बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

SAGAR: आदिवासी समुदाय की शमशान भूमि पर अवैध उत्खनन का मामला: कलेक्टर एसपी ने की चर्चा: कांग्रेसियों ने लगाए आरोप

SAGAR: आदिवासी समुदाय की शमशान भूमि पर अवैध उत्खनन का मामला: कलेक्टर एसपी ने की चर्चा: कांग्रेसियों ने लगाए आरोप

तीनबत्ती न्यूज : 15 जुलाई 2023
सागर । सागर जिले के  नरयावली विधान सभा के ग्राम  ग्वारीपुरा कुड़ारी में खनन माफियाओं द्वारा आदिवासी समुदाय के शमशान की जमीन पर अतिक्रमण व अवैध उत्खनन करने का मामला सामने आया है। कल शुक्रवार को इस क्षेत्र के लोगो ने कलेक्टर कार्यालय पहुंचकर ज्ञापन दिया था। जिसमे समाधियां तोड़ने की बात भी सामने आई थी। आज कलेक्टर दीपक आर्य और एसपी अभिषेक तिवारी सहित प्रशासन याहा पहुंचा। वही पूर्व मंत्री सुरेंद्र चौधरी और पूर्व सांसद आनंद अहिरवार आदि पहुंचे। 

मामले की जांच हो :सुरेंद्र चौधरी 

 पूर्व मंत्री सुरेंद्र चौधरी की अगुवाई में कांग्रेस्जन  ग्राम ग्वारीपुरा पहुंचकर आदिवासी परिवारों से मुलाकात कर वस्तुस्थिति की विस्तारित जानकारी ली। जिसमें ग्राम के राजाराम आदिवासी, विमला आदिवासी, बबलू आदिवासी,अनुज आदिवासी, भगवान सिंह आदिवासी आदि ने  बताया कि हम और हमारे परिवार वर्षों से यहां रह रहे हैं और वर्षों पुरानी शमशान की भूमि पर खनन माफियाओं द्वारा अवैधानिक रूप से अतिक्रमण कर अवैध उत्खनन किया जा रहा है और मुक्तिधाम में दफन बच्चों के शवों को भी मुरम के साथ खुद कर ले गए हैं जिसकी शिकायत हमारे द्वारा प्रशासनिक अधिकारियों से करने के बाद भी दोषियों पर किसी भी प्रकार की कोई कार्यवाही नहीं की गई है। 


जिस पर पूर्व मंत्री सुरेंद्र चौधरी ने मौके से ही एस.डी.एम विजय डेहरिया एवं अन्य प्रशासनिक अधिकारियों से दूरभाष चर्चा करते हुए कहा कि एक ओर जहां भाजपा सरकार आदिवासी समुदाय के उत्थान का ढिंढोरा पीटने में लगी हुई है वहीं दूसरी ओर आदिवासी समुदाय के शमशान भी सुरक्षित नहीं है ।जिसका स्पष्ट प्रमाण हैं कि नरयावली विधानसभा क्षेत्र के ग्राम ग्वारीपुरा में शमशान की भूमि पर खनन माफियाओं द्वारा अतिक्रमण व अवैध उत्खनन कर बच्चों के शवों को खोद कर ले जाया गया हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि शासन- प्रशासन की मिलीभगत के चलते अतिक्रमण व अवैध खनन का कार्य बेखौफ जारी है क्या कारण है कि प्रशासन को अतिक्रमण व अवैध उत्खनन की जानकारी नहीं लगी, क्या कारण हैं कि ग्रामीणों द्वारा शिकायत करने के बाद भी दोषियों पर कार्यवाही नहीं की गई।


 पूर्व मंत्री श्री चौधरी ने मांग की है ग्राम ग्वारीपुरा के आदिवासी परिवारों को आवंटित शमशान की भूमि को सुरक्षित किया जाकर उक्त भूमि पर सुसज्जित मुक्तिधाम बनाए जाए तथा यहां रह रहे आदिवासी परिवारों को शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ सरल व सुलभ तरीके से तत्काल दिलाया जावे अन्यथा की स्थिति में कांग्रेस पार्टी आदिवासी समुदाय के सम्मान में सड़कों पर उतरेंगी।इस दौरान कांग्रेस नेता अखिलेश मोनी केशरवानी,अवधेश तोमर, आनंद तोमर, शैलेंद्र तोमर,अशरफ खान, दीपक कुर्मी, राजेश श्रीवास,पंचम लाल आदि कांग्रेस जन मौजूद थे।

कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक ने ग्वारीपुरा कुड़ारी गांव का किया निरीक्षण : ग्रामवासियों से  चर्चा कर कहा कि मुक्तिधाम के लिए चिन्हित भूमि ही दी जाएगी

जिले ग्वारीपुरा कुड़ारी गांव में किसी भी प्रकार का अवैध उत्खनन नहीं किया जा रहा है। उक्त जानकारी कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी के साथ ग्वारीपुरा कुड़ारी गांव के निरीक्षण के दौरान ग्रामवासियों से  हुई चर्चा  में व्यक्त की। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी श्री विजय डेहरिया सहित अन्य अधिकारी एवं ग्रामवासी मौजूद थे।


     कलेक्टर श्री दीपक आर्य आज पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी के साथ ग्वारीपुरा कुड़ारी ग्राम पहुंचे, जहां माफियाओं के द्वारा अवैध उत्खनन करने की शिकायत सामने आई थी । चर्चा करने के बाद ग्रामवासियों ने बताया कि ग्राम में विगत 2 वर्षों से किसी भी प्रकार का उत्खनन नहीं हो रहा है।  ग्राम से मुक्तिधाम बहुत दूर है। ग्राम में मृत्यु होने के उपरांत दूर बने मुक्तिधाम में अंत्येष्टि का कार्य किया जाता है। मुक्तिधाम के अंतर्गत किसी भी प्रकार का उत्खनन कार्य नहीं किया गया है। ग्रामवासियों ने कलेक्टर से उपर्युक्त इसी स्थान पर मुक्तिधाम बनवाने की मांग की। जिसपर कलेक्टर ने  कहा कि मुक्तिधाम के लिए इसी स्थान पर भूमि चिन्हित की जाएगी ।
पूर्व सांसद आनंद अहिरवार ने की मांग

सागर जिला ग्रामीण कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ आनंद अहिरवार ने ग्राम कुडारी गवारी पुरा पहुंचकर शमशान घाट से आदिवासी बच्चों के शबो को  निकाले जाने कीघटना की जानकारी ली। ग्रामवासियों ने चर्चा में बताया कि जहां पहले पुराना श्मशान घाट बना था उसके आसपास मुरम खुदाई की गई है श्मशान घाट के गांव से लगी हुई सरकारी भूमि पर ही लोग अंतिम संस्कार करते थे।
इस पूरे घटना क्रम पर आनंद अहिरवार ने मौके पर मौजूद जिला प्रशासन के अधिकारियों से चर्चा की और कहा कि श्मशान घाट  की भूमि आरक्षित की जाए एवं उस पर सेड निर्माण किया जाए उनके प्रस्ताव पर सहमति  करते हुए जल्दी ही भूमि आरक्षित करने एवं बाउंड्री बाल बना कर सेड निर्माण की सहमति दी ।यह स्थान कुडारी ग्राम से कुछ दूरी  पर है जहां आदिवासी समुदाय के भी मकान बने हैं। उनके साथ इस अवसर पर श्री राम कुमार पचौरी,राजू राठोर, राजेश उपाध्याय , एड धन सिंह अहिरवार आशीष यादव शंकर आदिवासी दौलत आदिवासी, माखन यादव, लखन आदिवासी, बल्लू आदिवासी श्रीमती नर्मदा बाई, श्रीमती पार्वती बाई ,मिट्ठू लाल ,भागीरथ, वीर सिंह आदिवासी ,राजाराम आदिवासी सहित कई लोग उपस्थित थे
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive