मध्यप्रदेश में लगभग 135 लाख मैट्रिक टन किया जाएगा गेंहू उपार्जित -खाद्य, नागरिक आपूर्ति प्रमुख सचिव श्री किदवई

बुधवार, 1 अप्रैल 2020

लॉक डाऊन में सागर में 76 हजार उपभोक्ताओं की बिजलीव्यवस्था में लगी है 16 गैंग

लॉक डाऊन में  सागर में 76 हजार उपभोक्ताओं की बिजलीव्यवस्था में लगी है 16 गैंग

सागर । कोरोना संक्रमण के चलते लॉक डाउन के दौरान हर शहर,गांव, कस्बों की तरह आपके  नगर सागर में बिजली का वितरण एक जटिल तकनीकी कवायद है ।  बिजली के उत्पादन केंद्रों से वोल्टेज स्टेप अप ट्रांसफार्मरों से होकर बिजली अति उच्च दाब सब स्टेशनों को भेजी जाती है । इन सब स्टेशनों के स्टेप अप ट्रांसफॉर्मरों और संबंधित अति उच्च दाब लाइनों का रख- रखाव ट्रांसमिशन कंपनी करती है । बाद का जिम्मा आता है वितरण कंपनियों पर । वितरण कंपनी आपके उपयोग के हिसाब से,वोल्टेज जरूरतों की लाइनों सर्विस लाइनों और ट्रांसफार्मर्स का निर्माण और रख रखाव सम्हालती है । 
पढ़े: आकाशवाणी भोपाल के समाचार भी 'वर्क फ्रॉम होम' तरीके से घर से पढ़ेंगे समाचार, आज से शुरुआत*
बिजली विभाग केअधिकारी डॉ नवनीत धगट के  मुताबिके  सागर में बिजली की जरूरतें पूरी करने के लिए 33/11 के.व्ही. के 8 सब स्टेशन हैं ।  विभिन्न क्षमताओं के लगभग  752 वितरण ट्रांसफार्मर हैं । लगभग 78 किलोमीटर के 8, 33 के.व्ही. फीडर हैं । 170 किलोमीटर के लगभग 11 के. व्ही. की 33 फीडर लाइनें हैं । और अंत में आती हैं एल टी. लाइनें जिनसे आपका सीधा वास्ता होता है ।  सागर शहर के अंदर अंदर ही इनकी लंबाई लगभग 480 किलो मीटर है ।
पढ़े: घर मे रहे स्वस्थ्य रहे, नियमित और अनुशासन भरी जीवन शैली ही आपदाओं से बचाएगी :योगाचार्य विष्णु आर्य

पिछले लॉक डाउन के पिछले 7 दिनों में शहर में बिजली की  व्यवस्था बनाये रखने के लिए लाइन स्टाफ की 16 गैंग रात दिन जुटी हुई हैं । लगभग 76000 शहरी विद्युत उपभोक्ताओं की सेवा में हैं । 46 सड़क बत्ती के कनेक्शन भी शहर की सुनसान सड़कें रातों में रौशन रखें ये भी बिजली कंपनी सुनिश्चित कर रही है ।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive