बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

डा गौर की अंग्रेजी में लिखी किताबो का पुनः प्रकाशन : डा लक्ष्मी पांडेय ने उठाया बीड़ा

डा गौर की अंग्रेजी में लिखी किताबो का पुनः प्रकाशन : डा लक्ष्मी पांडेय ने उठाया बीड़ा 

तीनबत्ती न्यूज: 06 नवंबर,2023
सागर : डॉ सर हरीसिंह गौर की अंग्रेजी में लिखी गईं 6 पुस्तकों का पुनः प्रकाशन हुआ।  इनमे स्टेपिंग वेस्टवार्ड, रेंडम राइम्स और सेवन लाइफ छप कर आ गईं। फैक्ट्स एन्ड फैंसी, हिज ओनली लव और स्प्रिट ऑफ बुद्धिज़्म पर अंतिम चरण का कार्य चल रहा है । ये तीनों पुस्तकें मार्च में छप कर आ जाएंगी। डॉ लक्ष्मी पाण्डेय ने इन 6 पुस्तकों के पुनर्प्रकाशन का बीड़ा उठाया । उन्होंने
स्वयं इन पुस्तकों का सम्पादन किया। डॉ लक्ष्मी पाण्डेय डॉ हरीसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग में 17 वर्षों से अध्यापन कार्य कर रही हैं। वे एक प्रतिष्ठित उपन्यासकार और समीक्षक हैं।

उन्होंने सागर विश्वविद्यालय से ही ग्रामीण जीवन पर आधारित उपन्यासों पर पी, एच डी और भारतीय काव्यशास्त्र पर डी, लिट् की उपाधि प्राप्त की है। वे अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय भारत सरकार में 4 वर्षों वर्षों तक हिंदी सलाहकार समिति की सदस्य रही हैं। 3 उपन्यासों सहित उनके 48 ग्रन्थ प्रकाशित हैं।  डॉ लक्ष्मी पाण्डेय ने बताया कि गौर साहब की विधि पर लिखी पुस्तकों के अनेक संस्करण देश के अनेक भागों से विद्वानों ने समय समय पर प्रकाशित कराए हैं लेकिन साहित्य और दर्शन पर लिखा साहित्य उपेक्षित ही रहा जिसके कारण गौर साहब के साहित्यकार पक्ष को लोग जान नहीं पा रहे हैं। अब इन पुस्तकों के प्रकाशन से उनके साहित्य पर शोध कार्य हो सकेगा। आम जनता और विद्यार्थी इसे अनुज्ञा बुक्स दिल्ली से खरीदकर पढ़ सकेंगे। 

डॉ लक्ष्मी ने बताया कि उन्होंने इन तीनों पुस्तकों का एक सेट विश्वविद्यालय की  कुलपति प्रो नीलिमा गुप्ता  को भेंट कर दिया है। वे इन पुस्तकों को दिल्ली और नागपुर विश्वविद्यालय के कुलपतियों को भी भेंट करेंगी। ताकि सागर नागपुर और दिल्ली विश्वविद्यालय इन पुस्तकों की अधिकतम प्रतियां अपने पुस्तकालयों के लिए खरीदें। जिससे गौर साहित्य का प्रचार प्रसार हो और इस पर शोध कार्य हो । ये पुस्तकें पाठ्यक्रम में लगाई जा सकें। उन्होंने कहा कि वे प्रसन्न और आश्वस्त हैं कि उन्होंने अगले 40 से 50 वर्षों के लिए इन 6 पुस्तकों के रूप में गौर साहित्य को सुरक्षित कर दिया है। इन 6 प्रकाशित पुस्तकों के बाद जो पुस्तकें बची हैं विश्वविद्यालय की गौर पीठ उन्हें इसी तरह प्रकाशित करा सकती है।

____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट

इंस्टाग्राम

यूट्यूब लिंक

______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive