अभियोजन अधिकारियों की साग़र संभाग की एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न

शुक्रवार, 3 अप्रैल 2020

कोरोना आपदा में आपात स्थिति से निपटने सागर जिला प्रशासन अलर्ट,व्यापक तैयारियां, कोरोना पाजिटिव मिलने पर निपटने की तैयारियों को बताया कलेक्टर-एसपी ने

कोविड 19  में आपात स्थिति से निपटने सागर जिला प्रशासन अलर्ट,व्यापक तैयारियां, कोरोना पाजिटिव मिलने पर निपटने की  तैयारियों को बताया कलेक्टर-एसपी ने

सागर । जिले में कोरोना आपदा से आपात स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन अलर्ट है । वही इंदौर और बाहर से आये लोगो की स्क्रीनिंग की जा रही है। तब्लीगी जमात से जुड़े सभी 24 को कवारेन्टीन किया गया है। इनमे से तेरह की सेम्पलिंग  हुई है । यदि कोरोना पाजिटिव मरीज मिलता है तो उस स्थिति से कैसे निपटना है ?प्रशासन ने व्यापक स्तर पर तैयारियां की है । ऐसे हालातो में तीन किलोमीटर तक टोटल लाकडाउन होगा। पूरे इलाको की गूगल मैपिंग की जा चुकी है।सागर जिले में  आज दिनांक तक कोई मरीज पाजिटिव नही मिला है।
आज कलेक्टर प्रीति मैथिल और पुलिस अधीक्षक अमित सांघि  ने  मीडिया से चर्चा की और अभी तक कि कार्यवाहियों और भविष्य की योजनाओं के  बारे में बताया।

केंद्र सरकार के मापदंडो पर आधारित सेम्पलिंग
कलेक्टर ने  मरीजों के सेम्पलिंग के बारे में बताया कि केंद्र सरकार के हेल्थ विभाग और WHO की गाईड लाईनों के मुताबिक काम हो रहा है ।  इसके  जिले के डॉक्टरों की टीम बनाई है । जिसकी देखरेख में पूरा काम चल रहा है। जिसके तहत मरीजों के सेम्पल से लेकर होम कवारेन्टीन किया जा रहा है । 
यदि कोरोना पॉजिटव मरीज निकला तो यह होगा
कलेक्टर /एसपी ने कहा कि भगवान न करे कोई मरीज निकले । यदि निकलता है तो बड़े पैमाने पर तैयारियां की गई है । इसके तहत तीन किलोमीटर का पुरा क्षेत्र लाकडाउन होगा। जिसमे सिर्फ जरूरी वस्तुओं को प्रशासन ही मुहैया कराएगा। पूरे इलाको की गूगल मैपिंग हो चुकी है । कहा से रास्ते बंद करना है,कहा बेरिकेट्स लगाएंगे ईंन सभी पर तैयारियां की गई है । इसके साथ ही पाँच किलोमीटर के दायरे में बफर झोन रहेगा।  पुलिस अमले की मदद से यह काम होगा। साथ ही अन्य विभागों को तैयार किया गया है ।
बीएसमसी बना कोरोना अस्पताल 
उन्होंने बताया कि बुन्देलखण्ड मेडिकल कालेज को कोरोना हॉस्पिटल के तौर पर बना दिया गया है । वही टीबी हॉस्पिटल प्री असप्तताल रहेगा। जिला हॉस्पिटल में रूटीन और सभी तरह के इलाज होंगे । उन्होंने बताया कि जिले में यदि कोई पाजिटिव मरीज मिलता है तो सीधे परीक्षण के बाद bmc में ही भर्ती होगा। कही और सरकारी/ निजी अस्पताल में भर्ती नही होगा। इसके आदेश दिए जा चुके है। 
 कलेक्टर के अनुसार WHO और केंद्र सरकार की गाईड लाईन के मुताबिक पूरा क्लिनिकल और सर्जिकल  सामान और किट्स आदि को  खरीदा जा चुका है।  स्टाफ की सुरक्षा के लिए  तीन स्तर पर सामान मास्क,ग्लोव्स आदि उपलब्ध कराया जाएगा। स्टाफ के रुकने के लिए आसपास के सरकारी,निजी भवन और होटलों को अधिग्रहित किया जा चुका है । जरूरत पड़ने पर पुलिस अकादमी,पुलिस शाला मकरोनिया और  महार रेजिमेंट की व्यवस्थाओं की मदद ली जाएगी।
पढ़े: होम क्वारंटाईन किये व्यक्तियों की जानकारी रोजाना दे,पत्रक में, ग्राम पंचायतों में बटेंगीआयुर्वेद,होम्योपैथी दवाईयां

निजी डॉक्टरों/नर्सिंग होम खोले,कोई रोक नही 
लॉक डाऊन के दौरान कई निजी डॉक्टरों द्वारा अपने क्लिनिक और नर्सिंग होम बन्द मिलने की शिकायत पर कलेक्टर ने कहा कि कोई रोक नही है । उनको खोलना चाहिए। इस सम्बंध में डॉक्टरों से चर्चा की जाएगी। निजी क्लिनिक खुले रहने से जिला अस्पताल में मरीजों का दवाव नही बढ़ेगॉ। उन्होंने कहा कि हालांकि टेली मेडिसन से मरीजों को सलाह दी जा रही है।
इंदौर और बाहर से आने वालों की खूब मिल रही है जानकारी,की जा रही है स्क्रीनिग
 
कलेक्टर/एसपी ने बताया कि इंदौर में बढ़ते मरीजों के कारण प्रशासन सतर्क है। इस रोड से आने वाले वाहनों जो प्रतिबंधित किया गया है । साथ ही सभी आने जाने वालों का रिकार्ड  रखा जा रहा है।  इंदौर और बाहरी लोगों के सागर में रहने की जानकारियां विभिन्न  माध्यमो से मिली है। इनका परीक्षण कराकर स्क्रीनिग की गई है । करीब 3600 ऐसे लोगो की ऐसी सूचनाएं मिली ।
पढ़े : रोचक : बिजली में भी कोरोना इफ़ेक्ट, हमेशा नुकसान पहुचाता है विधुत प्रवाह में ,इसमे भी रखा जाता है डिस्टेंस

होम कवारेन्टीन वाले बाहर दिखे तो कारवाई करे
सागर जिले में करीब 630 मरीज होम कवारेन्टीन है। इनको देखरेख की जा रही है। इनमे से यदि कोई  बाहर या नियमो का उल्लंघन करता पाया जाता है तो उनपर वैधानिक कार्यवाई होंगी। सागर के मकरोनिया में राहुल सेन नामक युवक पर कार्यवाही की गई है।
सागर में कोरोना का कोई भी पाॅजीटिव मरीज नहीं
सागर ।  सागर में कोरोना वायरस से संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु स्वास्थ्य विभाग की प्रभावी कार्यवाही जारी है। सीएमएचओ डा.एमएस सागर ने बताया कि आज 03 अपै्रल की तिथि में सागर में कोरोना का कोई भी पाॅजीटिव मरीज नहीं है।
कुल पाजिटिव मरीज - 0, कुल संदिग्ध मरीज-18, आज तक लिये गये कुल सेम्पल - 18, रिपोर्ट प्राप्त - 3 ,रिपोर्ट परिणाम - 3 निगेटिव , रिपोर्ट अमान्य - 2, जिले में विदेश यात्रीयो की कुल संख्या - 189, की गई कार्यवाही - सभी क्वारनटीन स्थिति - सभी समान्य, क्वारनटीन समय से बाहर आने वाले स्वस्थ्य लोगो की संख्या -66 ,अन्य राज्यों से पलायन लोगो की संख्या - 14977, की गई कार्यवाही - सभी को क्वारनटीन स्थिति - सभी समान्य, आर . आर . टी , सब . आर . आर . टी . एवं मोबाइल मेडिकल यूनिट द्वारा सतत निगरानी रखी जा रही है । 4 चेक प्वाइन्ट एवं 2 रेल्वे स्टेशन लगातार निगरानी रखी जा रही है।
★तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive