शनिवार, 12 मार्च 2022

रहस लोकोत्सव मेला : 6000 से अधिक हितग्राहियों को किया गया लाभान्वित★ 249 युवक-युवतियों को मिला रोजगार , रहस मेला का रंगारंग हुआ समापन

 
रहस लोकोत्सव मेला : 6000 से अधिक हितग्राहियों को किया गया लाभान्वित

★ 249 युवक-युवतियों को मिला रोजगार , रहस मेला का रंगारंग हुआ समापन

सागर ।  214 वर्ष से लगातार रहस लोकोत्सव मेला का आयोजन किया जा रहा है और इस लोक उत्सव मेला को मध्य प्रदेश शासन के लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव द्वारा विगत एक दशक से ज्यादा से किया जा रहा है । रहस मेला का रंगारंग समापन मेला समिति के अध्यक्ष श्री अभिषेक भार्गव के द्वारा किया गया । इस अवसर पर समिति के अध्यक्ष श्री अभिषेक भार्गव ने कहा कि लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव की मंशा अनुसार मेला में हितग्राहियों के लाभ प्रदान करने के साथ-साथ बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार भी प्रदान किया गया । उन्होंने कहा कि यह मेला सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ स्व रोजगार के साथ रोजगार मेला एवं हितकारी उत्सव मेला बन गया है।

मंत्री श्री भार्गव के द्वारा लगातार मेंले को लोक उत्सव के साथ लोक हितकारी मेला बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। जिसके परिपेक्ष में जिला प्रशासन के समस्त विभागों द्वारा शासन की विभिन्न हितकारी योजनाओं के माध्यम से ना केवल उनको प्रचार-प्रसार किया जा रहा है बल्कि पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित भी मौके पर ही किया जा रहा है ।
लोक उत्सव मेला में मंत्री श्री भार्गव की निर्देश पर कलेक्टर श्री दीपक आर्य द्वारा रोजगार मेला लगाने के भी निर्देश दिए गए थे जिसके तहत जिला रोजगार अधिकारी श्री एम की नागवंशी एवं एवं आजीविका मिशन के परियोजना अधिकारी श्री अनूप तिवारी द्वारा रहली विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न ग्रामों में लगातार प्रचार प्रसार किया गया और मेले के अंतिम दिन रोजगार मेला का आयोजन भी किया गया रोजगार मेले में कुल 249 बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार भी प्रदान किया गया।

रहस मेला के नोडल अधिकारी तहसीलदार श्री कुलदीप पाराशर ने बताया कि तीन दिवसीय लोक उत्सव मेला में मंत्री श्री भार्गव के निर्देश पर कलेक्टर श्री दीपक आर्य के द्वारा जिले के 45 विभागों द्वारा रहस मेला के 3 दिन मैं अपने विभागों की हितकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देकर लाभान्वित किया गया उन्होंने बताया कि कलेक्टर के निर्देश पर मौके पर ही लाभान्वित किया गया है।
 उन्होंने बताया कि लोक उत्सव मेला में 45 विभाग द्वारा आयोजित अपने-अपने विभागों की प्रदर्शनी में 28000 हितग्राहियों को न केवल जानकारी प्रदान की बल्कि 8700 से अधिक व्यक्तियों ने विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लाभ लेने हेतु आवेदन किया। उन्होंने बताया कि 8700 से अधिक आवेदन का मौके पर ही परीक्षण किया गया और उनमें से 6265 पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित भी किया गया ।
उन्होंने बताया कि इस मेले में लगभग 650 से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए गए ,जिनके माध्यम से आवश्यकता पड़ने पर 5 लाख तक का निशुल्क इलाज किया जा सकेगा इसी प्रकार दिव्यांग प्रमाण पत्र भी बनाए गए और आवश्यकता अनुसार पात्र हितग्राहियों को परीक्षण करने के पश्चात उनको उपकरण भी वितरित कराए गए।

जिला रोजगार अधिकारी श्री एमके नागवंशी ने बताया कि रहस मेला में लगाया गया रोजगार मेला में कुल 18 कंपनियां ने भाग लिया और जिसमें 249 युवक युवतियों को रोजगार प्रदान किया गया ।जिला परियोजना अधिकारी अजीविका मिशन ग्रामीण श्री अनूप तिवारी ने बताया कि आजीविका मिशन के तहत श्री विकास दीक्षित श्री ऋषि कांत खत्री श्री लीलाधर अहिरवार द्वारा रहली विधानसभा क्षेत्र के 216 ग्राम में रोजगार मेला हेतु प्रचार प्रसार किया गया और रोजगार मेला में पंजीयन की व्यवस्था भी की गई।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense