बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

महिलाओं के हित में राज्य सरकार प्रतिबध्दता से कार्य कर रही है: मंत्री गोपाल भार्गव

महिलाओं के हित में राज्य सरकार प्रतिबध्दता से कार्य कर रही है: मंत्री गोपाल भार्गव



सगर 10 जुलाई 2023। लोक निर्माण कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने लाड़ली बहना योजना के द्वितीय किस्त की राशि अंतरण के अवसर पर गढ़ाकोटा में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि राज्य सरकार महिलाओं के हित में पूरी प्रतिबध्दता से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि लाड़ली बहना योजना के माध्यम से बहनों को स्वावलंबी और सशक्त बनाया जा रहा है। योजना की राशि उनके बैंक खाते में आने से उन्हें छोटे-मोटे खर्चो के लिए  किसी के सामने हाथ फैलाना नहीं पड़ेगा। वे स्वयं इसके लिए सक्षम रहेंगी।



 इस कार्यक्रम में इंदौर में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के उदबोधन का सीधा प्रसारण किया गया। सिंगल क्लिक के माध्यम से मुख्यमंत्री द्वारा बहनों के खाते में एक हजार की राशि अंतरित की गई।इस अवसर पर नगर पालिका गढ़ाकोटा की अध्यक्ष श्रीमती दीपा दिनेश लहरिया, श्री हरिराम पटेल, अभिषेक भार्गव, एसडीएम गोविंद दुबे और बडी संख्या में लाड़ली बहनें मौजूद थी।


लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि लाड़ली बहना योजना में राशि बढ़ाकर 3 हजार रू. की जाएगी। जो छात्र-छात्राएं हायर सेकेण्डरी कक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करेंगे उन्हें सरकार की ओर से स्कूटी दी जाएगी। उन्होंने माताओं से कहा कि अपनी बेटियों को खूब पढ़ाये। आप जन्म देने के कारण माता पिता है। क्षेत्र का विधायक होने के नाते मैं धर्म पिता की तरह हूं। मेरा हर संभव प्रयास रहेगा कि बेटियां आगे बढ़े और क्षेत्र का नाम रोशन करें। इसके लिए उन्हें जो भी मदद की आवश्यकता होगी, दी जाएगी।



     उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने बेटियों के जन्म के प्रति लोगों में सकारात्मक सोच विकसित करने, शैक्षिणिक, स्वास्थ्य स्तर में सुधार करने के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रारंभ की थी। जिसका लाभ बेटियों को मिल रहा है और वे हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है। योजना से मध्यप्रदेश में लिंगानुपात भी अब बढ़कर प्रति एक हजार पर 956 हो गया है। इस योजना में बालिका के कक्षा 6वी में प्रवेश करने पर दो हजार, 9वी में प्रवेश करने पर 4 हजार, 11 वी में 6 हजार और 12 वी में 6 हजार की राशि दी जाती है और व्यस्क होने पर सवा लाख की राशि दी जाएगी।

लाड़ली बहना सेना के सदस्यों ने ली शपथ

लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कार्यक्रम में लाड़ली बहना सेना के सदस्यों को शपथ दिलाई। सभी बहनों ने शपथ ली कि वे अपने क्षेत्र की बहनों के कल्याण के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी देने और जागरूकता बढ़ाने का काम करेंगी। बहनों को सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक मिले, इस काम में हर संभव सहयोग करेंगी। बहनों की अपने परिवार के सदस्य की चिंता करेगी और उन्हें अपने पैरों पर खड़ा होने में मदद करेंगी। नशामुक्ति, पेड़ लगाने, बिजली बचाने, साफ सफाई, बेटी बचाने-बेटी पढ़ाने और पानी बचाने जैसे सामाजिक सुधार के अभियानों में बढ़-चढ़कर भाग लेगी।

       मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive