बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

सफाई कर्मचारियों की हड़ताल पर निगम प्रशासन सख्त ▪️247 दैनिक वेतन भोगी, स्थाईकर्मी एवं अंशकालीन सफाई कर्मचारियों को सेवा समाप्ति के नोटिस जारी ▪️कांग्रेसियों ने चलाया सफाई अभियान

सफाई कर्मचारियों की हड़ताल पर निगम प्रशासन सख्त 
 
▪️247 दैनिक वेतन भोगी, स्थाईकर्मी एवं अंशकालीन सफाई कर्मचारियों को सेवा समाप्ति के नोटिस जारी

▪️कांग्रेसियों ने चलाया सफाई अभियान

तीनबत्ती न्यूज :30 सितम्बर ,2023
सागर : प्रदेशव्यापी सफाई कर्मचारियों की हड़ताल के कारण शहर की सफाई व्यवस्था चरमरा गई है। जगह जगह कचरे के ढेर लगे है।  नगर निगम सागर के सफाई कामगारों द्वारा हड़ताल पर चले जाने के कारण नगर की सफाई व्यवस्था प्रभावित होने के कारण जनता को हो रही परेशानी को देखते हुए नगर निगम आयुक्त चंद्रशेखर शुक्ला ने सहायक आयुक्त श्री राजेश सिंह राजपूत एवं  श्रीआनंदमंगल गुरु की उपस्थिति में समस्त जोन प्रभारी एवं सफाई दरोगाओं की बैठक ली। 
________
________

बैठक में निर्देश दिए कि जो सफाई कर्मचारी तुरंत अपने कार्य पर उपस्थित न हों उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई करते हुए उनके स्थान पर कलेक्टर रेट पर श्रमिकों को रख लिया जाए तथा हड़ताल पर गये दैनिक वेतनभोगी,अंशकालीन और स्थायीकर्मी कर्मचारियों के विरुद्ध  तत्काल कार्यवाही की जाए ।


 निगमायुक्त ने समस्त वार्ड दरोगाओं  और जोन प्रभारियों को निर्देश दिए कि वह शाम तक अपने-अपने वार्डो में सफाई कर्मचारियों से बात कर लें और उनसे काम पर वापस आने को कहें इसके बाद जो कर्मचारी काम पर आना नहीं चाहते हैं तो ऐसे कर्मचारियों की सूची  बनाकर सहायक आयुक्त श्री राजेश सिह राजपूत और आनंद मंगल गुरु के पास जमा कर दें साथ ही उनके स्थान पर जितने श्रमिकों को रखना चाहते हैं उनकी भी सूची बनाकर जमा करें और रविवार से ही उनसे काम लेना शुरू किया जाए।
 उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि  नगर की सफाई व्यवस्था अतिआवश्यक सेवाओं में आती है इसलिए इसे अतिआवश्यक सेवा घोषित करने संबंधी  शासन को प्रस्ताव भेजा जा चुका है, इस स्थिति में जो सफाई कर्मचारी अपने कार्य से अनुपस्थित हैं उनका वेतन काटने के साथ-साथ दैनिक वेतन भोगी, अंशकालीन और स्थायीकर्मी सफाई कर्मचारियों के लगातार सात दिन तक अपने  कार्य से अनुपस्थित रहने की स्थिति में उनकी सेवा समाप्ति की कार्रवाई की जाए।


सहायक आयुक्त श्री राजेश सिंह राजपूत ने बैठक के दौरान दूरभाष पर सफाई कर्मचारियों से चर्चा कर उनसे काम पर लौटने की अपील की ।

जिले की 18 निकायों में से केवल पांच निकायों के कर्मचारी हैं हड़ताल पर

बैठक के दौरान जानकारी दी गई  कि जिले की 18 निकायों में से केवल पांच निकायों में ही सफाई कर्मचारी हड़ताल पर हैं जबकि नगर निगम  सीमा से लगे केंट क्षेत्र , मकरोनिया नगर पालिका के साहित 13 निकायों के सफाई कर्मचारी  अपने कर्तव्य का निर्वहन कर रहे हैं  क्योंकि सफाई कर्मचारियों की मांग पर शासन को निर्णय लेना है जो प्रदेश की प्रत्येक नगर पालिका, नगर निगम  के कर्मचारियों पर प्रभावशील होगा।


दुकानदार,और रहवासी कचरा डस्टबिन में ही रखें

नगर निगम आयुक्त श्री चंद्रशेखर शुक्ला ने समस्त दुकानदारों और नागरिकों से अपील की है कि वह अपने घरों या दुकानों से निकलने वाले कचरे को डस्टबिन में ही रखें और कचरा गाड़ी आने पर उसमें ही डालें ताकि कचरा  सड़क पर या गलियों में न फैले। उन्होंने कहा कि सफाई दरोगा वार्डों में लगे कचरा के ढेरों को उठाने की व्यवस्था करें,  इस कार्य में अगर उन्हें कहीं कोई  परेशानी आये या कोई  रोके तो सूचित करें ताकि ऐसे लोगों पर कानूनी कार्रवाई की जा सके।


हड़ताल में शामिल 247 दैनिक वेतन भोगी, स्थाईकर्मी एवं अंशकालीन सफाई कर्मचारियों को सेवा समाप्ति के नोटिस जारी 
महापौर परिषद द्वारा शहर की सफाई व्यवस्था को अति आवश्यक सेवा घोषित होने के निर्णय के बाद जनहित को दृष्टिगत रखते हुए नगर निगम  श्री चंद्रशेखर शुक्ला द्वारा हड़ताल में शामिल कर्मचारियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने के निर्देश उपरांत सहायक आयुक्त एवं स्वच्छता अधिकारी श्री राजेश सिंह राजपूत द्वारा नगर निगम नगर निगम के 247 दैनिक वेतन भोगी अंशकालिक एवं स्थाई कर्मी सफाई कर्मचारियों को शिव समाप्ति की नोटिस जारी कर दिए गए हैं।


सहायक आयुक्त एवं स्वच्छता अधिकारी श्री राजेश सिंह राजपूत ने बताया कि प्रदेश व्यापी अनिश्चितकालीन हड़ताल में शामिल नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के सफाई कर्मचारियों को नोटिस जारी कर तत्काल अपने कर्तव्य पर उपस्थित होने की सूचना दी गई है इसके बाद भी अगर अंशकालिक दैनिक वेतन भोगी एवं स्थाई कर्मी सफाई कर्मचारी अपने काम पर नहीं लौटे तो उनके विरुद्ध सेवा से पृथक करने की कार्रवाई की जाएगी और शहर की सफाई व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए उनके स्थान पर कलेक्टर दर पर श्रमिक रखे जाएंगे। हड़ताल में 169 स्थाई कर्मी, 44 अंशकालीन कर्मचारी, 28 दैनिक वेतन भोगी एवं 6 मास्टर कर्मचारी शामिल है। इसके अलावा नियमित सफाई कर्मचारियों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जावेगी जिसके लिए वे स्वयं जिम्मेदार होंगे।

अंशकालीन सफाई कर्मचारियों का अनिश्चित कालीन धरना प्रदर्शन


अजाक्स अंशकालीन सफाई कर्मचारियों की मांगों को लेकर खेल परिसर के पास अनिश्चित कालीन धरना प्रदर्शन किया गया। धरना प्रदर्शन में मुख्यमंत्री  के नाम संबोधित ज्ञापन कलेक्टर  के द्वारा नायब तहसीलदार सुरेश कुमार सोनी एवं अमित कछवाहा जिला महामंत्री भा.ज.पा. जिला सागर को ज्ञापन सौपा गया। 
जिसमें मांग की गई कि म.प्र. शासन के आदिम जाति कल्याण विभाग एवं शिक्षा विभाग के अंतर्गत छात्रावासों में विगत 25 से 30 वर्षों से सफाई का कार्य कर रहे कर्मचारी जिनका मासिक वेतन 2500/- रूपया है। जो वर्ष में 10 माह दिया जाता है एवं मई-जून का वेतन नहीं दिया जाता है। इतने कम वेतन में एवं मंहगाई के दौर में इन कर्मचारियों के परिवार का भरण पोषण नहीं हो पाता जिसके कारण पूरे परिवार को भूखे मरने की समस्या से जूझना पड़ता है कई बार संगठन द्वारा इन कर्मचारियों की समस्या के संबंध में मांग की गई परन्तु शासन द्वारा इन अनुसूचित जाति/जनजाति वर्ग के कर्मचारियों की मांगांे पर ध्यान नहीं दिया गया। देश को आजाद हुए लगभग 75 वर्ष होने के बाद भी इन कर्मचारियों की आर्थिक स्थिति दयनीय है।

ज्ञापन में मांग की गई कि आदिम जाति कल्याण विभाग व शिक्षा विभाग के छात्रावासों में अंशकालीन सफाई कर्मचारियों को पूर्णकालीन कलेक्टर दर का वेतन दिया जावे एवं दस वर्ष पूर्ण कर चुके सफाई कर्मियों को अन्य पद जैसे रसोईया, वाटरमेन, चौकीदार के पद पर नियमित किया जावे एवं साप्ताहिक अवकाश दिया जावे। 12 माह का वेतन दिया जावे एवं सामूहिक जीवन बीमा का लाभ दिया जाए। 


ज्ञापन सौपने वालों में गजेन्द्र बोहत जिलाध्यक्ष अजाक्स, विजय कुमार बाल्मीकि, प्रांतीय अध्यक्ष अंशकालीन सफाई कर्मचारी प्रकोष्ट, मनीष पथरोल, सचिन करोसिया जिलाध्यक्ष अंशकालीन सफाई कर्मचारी प्रकोष्ट सागर, नरेश बाल्मीकि, अम्बर चौहान, सौरभ बाल्मीकि, नितिन बाल्मीकि, चन्द्रेश गोहर, थान सिंह मण्डल, कमलेश डागोर, श्रीमति कृष्णाबाई बोहत, श्रीमति सुमन बाल्मीकि, संजय बाल्मीकि, श्रीमति कमलाबाई बाल्मीकि, श्रीमति अनीषा बाल्मीकि, नरेन्द्र बाल्मीकि, श्रीमति सपना बाल्मीकि, श्रीमति जमनाबाई बाल्मीकि, विजयरानी, द्रोपदी बाल्मीकि, ज्ञानबाई बाल्मकि, नीलम बाल्मीकि, सुमतरानी बाल्मीकि, शालिनी बाल्मीकि, नितिन बाल्मीकी, अजय बाल्मीकि, अरूण बाल्मीकि, नरेन्द्र बाल्मीकि, शैलेन्द्र बाल्मीकि, शंकरलाल बाल्मीकि, श्रीमति सुमनबाई बाल्मीकि, रोहित बाल्मीकि, लखनलाल बाल्मीकि, वकील बाल्मीकी, राहुल बाल्मीकि  एवं अनेक अजाक्स के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

कांग्रेसियों ने चलाया सफाई अभियान


उधर  कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सफाई कर्मचारियों की हड़ताल का समर्थन करते हुए सफाई अभियान चलाया। कांग्रेसियों ने तीन बत्ती क्षेत्र में  सफाई अभियान चलाया तथा जागरूकता का संदेश देने का प्रयास किया।

सफाई अभियान में भोपाल प्रभारी सुरेन्द्र चौबे ,सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे, युवा कांग्रेस शहर अध्यक्ष जितेंद्र चौधरी,खेल प्रकोष्ठ अध्यक्ष अकरम खान, ब्लॉक अध्यक्ष नितिन पचौरी, लल्ला यादव,भोला तिवारी अंकुर यादव उपस्थित थे


____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive