इस ऐतिहासिक अवसर पर पूर्व विधायक श्री धरमू राय, डॉ. भानू राणा, श्री प्रदीप पाठक, शहर के गणमान्य नागरिक, पत्रकार बंधु, विश्वविद्यालय के सेवानिवृत्त और कार्यरत शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी , विद्यार्थी और शोधार्थी उपस्थित थे।

सावित्रीबाई फुले की पुण्यतिथि पर पुष्पांजलि दी, पौधारोपण भी किया
 

केंद्रीय मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ने क्रान्तिज्योति सावित्रीबाई फुले की 125वीं पुण्यतिथि पर विश्वविद्यालय के समाज विज्ञान शिक्षण अधिगम केंद्र (टीएलसी) सावित्रीबाई फुले भवन जाकर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने केंद्र के पुस्तकालय का निरीक्षण किया और शुभकामनाएं दीं। उन्होंने केंद्र परिसर में पौधारोपण भी किया।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive