बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

सुशासन में लाड़ली बहना सेना की होगी अहम् भूमिकाः मंत्री भूपेन्द्र सिंह

सुशासन में लाड़ली बहना सेना की होगी अहम् भूमिकाः मंत्री भूपेन्द्र सिंह



तीनबत्ती न्यूज: 10 जुलाई,2023 
बांदरी। मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार हर वार्ड में लाडली बहनों की 21 सदस्यीय लाडली बहना सेना बनाएगी। लाडली बहना सेना की नियुक्ति कलेक्टर के आदेश से होगी जिसे अपने क्षेत्र की कानून व्यवस्था, विकास कार्यों, जनकल्याणकारी योजनाओं के सफल क्रियान्वयन में प्रशासन के साथ काम करने का अधिकार दिया जाएगा। यह जानकारी नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा लाडली बहनों के लिए दूसरी किश्त अंतरण के कार्यक्रम के सीधे प्रसारण को देखने जुटी सैकड़ों लाडली बहनों को संबोधित करते हुए दी। मंत्री श्री सिंह ने इस अवसर पर 7 करोड़ के सीसी रोडों तथा 1 करोड़ की लागत से प्रस्तावित साहू, रैंकवार, बंसल व मुस्लिम समाजों के चार सामुदायिक भवनों के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन भी किया।



अवेध शराब बेचने वालो पर करेगी निगरानी

मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि लाडली बहना सेना को वार्ड में अवैध शराब विक्रय पर निगरानी रखने व शिकायत करके कार्यवाही कराने, बिजली पानी सड़क जैसी सुविधाओं और विकास कार्यों की देखरेख के अधिकार सौंपे जाएंगे। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि गांवों में अवैध शराब का विक्रय रोकने के लिए समाज आगे आए। उन्होंने बताया कि बांदरी के सेवन गांव तथा मालथौन के ढड़ली गांव में लोगों ने पंचायत बुला कर शराब बेचने वालों को समाज व गांव से बाहर करने का निर्णय लिया है। शराब के विरुद्ध इस तरह के पंचायती निर्णयों का मंत्री श्री सिंह ने स्वागत किय।


मंत्री श्री सिंह ने कहा कि खुरई विधानसभा क्षेत्र में 60 हजार लाडली बहना बनी हैं। यह बड़ी संख्या है। इनके खातों में डल रहा एक हजार रुपए महीना इन बहनों को आर्थिक ताकत देगा। इस राशि को बढ़ा कर 3 हजार किया जाएगा। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि भाजपा सरकार का लक्ष्य है कि हर महिला की आमदनी को 10 हजार रुपए महीना होना चाहिए। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए हमारी सरकार विभिन्न योजनाओं पर काम कर रही है। लाडली लक्ष्मी, लाडली बहना, महिला स्व-सहायता समूह का आर्थिक सशक्तिकरण,गांव की बेटी, पेंशन जैसी योजनाओं ने हमारी बेटियों, बहनों और  माताओं को आर्थिक मजबूती दी है और आत्मनिर्भरता दी है।

मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बांदरी नगर परिषद द्वारा नवनिर्मित शापिंग कांप्लेक्स में श्रीमती मालती बाई लोधी, श्रीमती संगीता राजेंद्र जैन व लखन सेन को आवंटित दूकानों के आवंटन पत्र व चाबी सौंपी। मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के हितग्राही बच्चों को अधिकार पत्र सौंपे। मंत्री श्री सिंह ने लाडली बहना सम्मेलन के मंच पर सभी की समस्याएं सुनीं और उनकी मांग पूरी करने आवश्यक निर्देश दिए। मंत्री श्री सिंह ने थाना परिसर के श्री देव हनुमान जी मंदिर के जीर्णोद्धार का कार्य भी स्वीकृत किया।


ये रहे मोजूद
इस अवसर पर दिलीप सिंह दद्दा, मण्डल अध्यक्ष पप्पू मुकद्दम, नगर परिषद अध्यक्ष श्रीमती सुधा विश्वनाथ सिंह, रोशन सिंह लम्बरदार, चंद्रिका प्रसाद पाराशर, महेश पाराशर, बंटी पिठोरिया, सुरेन्द्र सिंह, सनत साहू, डी.आर. रोहित, रामकिशन अहिरवार, श्रीमती लक्ष्मी लोधी महिला मोर्चा अध्यक्ष, श्रीमती शारदा लोधी, अभय सिंह, प्यारेलाल आदिवासी, देशराज सिंह नेतना, आजाद यादव, कुलदीप राय, राजेश राय, प्रदीप दुबे, दिलीप सिंह, राजेन्द्र जैन, मुकेश जैन, राजेन्द्र बड़े घर वाले, लक्ष्मीकांत मुड़ोतिया सहित भाजपा के वरिष्ठनेता, कार्यकर्ता एवं बड़ी संख्या में बहनें उपस्थित थीं।



हितग्राही शासन द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ जरूर लेंः सरोज सिंह


मालथौन। सोमवार को जिला पंचायत सागर की पूर्व उपाध्यक्ष श्रीमती सरोज सिंह मालथौन के बस स्टेण्ड परिसर में आयोजित मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजनांतर्गत पात्र बहनों के खाते में राशि हस्तांतरण कार्यक्रम में शामिल हुईं। श्रीमती सरोज सिंह ने कार्यक्रम के प्रारंभ में कन्यापाद पूजन किया। श्रीमती सरोज सिंह ने दीप प्रज्जवलित कर मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण के साथ कार्यक्रम की शुरूआत की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी का इंदौर में आयोजित लाड़ली बहना योजना के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया।

     कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार ने महिलाओं के लिए अनेक योजनाएं बनाईं हैं। बेटियों के लिए कन्यादान योजना, बच्चियों के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना और बहनों के लिए मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना जैसी महत्वपूर्ण और जनकल्याणकारी योजनाएं चलाईं हैं। इन सब योजनाओं का लाभ क्षेत्र के हर पात्र हितग्राही तक पहुंचे इसके लिए मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह जी निरंतर प्रयासरत रहते हैं। आज इसी क्रम में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में पात्र बहनों को राशि का वितरण किया जा रहा है।

     श्रीमती सरोज सिंह ने कहा कि मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह जी ने क्षेत्र में महिलाओं के स्व सहायता समूहों का निर्माण कराया है। समूहों को कम ब्याज दर पर बैंक से ऋण उपलब्ध कराया गया है। आज वे महिलाएं घर पर ही पापड़, मसाले और अन्य सामग्री निर्मित कर रहीं हैं और सामग्री बाजार में बेचकर स्वयं को आर्थिक मजबूती प्रदान कर रहीं हैं।

श्रीमती सरोज सिंह ने खुरई के महाकाली मंदिर, गऊधा धाम, पहरगुवां झील सहित क्षेत्र के अनेक मंदिरों के निर्माण, जीर्णोद्धार एवं अन्य विकास कार्यों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर श्रीमती सरोज सिंह ने बहनों को लाड़ली बहना सेना की शपथ दिलाई।

हम सब मिलकर खुरई को नंबर वन और प्रदेश का सबसे विकसित विधानसभा क्षेत्र बनाएंगेः अविराज सिंह


खुरई। आपके मंत्री भूपेन्द्र भैया निरंतर विकास कार्य करते रहेंगे। हमारी डबल इंजन की केन्द्र व राज्य सरकार महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए निरंतर कार्य करेगी। मैं आपका भाई, आपका बेटा हर सुख-दुख में आपके साथ रहूंगा। हम सब मिलके खुरई को नंबर वन बनाएंगे, प्रदेश का सबसे विकसित विधानसभा क्षेत्र बनाएंगे। यह बात सोमवार को प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री के सुपुत्र अविराज सिंह ने खुरई के महाकाली टीन शेड में आयोजित कार्यक्रम में कही।


     यहां मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजनांतर्गत राशि हस्तांतरण कार्यक्रम आयोजित किया गया था। जिसमें मंत्री पुत्र अविराज सिंह मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। कार्यक्रम के प्रारंभ में अविराज सिंह ने कन्यापूजन कर आशीर्वाद लिया और मां सरस्वती जी के चित्र पर माल्यार्पण, दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी के इंदौर कार्यक्रम का लाईव प्रसारण महाकाली टीनशेड में लगी बड़ी स्क्रीन पर किया गया।

     कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री पुत्र अविराज सिंह ने कहा कि खुरई में मंत्री भूपेन्द्र भैया ने महिलाओं के लिए इतने विकास कार्य किए हैं कि आज यहां का हर निवासी बोलता है कि खुरई में रामराज्य चल रहा है। अविराज सिंह ने कहा कि 1980 में जब अटल जी ने मुंबई में समुद्र के किनारे ये भविष्यवाणी की थी कि अंधेरा छटेगा, सूरज निकलेगा और कमल खिलेगा। मैं ये बोलना चाहूंगा कि इस भविष्यवाणी को सत्य करने में सबसे बड़ी भागीदारी महिलाओं की रही है।

     
अविराज सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी ने लाड़ली लक्ष्मी जैसी महत्वपूर्ण योजना प्रारंभ की। उन्होंने कहा कि पहले मध्यप्रदेश में कुछ लोगों की सोच थी कि बेटियां परिवार और घर पर बोझ हैं। पर मुख्यमंत्री जी ने बोला कि बेटी है तो घर में खुशहाली है, बेटी है तो घर में समृद्धि है, बेटी है तो घर में प्रसन्नता है और बेटी तो लाड़ली लक्ष्मी है। अविराज सिंह ने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, लाड़ली बहना योजना को क्रांतिकारी योजना बताया। अविराज सिंह ने प्रदेश की भाजपा सरकार द्वारा महिलाओं के हित में चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं एवं विकास कार्यों पर विस्तृत प्रकाश डाल।

ये रहे मोजूद

     इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती नन्हीबाई अहिरवार, महिला मोर्चा नगर अध्यक्ष श्रीमती रश्मि सोनी, पार्षद देशराज यादव, श्रीमती उषा ठाकुर, बलराम यादव, राजेन्द्र यादव, काशीराम अहिरवार, हरिशंकर कुशवाहा, प्रवीण जैन, रीमती गीता राज, रीमती विनीता सौर, इन्द्रकुमार राय, जगदीश अहिरवार, गनेश पटैल, मुकेश आदिवासी, निर्मल राज, रवि रैकवार, मिहरवान अहिरवार, बल्लू राईन, रामराज वनखिरिया, कपिल रैकवार, किशन ताम्रकार, प्रशांत ठाकुर, श्रीमती माया मंउल, राजकुमार महूना, प्रवीण पारासर, राजेश चौधरी, सीएमओ दुर्गेश सिंह, महिला बाल विकास श्री कोरी सहित भाजपा के वरिष्ठ नेता, कार्यकर्ता एवं बड़ी संख्या में लाड़ली बहनें उपस्थित थीं।

संत रविदास वार्ड में किया भ्रमण

सोमवार को मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के सुपुत्र अविराज सिंह ने महाकाली टीनशेड में आयोजित लाड़ली बहना योजनांतर्गत राशि हस्तांतरण कार्यक्रम के पश्चात युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं के साथ खुरई के संत रविदास वार्ड में भ्रमण कर आमजनों से भेंट की। स्थानीय लोगों ने मंत्री पुत्र अभिराज सिंह के समक्ष अपनी समस्याएं रखीं। अविराज सिंह ने समस्याओं के जल्द निराकरण करने का  आश्वासन दिया।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive