बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

16 जुलाई से 14 अगस्त तक विकास पर्व का आयोजन: दो लाख करोड़ के भूमिपूजन - शिलान्यास▪️सीएम करेंगे बीना रिफायनरी का विस्तार और केन बेतवा लिंक योजना का भूमिपूजन ▪️सीएम करेंगे अनेक जिलो में रात्रि विश्राम

16 जुलाई से 14 अगस्त तक विकास पर्व का आयोजन: दो लाख करोड़ के भूमिपूजन - शिलान्यास

▪️सीएम करेंगे बीना रिफायनरी का विस्तार और केन बेतवा लिंक योजना का भूमिपूजन  

▪️सीएम करेंगे अनेक जिलो में रात्रि विश्राम




तीनबत्ती न्यूज : 15 जुलाई ,2023
सागर। मध्यप्रदेश में आगामी 16 जुलाई से 14 अगस्त तक विकास पर्व का आयोजन होगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज विकास पर्व के संबंध में समस्त मंत्री, जिला प्रशासन को वीसी के माध्यम से संबोधित कर रहे थे। विकास पर्व के दौरान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जिलों में विभिन्न विकास कार्यों के लोकार्पण एवं भूमि पूजन करेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विकास पर्व का उद्देश्य विभिन्न निर्माण कार्यों, विकास गतिविधियों और सभी शासकीय योजनाओं का प्रत्येक पात्र हितग्राही तक लाभ पहुँचाना है। मुख्यमंत्री श्री चौहान मुख्यमंत्री ने निवास ’समत्व भवन’ से वीडियो कान्फ्रेंसिंग से विकास पर्व की तैयारियों के संबंध में जिला कलेक्टर्स को निर्देश दिए। संबंधित मंत्रीगण भी वीसी के माध्यम से उपस्थित रहे। विकास पर्व का शुभारंभ 16 जुलाई को मुख्यमंत्री श्री चौहान बड़वानी एवं धार जिले से करेंगे।
विकास पर्व के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान प्रदेश भर का दौरा कर विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे और कई स्थानों पर रात्रि विश्राम भी करेंगे। मुख्यमंत्री रोड शो भी करेंगे। पर्व के दौरान लोकार्पण-भूमि-पूजन के साथ ही जनसेवा यात्रा, जनसंवाद और हितग्राही सम्मेलन भी होंगे।

मुख्यमंत्री सागर जिले के  बीना रिफायनरी का विस्तार और केन बेतवा लिंक योजना के भूमिपूजन  शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होंगे। विकास पर्व के दौरान जिलों में 7245 करोड़ की 15 सिंचाई परियोजनाओं का लोकार्पण होगा। इसी तरह 36,348 करोड़ की 13 सिंचाई परियोजनाओं का भूमि पूजन भी होगा।



     श्री शिवराज सिंह चौहान विभिन्न जिलों में 83 सीएम राइज स्कूलों का शुभारंभ करेंगे। वे प्रदेश के नए स्वीकृत मेडिकल कॉलेजों का भूमिभूजन करेंगे। इसके साथ ही विकास पर्व के दौरान राष्ट्रीय एवं राज्य राजमार्ग एवं सड़क निर्माण के 21,900 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से 1207 कार्यों का भूमि पूजन किया जाएगा। अमृत 2.0 अंतर्गत शहरी पेयजल परियोजनाओं के तहत 3000 करोड़ रुपए की राशि के कार्य होंगे। इसी प्रकार प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत लगभग 400000 हितग्राहियों का गृह प्रवेश कराया जायेगा।


 मुख्यमंत्री श्री चौहान जिलों में 10 नवीन महाविद्यालयों का भूमि पूजन करेंगे। वे जल जीवन मिशन अंतर्गत 28,471 करोड़ की राशि की 15,450 समूह पेयजल परियोजनाओं का भूमि पूजन करेंगे।
     विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत हितग्राहियों का सम्मेलन भी विकास पर्व में होगा। जिलों में होने वाले विकास पर्व के आयोजनों में गरीब कल्याण अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री भू अधिकार योजना, दीनदयाल रसोई योजना, मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना, जल जीवन मिशन, स्वामित्व योजना संबल योजना के विभिन्न कार्यक्रम भी होंगे।

स्कूल चलें हम अभियान

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश में 17 जुलाई से शुरू हो रहे स्कूल चलें हम अभियान-2023-24 की तैयारियों की जानकारी प्राप्त कर निर्देश दिए। मुख्यमंत्री शाजापुर जिले के ग्राम गुलाना से अभियान का शुभारंभ करेंगे। यह कार्यक्रम सीएम राइज स्कूल गुलाना के नवनिर्मित भवन के लोकार्पण के साथ होगा। इस राज्य स्तरीय कार्यक्रम से प्रदेश की सभी शालाएं, अभिभावक- शिक्षक संघ वर्चुअली जुड़ेंगे। अभियान को जन-आंदोलन में बदलने के लिए 17 से 19 जुलाई तक सभी शासकीय शालाओं में ’भविष्य से भेंट’ कार्यक्रम भी होंगे। कार्यक्रम में विद्यार्थियों को विभिन्न क्षेत्रों के प्रमुख व्यक्तियों द्वारा मार्गदर्शन दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम से पूर्व-विद्यार्थियों को भी जोड़ने को कहा।


       विकास पर्व में किसान कल्याण अंतर्गत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना, मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना के कार्यक्रम का आयोजन होगा। मुख्यमंत्री महिला सशक्तिकरण, युवा कल्याण रोजगार एवं स्वरोजगार कमजोर वर्ग कल्याण शिक्षा स्वास्थ्य और सुशासन के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन में भी शामिल होंगे।



संत रविदास यात्रा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 25 जुलाई से मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के संयोजन में संत रविदास यात्रा की तैयारियों की जानकारी भी प्राप्त की। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह यात्रा सामाजिक समरसता के लिए महत्वपूर्ण होगी। सागर जिले में 102 करोड़ की लागत से संत रविदास मंदिर के निर्माण का कार्य भी शीघ्र प्रारंभ किया जाना है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संत रविदास यात्रा से जनता को जोड़ने और सामाजिक संस्थाओं का सहयोग प्राप्त करने के निर्देश दिए।

वीसी में जन अभियान परिषद के महानिदेशक श्री बी.आर. नायडू, आयुक्त जनसम्पर्क श्री मनीष सिंह, राज्य शिक्षा केन्द्र के संचालक श्री धनराजू एस. और संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive