बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

राज्यपाल के अभिभाषण में है समृद्ध मध्यप्रदेश की समग्र तस्वीरः मंत्री भूपेंद्र सिंह

राज्यपाल के अभिभाषण में है समृद्ध मध्यप्रदेश की समग्र तस्वीरः मंत्री भूपेंद्र सिंह
सागर।नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने मध्यप्रदेश के माननीय राज्यपाल महोदय द्वारा विधानसभा में दिए गए अभिभाषण पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि उनके अभिभाषण में समावेशी, सर्वस्पर्शी भावना के साथ सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के मंत्र पर तेजी आगे बढ़ रहे प्रदेश की समग्र तस्वीर प्रस्तुत की गई है। यह एक ऐसे स्वच्छ और विकास की ओर अग्रगामी प्रदेश की तस्वीर है जिसमें पर्यावरण के प्रति संवेदनशील रह कर गरीब, किसान, मध्यमवर्ग, वंचितों और पिछड़ों के कल्याण का ध्यान रखते हुए प्रत्येक ग्राम व नगर के सांस्कृतिक गौरव को स्थान दिया गया है।_
 मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि पिछले दो वर्ष में प्रदेश के किसानों के खातों में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और सम्मान निधि योजनाओं के द्वारा 15 हजार करोड़ रूपए की राशि अंतरित की गई है। इससे कोरोना काल की विपरीत परिस्थितियों में किसानों की आर्थिक स्थिति संभली और राज्य की अर्थव्यवस्था का प्रवाह बना रहा। प्रदेश के 4 करोड़ 94 लाख लोगों को खाद्यान्न सुरक्षा का लाभ मिल रहा है साथ ही लगभग 50 लाख नये हितग्राहियों को इससे जोड़ कर पर्चियों के द्वारा एक रूपए किलो की दर से राशन का वितरण किया जा रहा है। 



*


     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना ऐसे गरीब मजदूर वर्ग के लिए वरदान साबित हुई है जो विकास की दौड़ में पीछे रह गये हैं। इस योजना में अब तक 3 लाख 29 हजार हितग्राहियों को 2 हजार 742 करोड़ रूपए से अधिक का हितलाभ पहुँचाया गया है। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के क्रियान्वयन में देश में मध्यप्रदेश पहले स्थान पर है। 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


     अभिभाषण में पिछड़ा वर्ग के लिए राज्य सरकार के योगदान को रेखांकित करते हुए श्री सिंह ने बताया कि ओबीसी वर्ग के सामाजिक, शैक्षणिक, आर्थिक उत्थान के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। पिछड़ा वर्ग आयोग का गठन और ओबीसी आरक्षण के हित में लंबित न्यायालयीन प्रकरणों में सरकार द्वारा पूरी मजबूती से पक्ष रखे जाने से यह प्रतिबद्धता स्पष्ट हो जाती है। उन्होंने कहा कि जिन विषयों में प्रकरण लंबित नहीं हैं उन सभी विषयों में ओबीसी वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण देने की कार्यवाही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की सरकार ने ही की है। पंचायत निर्वाचन की लोकतांत्रिक प्रक्रिया में ओबीसी वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण सुनिश्चित कराने के लिए मध्यप्रदेश की विधानसभा में सर्वसम्मति से संकल्प पारित कराया गया है। 



     नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की सरकार ने प्रदेश के प्रत्येक गांव, कस्बे और शहर का गौरवदिवस मनाने की जो परंपरा आरंभ की गई है उसमें हम सभी पूर्व प्रधानमंत्री स्व अटल जी की भावनाओं की झलक मिलती है जिसमें उन्होंने कहा था कि हमारे लिए भारतवर्ष भूमि का टुकड़ा नहीं है बल्कि जीता जागता राष्ट्र पुरुष है। यही भाव सभी को अपने ग्रामों और नगरों के विषय में रखने चाहिए। 



     गौरव दिवस मना कर हम इनकी जीवंतता का उत्सव मनाएंगे और इनकी सेवा, स्वच्छता और प्रगति का संकल्प सिद्ध कर पाएंगे। श्री सिंह ने कहा कि स्चच्छता सर्वेक्षण में मध्यप्रदेश का लगातार दो बार देश में तीसरे स्थान पर आना और इंदौर निरंतर पाँचवी बार पहले स्थान पर आना गौरव के ही संकेत हैं। प्रदेश के छह शहरों को राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छता सम्मान मिला है और 27 शहरों स्टार रेटिंग मिली है। यह निस्संदेह प्रदेश की जनता और सरकार के सार्थक समन्वय और श्रम का परिणाम है। 

     मंत्री श्री सिंह ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन 2.0 में प्रदेश के लिए 4 हजार 914 करोड़ रुपए से अधिक की तथा अमृत योजना 2.0 में अगले पांच वर्ष के लिए 11 हजार 680 करोड़ रुपए से अधिक की योजना की स्वीकृति मिल गई है। उज्जैन में महाकाल महाराज मंदिर परिसर विस्तार परियोजना के तहत 714 करोड़ रुपए से अधिक लागत से महाकाल मंदिर परिसर को भव्य स्वरुप प्रदान किये जाने के कार्य एतिहासिक हैं। 




     सागर में 1500 मेगावाट के सोलर प्लांट के लिए जमीन चिंहित की जा चुकी है। बुदेलखंड सहित अन्य क्षेत्रों के 248 किसानों के यहां नवीन पान बरेजों की स्थापना के कार्य बताते हैं कि मुख्यमंत्री शिवराजसिंह की सरकार सर्वांगीण विकास के लिए कटिबद्ध है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि राज्य सरकार पूज्य संत शिरोमणी श्री रविदास जी महाराज जी की इस भावना से प्रेरित है- 
_ऐसा चाहूँ राज मैं, जहां मिले सबन को अन्न,_
_छोट-बड़ो सब सम बसे, रविदास रहे प्रसन्न।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive