बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

नैनागिरि : केवल्यज्ञान उपरांत लगा दिव्य समोशरण, अनुपम दृश्य देख पुलकित हुये भक्त

नैनागिरि : केवल्यज्ञान उपरांत लगा दिव्य समोशरण, अनुपम दृश्य देख पुलकित हुये भक्त

तीनबत्ती न्यूज: 08 दिसंबर,2023
बकस्वाहा । देश के विख्यात जैन तीर्थ क्षेत्र एवं वरदत्तादि पंच ऋषिराजों की समवशरण स्थली नैनागिरि में विगत 04 दिसंबर 2023 से 10 दिसंबर 2023 तक के बीच में श्री 1008 मज्जिनेन्द्र पंचकल्याणक प्रतिष्ठा महोत्सव एवं विश्वशांति महायज्ञ का आयोजन विधि विधान के साथ आयोजित किया जा रहा है । इस महामहोत्सव में गणाचार्य 108 विराग सागर जी महाराज का ससंघ सहित मंगल सान्निध्य आशीर्वाद प्राप्त हो रहा है।

             गौरतलब है कि जैन धर्म के पंचकल्याणक महोत्सव में भगवान के जन्म से लेकर मोक्ष प्राप्ति तक का सदृश दिखाया जाता है। ठीक इसी अंतर्गत नैनागिरि में शुक्रवार को भगवान आदिनाथ को केवल्य की प्राप्ति हुई।

यह है केवल्य का महत्व

इस महोत्सव में सानिध्य प्रदान कर रहे दिगंबराचार्य श्री विराग सागर महामुनिराज ने अपने प्रवचनों के दौरान केवल्य ज्ञान की महिमा का बखान करते हुए बताया कि लोक-आलोक प्रकाशक केवल्यज्ञान को जब भगवान आदिनाथ ने प्राप्त किया तो संसार के प्रत्येक प्राणी अथवा चरा-चर पदार्थ की संपूर्ण पर्याय उन्हें झलकने लगी थी। इसके साथ ही महामुनिराज ने कहा कि आप भले ही दो दिन पहले या दो दिन बाद में कहें क्या हुआ? या क्या होगा? यह बात ना जान सकें किंतु प्रभु आपकी अनादि बीती एवं आगामी सभी बातों को केवल्य ज्ञान से जानते हैं। केवल ज्ञान की यही महिमा है।
गणाचार्य जी ने शास्त्रों में लिखी हुई बातों को उल्लेख करते हुए कहा कि जो एक-एक अक्षरों की विनय करते हैं अथवा इंद्रियों पर विजय करते हैं वह निश्चित ही एक दिन केवल ज्ञान को प्राप्त होते हैं।

41 वां दीक्षा दिवस भी मनाया

कार्यक्रम समारोह के दौरान गणाचार्य श्री का 41 वां मुनि दीक्षा महोत्सव भी मनाया गया। जिसके अंतर्गत संपूर्ण अंचलवासियों के द्वारा महापूजन की गई। फल स्वरुप सुनील जैन   (बरायठा) बाम एपी परिवार के द्वारा पाद प्रक्षालन तथा संतोष जैन वेटरी बाले सपरिवार के द्वारा शास्त्र भेंट किया गया। इसके अतिरिक्त अनेक विद्वानों एवं शिष्यों द्वारा पूज्य गणाचार्य के चरणों में विनयांजलि अर्पित की गई।

उमड़ रहा भारी जन-सैलाव

इन पुण्यमई क्षणों को देखने के लिए क्षेत्र के आसपास सहित दूरस्थ स्थानों के भी करीब 20000 से अधिक श्रद्धालुजन उपस्थित हुए जिन्होंने धर्म लाभ अर्जित किया। उल्लेखनीय है कि जैन तीर्थ नैनागिर में पंचकल्याणक महोत्सव का आयोजन आगामी 10 दिसंबर 2023 तक किया जाएगा।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive