बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

मंत्री भूपेंद्र सिंह के समक्ष पूर्व न्यायाधीश ने ली भाजपा की सदस्यता▪️11 हजार पीएम आवासों के साथ खुरई प्रदेश की पहली नगरपालिकाः मंत्री भूपेंद्र सिंह▪️खंगार क्षत्रिय समाज के मांगलिक भवन सहित 1 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण

मंत्री भूपेंद्र सिंह के समक्ष पूर्व न्यायाधीश ने ली भाजपा की सदस्यता

▪️11 हजार पीएम आवासों के साथ खुरई प्रदेश की पहली नगरपालिकाः मंत्री  भूपेंद्र सिंह

▪️खंगार क्षत्रिय समाज के मांगलिक भवन सहित 1 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण





तीनबत्ती न्यूज : 9 जुलाई ,2023

खुरई। अगले दस वर्षों में हम खुरई को गरीबी, अशिक्षा और बेरोजगारी से मुक्त आदर्श विधानसभा क्षेत्र बनाएंगे। ऐसा आदर्श क्षेत्र बनाएंगे जहां समाज का हर नागरिक भी आदर्श हो। हरियाली से आच्छादित, शराब जैसी बुराइयों से मुक्त खुरई बनाना हमारा संकल्प है। यह उद्गार नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने यहां खंगार क्षत्रिय समाज के लिए 50 लाख की लागत से निर्मित मांगलिक भवन का लोकार्पण करते हुए व्यक्त किए।


खुरई के माता शबरी वार्ड में मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने आज महाराजा खेतसिंह खंगार मांगलिक भवन सहित 1 करोड़ की लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण किया। इनमें 30 लाख की लागत से माता शबरी उद्यान और 20 लाख की लागत से वार्ड का सीसी रोड भी लोकार्पित हुआ। मंत्री श्री सिंह ने इस अवसर पर मांगलिक भवन प्रांगण में एक माह के भीतर महाराज खेत सिंह खंगार की भव्य प्रतिमा, शेड व बाउंड्री वॉल पार्क में बच्चों के खेल व मनोरंजन के उपकरण, माता सिंह वाहनी मंदिर में हाल का निर्माण,मालथौन में भी खंखार समाज का सामुदायिक भवन निर्माण कार्य भी स्वीकृत किया। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि हमारी डिक्शनरी में नहीं शब्द है ही नहीं, आपकी जो आवश्यकताएं होंगी मैं आपके भाई और बेटे की तरह पूरी करूंगा।


मंत्री श्री सिंह ने इस अवसर पर कहा कि प्राइम लोकेशन पर बने इस मांगलिक भवन की भूमि की कीमत ही एक करोड़ होगी। पर इसका उपयोग सिर्फ वैवाहिक कार्यों के लिए करने के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों की समाज की बेटियों को आश्रय देकर उनकी शिक्षा जैसे कार्यों में इस भवन का वर्ष भर सदुपयोग किया जा सकता है। बेटियों का किराया बचेगा और उनको समाज की सुरक्षा का वातावरण भी मिलेगा तब वे शिक्षा में आगे बढ़ पाएंगी। उन्होंने कहा कि यहां आप लाइब्रेरी बनाइए तो फर्नीचर आदि मैं उपलब्ध करा दूंगा।



मंत्री श्री सिंह ने कहा कि हम छोटे छोटे सुधार और सेवा कार्यों से समाज को आदर्श समाज बना सकते हैं। जैसे अपने घर आने वाला अखबार उपयोग के बाद किसी सार्वजनिक स्थल पर रख देना।


 गांव से ट्रैक्टर ट्राली लेकर अपना खाद बीज लेने गया किसान उसी ट्रैक्टर में दूसरे जरूरतमंद किसानों का भी खाद बीज लाद कर ले आए। ऐसी भागीदारी और सेवाभावना से समाज में भाईचारा और समरसता बढ़ती है साथ ही हमारा सम्मान भी बढ़ता है। उन्होंने कहा कि समानता, भाईचारा, सहिष्णुता, मानवता, नैतिकता वे सद्गुण हैं जिनसे कोई समाज आदर्श समाज के रूप में विकसित होता है। हमारे धन संग्रह की स्थिति कुएं के पानी की तरह है। दान पुण्य में निकालोगे नहीं तो सड़ने लगता है और सेवाकार्यों में लगाने पर बढ़ता है और पवित्र होता जाता है।

मंत्री श्री सिंह ने पार्षद मनोज राय की सराहना करते हुए कहा कि वे सेना में अभूतपूर्व उल्लेखनीय सेवाएं देने के बाद एक जनप्रतिनिधि के रूप में जनता की सेवा का कार्य भी पूरी लगन व समर्पित भाव से कर रहे हैं। मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के कार्यक्रम के प्रारंभ में देवी जी गजानन माता का पूजन भी किया।


पूर्व न्यायाधीश ने भाजपा की सदस्यता ली

महाराज खेतसिंह खंगार मांगलिक भवन के लोकार्पण समारोह में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के विचारों व विकास कार्यों के प्रति समर्पण से प्रभावित होकर पूर्व न्यायाधीश श्री आर पी ठाकुर ने उनके समक्ष भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली। खंगार क्षत्रिय समाज के युवा अध्यक्ष श्री बंटी राय ने भी अपने सौ साथियों के साथ क्षेत्र के विकास और नीतियों से प्रभावित होकर भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने नवागत सदस्यों का स्वागत किया।

कार्यक्रम में खंगार क्षत्रिय समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष कप्तान सिंह ने मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह को समाज की तरफ से आभार व्यक्त किया। समारोह में पूर्व नपाध्यक्ष श्रीमती सहोद्रा बाई राय, नपा अध्यक्ष श्रीमती नन्हीं बाई अहिरवार, कमलेश राय, पूर्व न्यायाधीश आर पी ठाकुर, इंद्र कुमार राय, पार्षद मनोज राय, जीवन राय, भरत राय, जीवन राय, गणेश राय, रघुबीर राय, श्रीमती रेखा काशीराम राय,अवधेश राय, धर्मेंद्र राय, जीपी राय, आर जी राय, डा विनोद राय, रामस्वरूप राय, बलराम राय, मनोहर राय, राकेश राय निर्तला, अखिलेश राय बीना, मलखान राय, जाहर सिंह कुरवाई, मनोज खंगार बजरंग गढ़ गुना, देशराज यादव सहित समाज अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

हनौता बांध स्थल खुरई का नया पर्यटन स्थल बनेगा


खुरई नगरपालिका क्षेत्र में अभी तक 9928 प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत हो चुके हैं, इनमें से 6100 आवास बन कर तैयार हो चुके हैं। शेष 3000 पीएम आवास अगले दो महीनों में बन जाएंगे। यह जानकारी नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने पीएम आवास के 500 हितग्राहियों के खातों में 1-1 लाख रुपए की किश्त के कुल 5 करोड़ की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से अंतरित करने आयोजित हुए कार्यक्रम को संबोधित करते हुए दी।


     महाकाली टीनशेड परिसर में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि खुरई में पीएम आवास की एएचपी योजना के तहत भी 633 मकान तैयार हो कर सभी को आवंटित हो चुके हैं। इस तरह कुल 11 हजार पीएम आवास के साथ इस क्षेत्र में खुरई प्रदेश की पहली नगर पालिका बन गई है। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि 15 जुलाई के बाद हितग्राहियों को आवासीय पट्टे वितरित करने का कार्यक्रम होगा। पीएम आवास से जो हितग्राही जगह के अभाव में वंचित रह गए हैं उन्हें आवासीय पट्टे आवंटित किए जाकर पीएम आवास स्वीकृत किया जाएगा।



     मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने उपस्थित हितग्राहियों से कहा कि आप सभी भाजपा सरकार द्वारा गरीबों के कल्याण के लिए संचालित योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लेने आगे आएं। सीखो और कमाओ योजना का पोर्टल खुला है जिसमें किसी भी कंपनी कारखाने में काम करने के दौरान वेतन के अलावा 8 हजार रुपए प्रतिमाह मप्र सरकार देगी। उन्होंने बताया कि संबल योजना की राशि दस दिनों के भीतर खातों में आ जाएगी। लाडली बहनों के खातों में 10 जुलाई को मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान एक-एक हजार रुपए की दूसरी किश्त भेजेंगे। 15 जुलाई के बाद खुरई क्षेत्र के महिला स्वसहायता समूहों की बहिनों को 5 करोड़ रुपए आवंटित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पूरे नगर में स्ट्रीट लाइट लगाई जा रही हैं और सागर नाका से रैगुवां तक खंभे लगाए जा कर स्ट्रीट लाइट शीघ्र आरंभ की जा रही है।


      मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि 20 जुलाई के पूर्व खुरई में दिन भर का विशाल वृक्षारोपण अभियान चलेगा जिसमें एक साथ हजारों वृक्षों का पौधारोपण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पूर्व में सभी सड़कों के किनारे जो वृक्ष लगाए गए थे वे सफलता से बड़े हो गए हैं। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि खुरई के पास हनौता बांध स्थल को एक नये पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है। यहां के बांध के साथ बगीचे, रेस्टोरेंट, बच्चों की मनोरंजन सामग्री उपलब्ध रहेगी। हनौता बांध स्थल पर ही पितृ छाया नाम से विस्तृत उद्यान विकसित किया गया है जहां सभी परिवार अपने पूर्वजों की स्मृति में वृक्ष लगा सकेंगे जिसके लिए पूरे संसाधन व रखरखाव नगर पालिका द्वारा किया जाएगा।
SAGAR: तीन परियोजना अधिकारी व 5 सुपरवाइजर को कारण बताओ नोटिस जारी

     मंत्री श्री सिंह ने बताया कि 20 जुलाई तक खुरई के नगर पालिका कार्यालय के समीप ’दीनदयाल रसोई’ आरंभ हो जाएगी। दीनदयाल रसोई में खुरई में गरीबों और जरूरतमंदों को मात्र 5 रु में दाल चावल रोटी सब्जी की थाली के माध्यम से भरपेट भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। इससे गांवों से कामकाज के लिए आने वाले मजदूर किसानों,नगर के गरीबों को अच्छे और सस्ते भोजन की सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने बताया कि सागर नाका से बायपास स्थित विद्यासागर पार्क तक की सड़क का नया निर्माण दोनों तरफ पेवर ब्लाकों के साथ किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 13 करोड़ रूपए अतिरिक्त स्वीकृत करके खुरई नगर के शेष रह गये नाले नालियों का निर्माण किया जा रहा है ताकि कहीं भी गंदगी और जल भराव न हो सके। कार्यक्रम में वरिष्ठ भाजपा नेता, जनप्रतिनिधि-अधिकारी व गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।



Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive