सोमवार, 7 मार्च 2022

महिला दिवस: SAGAR जिले में तीन दर्जन से अधिक महिला प्रशासनिक, पुलिस अधिकारी एवं पत्रकार लिये है जनता की आवाज को उठाने का संकल्प

महिला दिवस: SAGAR जिले में तीन दर्जन से अधिक महिला प्रशासनिक, पुलिस अधिकारी एवं पत्रकार लिये है जनता की आवाज को उठाने का संकल्प 

सागर। यह माना जाता है कि महिलाएं अधिक संवेदनशील होती हैं क्योंकि वह घर- परिवार की संरचना से बहुत गहराई से जुड़ी होती हैं। रिश्तों और पारस्परिक संबंधों को वे भावनात्मक रूप से देखती हैं तथा स्वीकार करती हैं। इसीलिए जब कोई समस्या किसी व्यक्ति पर आती है तो उनका दृष्टिकोण अपनत्व भरा और संवेदनशील होता है। इसीलिए जिले की सभी महिला अधिकारी अपनी क्षमता से बढ़कर आम जनता की सेवा में तत्पर रहती हैं। उनके दृढ़ निश्चय को  कोरोना आपदा का भयानक दौर भी प्रभावित नहीं कर सका।  आज भी जिले की सभी महिला अधिकारी पूरे सेवा भाव से अपने कर्तव्य को निभा रही हैं।तीन दर्जन से अधिक प्रशासनिक, पुलिस  महिला अधिकारी  एवं महिला पत्रकार जिले की 23 लाख से अधिक आबादी को शासन की हितकारी योजनाओं का लाभ दिलाने का लिए संकल्पित हैं।



सागर जिले की 2011 की जनसंख्या में 11 लाख से अधिक मातृशक्ति हैं । जबकि 2020 की अनुमानित जनसंख्या में 13 लाख से अधिक मातृशक्ति होगी
 बात करें 2011 में महिला साक्षरता की तो जिले में 635112 महिलाएं साक्षर हैं इस प्रकार 67 दशमलव 27 प्रतिशत महिलाएं साक्षर हैं।
यह आज की बात नहीं स्वतंत्रता संग्राम में भी महिलाओं का योगदान रहा है स्वयं की कामयाबी के साथ ही जैसा कि कहा जाता है हर सफल पुरुष के पीछे कोई महिला का हाथ होता है तो महिला स्वयं के विकास के साथ परिवार एवं समाज के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं ऐसी ही कुछ महिला अधिकारी हैं जिनमें उपायुक्त राजस्व श्रीमती शीतला पटले आईएएस संभाग आयुक्त कार्यालय में पदस्थ होकर संपूर्ण संभाग के राजस्व प्रकरणों का निराकरण बखूबी निभा रही हैं ।
अनुविभागीय अधिकारी एवं नगर दंडाधिकारी का दायित्व संभाल रहीं श्रीमती सपना त्रिपाठी प्रतिदिन 24 घंटे दायित्व निर्वहन कर रही है। श्रीमती सपना त्रिपाठी अपने कार्यों के साथ-साथ प्रोटोकॉल को भी लगातार संभाल रही हैं ।
साथ में सुश्री शशि मिश्रा डिप्टी कलेक्टर कलेक्टर कार्यालय के विभिन्न विभागों के कार्यों को संभाल रही है।
 इसी प्रकार जिले की वरिष्ठ महिला अधिकारी एवं उद्योग विभाग के महाप्रबंधक श्रीमती मंदाकिनी पांडे के द्वारा जहां जिले में रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं वहीं एक जिला एक उत्पाद के तहत खाई में चयनित कृषि यंत्रों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति दिलाने के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा अनुसार कलेक्टर श्री दीपक आर्य के साथ लगातार प्रयास कर रही हैं।
वही जिला परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास श्रीमती रचना बुधौलिया एवं सहायक परियोजना अधिकारी श्रीमती सोनम नामदेव जिले की आंगनवाड़ी केंद्रों के संचालन एवं कुपोषण से मुक्ति दिलाने के लिए लगातार प्रयास कर रही हैं।अब बात करें नगरीय निकायों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों की जो कि लगातार अपने अपने क्षेत्रों में स्वच्छता एवं अन्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए 24 घंटे कार्यरत हैं उनमें श्रीमती ज्योति शिवहरे ,सुश्री सुरेखा जाटव लगातार प्रातः काल से ही कार्य पर निकल पड़ती है।
 इसी प्रकार जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जो कि अपने-अपने जनपद पंचायतों के अंतर्गत आने वाली पंचायतों में निवासरत व्यक्तियों के लिए विभिन्न शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए कटिबद्ध हैं उनमें सागर जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सुश्री मनीषा चतुर्वेदी, जनपद पंचायत बंडा की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती प्रतिष्ठा जैन ,जनपद पंचायत केसली की मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री पूजा जैन लगातार कार्य करते हुए शासन की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचा रही है ।




राजस्व अधिकारियों में सुश्री सोनम पांडे ,श्रीमती रितु सिंघई ,सुश्री प्रिंसी जैन नायब तहसीलदार के पद पर कार् करते हुए राजस्व के प्रकरणों का निराकरण समय सीमा में कर रही हैं। इसी प्रकार सहायक खाद्य अधिकारी श्रीमती चारू जैन , नियुक्ति उमरिया, सुश्री पलक खरे द्वारा अपने अपने क्षेत्र में उचित मूल्य की राशन दुकानों की जांच कर समय पर राशन उपलब्ध कराने में निरंतर कार्यरत हैं ।

बात करें स्वास्थ्य विभाग की तो स्वास्थ्य विभाग में भी संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ नीना गीड़ियन एवं सिविल सर्जन जिला चिकित्सालय श्रीमती डॉक्टर ज्योति चौहान अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए ना केवल प्रशासनिक कसावट ला रही हैं बल्कि समय पर अच्छी से अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं ।
सुश्री साधना सिंह लोक निर्माण विभाग सेतु मैं इंजीनियर के पद पर पदस्थ रहते हुए लगातार अपने कर्तव्यों पर कार्य कर रही हैं बात करें शिक्षा विभाग की तो यहां पदस्थ श्रीमती रेणु परस्ती विकास खंड शिक्षा अधिकारी के पद पर कार्य करते हुए शिक्षा की गुणवत्ता एवं अन्य शैक्षणिक के साथ अकादमीक कार्य कर रही हैं ।एवं श्रीमती मनीषा एलेग्जेंडर जिला शिक्षा अधिकारी में कार्यालय में पदस्थ होकर अपने कार्य कर रही हैं ।



अब बात करें लोकतंत्र के चौथे स्तंभ की तो संभागीय जनसंपर्क कार्यालय में सहायक संचालक के पद पर पदस्थ श्रीमती सौम्या समैया लगातार जिले एवं संभाग की शासकीय समाचारों का संकलन कर बखूबी उनका प्रचार प्रसार अखबार एवं सोशल मीडिया के माध्यम से कर रही हैं ।
इसी प्रकार सागर जिले में सुश्री वंदना तोमर जोकि वरिष्ठ पत्रकार एवं अधिवक्ता भी हैं इनकी लेखनी से संपूर्ण जिला इनको कलम का धनी मानता है .।



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


श्रीमती रीशू जैन जो कि एक अखबार में रिपोर्टर के रूप में कार्यरत हैं अपने दिए गए दायित्वों का बखूबी निर्वहन कर रही है। इसी प्रकार सुश्री निधि जैन जिला रजिस्ट्रार पंजीयन कार्यालय में लगातार शासन के राजस्व बढ़ाने के लिए अवकाश के दिनों में भी कार्यालय में कार्य कर रही हैं।
अब बात करें पुलिस विभाग की जो कि 24 घंटे 365 दिन अपने कर्तव्यों पर कार्य करते हुए परिवार के साथ साथ जन सुरक्षा का कार्य कर रही हैं उनमें सुश्री पूजा शर्मा अनुविभागीय अधिकारी देवरी, श्रीमती प्रिया सिंह नगर पुलिस अधीक्षक मकरोनिया, श्रीमती उपमा सिंह, श्रीमती अनुपमा शर्मा, श्रीमती संगीता सिंह, श्रीमती रीता सिंह, श्रीमती उमा आर्य, सुश्री नेहा धाकड़ विभिन्न थानों में थाना प्रभारी के रूप में अपने अपने क्षेत्र की नागरिकों को सुरक्षा प्रदान कर रही हैं।

(संकलन : मनोज नेमा )

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense