बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

गुलाब मय हुआ सागर शहर : श्री गुलाब बाबा चरण पादुका पालिकी शोभायात्रा निकली

 गुलाब मय हुआ सागर शहर : श्री गुलाब बाबा चरण पादुका पालिकी शोभायात्रा निकली 


 तीनबत्ती न्यूज : 04 दिसंबर,2023
सागर:  श्री गुलाब बाबा चरण पादुका पालिकी शोभायात्रा का आज सागर वासियों ने पावड़े बिछाकर, फूलों की बरसात कर, जगह-जगह आरती, सेवा-सत्कार, स्वागत कर श्री गुलाब बाबा मंदिर सागर के 16वें वार्षिक उत्सव की इस शोभायात्रा को निहारा । भक्तों का सैलाब और वो भी पूर्ण शालीनता, सभ्यता, के साथ धार्मिक जयकारों ने रास्ते के निवासियों को भी अपने में शामिल किया ।
मंदिर के व्यवस्थापन सहयोगी प्रमेन्द्र (गोलू) रिछारिया ने बताया कि श्री गुलाब बाबा मंदिर सागर देश भर के श्री गुलाब बाबा भक्तों की आस्था का मुख्य केन्द्र है, इस उत्सव में शामिल होने करीब 2000 भक्त महाराष्ट्र के विभिन्न शहरों-कस्बों से आये हुये है, साथ ही छत्तीसगढ़, उत्तरप्रदेश, दिल्ली, आंध्रप्रदेश के साथ बुंदेलखण्ड के दमोह, सागर के भक्तों में इस श्रद्धा-भक्ति धारा को और विशाल कर दिया था । पुलिस एवं स्थानीय प्रशासन के साथ करीब 100 महिला-पुरूष भक्तों की टीम लगभग 2 किलोमीटर लंबी शोभायात्रा की व्यवस्था संभाले हुये थी, सर्वाधिक आकर्षक वो भक्त रहे जो स्वागत उपरान्त सड़कों पर पडी स्वागत सामग्री को इकट्ठा कर पीछे चल रहे मंदिर ट्रस्ट के टेक्टर में डाल रहे थे, तो साथ चल रही एंबुलेस समस्त दवायें उपकरण-डाक्टरों की टीम के साथ रक्षा में लगी थी ।

श्री गुलाब बाबा मंदिर ट्रस्ट के सचिव श्याम सोनी ने बताया कि आज इस यात्रा में लगभग दस हजार भक्तों के साथ श्री विट्ठल भगवान की झांकी, श्री गुलाब बाबा की मुद्रा फोटो, महाराष्ट्र एवं बुंदेलखण्ड की लड़कियों द्वारा लेझम-ढोल ताशा पार्टी, गुलाब बाबा मंदिर की लड़कियों द्वारा अखाड़ा प्रदर्शन, गुलाब बाबा मंदिर का डमरू दल, अत्यंत ही सुंदर गुलाबी पगड़ी एवं गुलाबी दुपट्टा डाले महिला-पुरूष भक्तों द्वारा जगह-जगह श्री गुलाब बाबा के जयकारों से क्षेत्र में सौहार्द्र, धार्मिकता का परिचय दिया ।
मंदिर ट्रस्ट के व्यवस्थापन प्रमुख किरण पारासरे ने बताया कि हर वर्ष की तरह पालिकी शोभायात्रा मंदिर के मोक्ष मार्ग दरवाजे से अपने काफिले के साथ सुबह 11ः32 पर निकली और अपने निर्धारित मार्ग से होकर संध्याकालीन बेला में मंदिर के प्रमुख प्रवेश द्वार पर स्वागत-पाद प्रक्षालन-आरती के साथ प्रवेश हुई । प्रवेश के समय महिला भक्तों द्वारा नृत्य प्रदर्शन के साथ उत्सवी माहौल ने संपूर्ण परिसर को नृत्यमय बना दिया । मंदिर अध्यक्ष डाॅ. भरत आनंद वाखले ने बताया कि प्रातः 11 बजे से प्रसादी (भंडारा) अनवरत् चालू है, जिसमें हजारों भक्त रात्रि 9 बजे तक शामिल हुये । रायपुर से सुंदरानी फिल्म के प्रमुख एवं श्री बाबाजी के पुराने सक्रिय भक्त लकी संुदरानी, टाकरखेड़ा समाधि मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष गोपाल उमक, काटेल धाम मंदिर अध्यक्ष नंदु पालनदुंकर, मुंबई के राजू भैया, सागर विधायक श्री शैलेन्द्र जैन ऐसे अनगिनत भक्तों ने आज इस शोभायात्रा में अपनी परिवार-भक्तों-मण्डलियों-ट्रस्टों के साथ सहभागिता की ।
ज्ञात हो कि मंदिर में हर वर्ष 4-5 दिसम्बर के इस उत्सव में विशाल भजन संध्या का आयोजन किया जाता है, उसी के तहत आज सोमवार को प्रसिद्ध भजन गायक अरूणमणी त्रिपाठी (जूनियर लख्खा) की आज भजन संध्या का आयोजन रात्रि 8 बजे से आरंभ हुआ । मंदिर परिसर के अंदर संचालित समस्त व्यवस्थाओं में मंदिर भक्तों की टीम अनवरत् चैबीसों घण्टे सेवा में लगी हुई है।
5 दिसम्बर (सोमवार) को विशाल महाप्रसादी (भंडारा) का आयोजन सुबह 11ः32 से रात्रि 9 बजे तक होगा जिसमें लगभग 70-80 हजार भक्त पूर्ण सम्मान के साथ बैठकर भंडारा ग्रहण करेगें एवं सुबह 11 बजे से बुन्देली भजन प्रतियोगिता है पष्चात् रात्रि में स्व. श्री विनोद जी अग्रवाल के साथी श्री धीरज बावरा ‘‘मेरो प्राणधन राधा रानी’’ वृंदावन वालों की भजन संध्या होगी । पश्चात् मध्य रात्रि चरण पादुकाओं को गुलाब पीठ से मंदिर परिसर के अंदर लाकर आरती उपरान्त वार्षिक उत्सव का समापन होगा । संपूर्ण व्यवस्थाओं के सफल संचालन हेतु ट्रस्ट की श्रीमति ज्योति जिमी अलमेड़ा विभिन्न टीमों के माध्यम से 9 दिवसीय इस आयोजन की व्यवस्था संभाल रही है।

यात्रा का जगह जगह स्वागत

 श्री संत गुलाब बाबा जन्मोत्सव पर आयोजित  चरण पादुका यात्रा   का राधा तिराहा  पर एकता समिति ने पुष्प वर्षा कर स्वागत किया ।  समिति संस्थापक रशीद भाई चंपक भाई जैन ने गुलाब बाबा पालकी में  चरण पादुका  पर  पुष्पहार एवं प्रसाद चढ़कर नमन किया। समिति के सदस्यों ने पुष्प वर्षा कर मिष्ठान प्रसाद का वितरण किया ।

सेवादल ने किया पालकी का स्वागत

 तीनबत्ती पर शहर कांग्रेस सेवादल परिवार ने यात्रा का पूर्ण भक्तिभाव से भव्य स्वागत किया। पालकी में विराजमान गुलाब बाबा की सेवादल अध्यक्ष सिंटू कटारे द्वारा पूजा अर्चना की गयी।सेवादल परिवार की तरफ से पालकी यात्रा में शामिल सभी भक्त गणों का पुष्प वर्षा कर सभी का स्वागत किया गया। स्वागतकर्ताओं में नितिन पचौरी,लल्ला यादव,अंकुर यादव,रवि जैन,बाबू घोषी,तरूण सैनी,के डी शुक्ला आदि सेवादल परिवार जन उपस्थित रहे।


                                                   
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive