बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

SAGAR: सीएम हेल्पलाइन में शिकायत अटेन्ड नहीं करने पर कटेगा वेतन▪️पेंशन प्रकरण तीन दिन में नही निपटे तो बीईओ पर होगी कार्रवाई

SAGAR: सीएम हेल्पलाइन में शिकायत अटेन्ड नहीं करने पर कटेगा वेतन
▪️पेंशन प्रकरण तीन दिन में नही निपटे तो बीईओ पर होगी कार्रवाई  

तीनबत्ती न्यूज:25 सितम्बर,2023
सागर :  सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों को जो विभाग अटेंड नहीं करता है और निराकरण नहीं करता है उन विभाग अधिकारी एवं एल 1 पर नियुक्त अधिकारी का एक दिन का वेतन काटा जाएं। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि इसके बाद भी यदि एक सप्ताह में निराकरण नहीं होता है तो संबंधित का 2 दिन का वेतन काटा जाएगा।


   सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का संतुष्टि के साथ निराकरण करें। विभागीय अधिकारी सीएम हेल्पलाइन के निराकरण में ग्रेडिग में सुधार करें। जो विभाग बी, सी और डी ग्रेड में है, अपनी ग्रेडिग सुधार कर ए ग्रेड प्राप्त करें। एल-1 स्तर पर ही शिकायतों का निराकरण हो। शिकायतों की प्रतिदिन समीक्षा करें। यदि कोई शिकायत बिना अटेन्ड किए अगले स्तर पर जाती है। तो संबंधित राजस्व अधिकारी, कृषि विभाग, जल संसाधन, पशु चिकित्सालय समस्त जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन


 अधिकारी समस्त नगर पालिकाओं के मुख्य नगर पालिका अधिकारी, स्वास्थ्य अधिकारी कर्मचारी के एक दिन के वेतन की कटौती की जाएगी। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने समय सीमा बैठक में दिए।बैठक में इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर श्री शैलेंद्र सिंह, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती भव्या त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।


कर्मचारियों के पेंशन प्रकरण तीन दिवस में निराकरण न होने पर
विकासखंड शिक्षा अधिकारियों पर होगी कार्रवाई  - कलेक्टर

पेंशन प्रकरणों का तीन दिवस में निराकरण नहीं होने पर शिक्षा विभाग के विकासखंड शिक्षा अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने पेंशन प्रकरणों की समीक्षा बैठक में दिए। इस अवसर पर समस्त विभागों के विभाग अधिकारी मौजूद थे।
     कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने जिला पेंशन अधिकारी को निर्देश दिए कि कर्मचारियों के पेंशन प्रकरण लंबित न रहे। विभागों में जो कर्मचारी अगले 6 माह में रिटायर होने वाले है, उनकी सूची तैयार करें। उनके संबंध में डाटा रखें। कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने कर्मचारियों के पेंशन प्रकरण समय पर भिजवाना सुनिश्चित करें, जिसके उनका निराकरण किया जा सकें। कलेक्टर श्री आर्य  ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि सभी पेंशन प्रकरण शिक्षा विभाग से संबंधित है और इनका तीन दिवस में निराकरण नहीं होता है तो पेंशन प्रकरण का निराकरण नहीं होता है तब विकासखंड शिक्षा अधिकारियों पर कार्रवाई भी होगी और साथ में जिला शिक्षा अधिकारी पर भी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।
      कलेक्टर श्री आर्य ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में लंबित पत्रों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने अनुकंपा नियुक्ति के प्रभारी अधिकारी को निर्देश दिए कि विभागीय अधिकारियों से रिक्त पदों की जानकारी लेकर रिक्त पदों पर अनुकंपा नियुक्ति देने की कार्रवाही करें।


 बैठक में मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना 2.0 की नगरीय निकाय और जनपदवार समीक्षा की गई। कलेक्टर ने सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और नगरीय निकाय के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देश दिए कि संबंल योजना में कोई भी प्रकरण लंबित न रहे। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जिस निकाय में संबंल योजना के आवेदनों के निराकरण का प्रतिशत 95 से कम होगा, उसके अधिकारी के विरूध्द कार्रवाही की जाएगी।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive