तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

सिर्फ एक दिन रविवार को लॉकडाउन , रात्रि कर्फ्यू 10 बजे से 5 बजे तक , कोरोना एक्टिव मरीजों में मध्यप्रदेश 16वें स्थान पर आया , एक्टिव मरीजों की संख्या में कमी आना प्रारंभ : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह

सिर्फ एक दिन रविवार को लॉकडाउन , रात्रि कर्फ्यू 10 बजे से 5 बजे तक , कोरोना एक्टिव मरीजों में मध्यप्रदेश 16वें स्थान पर आया , एक्टिव  मरीजों की संख्या में कमी आना प्रारंभ : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह


★ होम आइसोलेशन एवं होम क्वारेंटाइन के लिए गाइड लाइन जारी करें
 

भोपाल । मुख्यमंत्री  श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना के एक्टिव प्रकरणों में देश में तुलनात्मक रूप से मध्यप्रदेश 16वें स्थान पर आ गया है। प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या 8716 है। प्रारंभ में मध्यप्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या लगातार कम हो रही थी परन्तु पिछले कुछ दिनों में पूरे देश के साथ ही मध्यप्रदेश में भी एक्टिव मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी। अब नए पॉजीटिव मरीजों की तुलना में ठीक होकर घर जा रहे मरीजों की संख्या बढ़ी है तथा प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या में कमी आना प्रारंभ हो गया है, जो कि अच्छे संकेत हैं। आज प्रदेश में 838 कोरोना के मरीज स्वस्थ होकर घर गए तथा 830 नए मरीज पाए गए। हमारी रिकवरी रेट 73.6 प्रतिशत हो गई है।



मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि बिना लक्षण वाले मरीजों के 'होम आइसोलेशन' तथा संदिग्ध मरीजों को 'होम क्वारेंटाइन' किए जाने के लिए विस्तृत गाइड लाइन स्वास्थ्य विभाग जारी करे, जिससे ऐसे व्यक्ति जिनके घर पर पर्याप्त स्थान है तथा जो स्वेच्छा से 'होम आइसोलेशन' या 'होम क्वारेंटाइन' होना चाहते हैं, उनकी मदद की जा सके।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB


वेबसाईट

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अब लॉकडाउन केवल सप्ताह में एक दिन रविवार को रहेगा तथा रात्रि कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह 05 बजे तक रहेगा। जिलों की विशेष परिस्थितियां होने पर राज्य स्तर से अनुमति लेकर ही लॉकडाउन के संबंध में कोई अन्य कार्रवाई की जा सकेगी।
टैस्टिंग बढ़ाई जाए, जागरूकता फैलाएं
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना लाइलाज बीमारी नहीं है तथा सभी ठीक हो जाते हैं, यदि मरीज को समय से अस्पताल लाया जाए। विलंब से अस्पताल लाने पर यह घातक हो सकता है। इसके लिए टैस्टिंग बढ़ाए जाने की आवश्यकता है, जिससे समय से बीमारी का पता चल सके। अभी प्रति 10 लाख हमारी टैस्टिंग 10294 है। इसके साथ यह भी आवश्यक है कि जनता को जागरूक किया जाए कि कोरोना के लक्षण दिखने पर व्यक्ति को तुरंत अस्पताल लाएं। किसी भी हालत में विलंब न किया जाए।

मृत्यु दर न्यूनतम करने के प्रयास करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि सभी कोविड अस्पतालों में सर्वोत्तम इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित किए जाकर मृत्यु दर को न्यूनतम किए जाने के प्रयास करें। अभी प्रदेश की कोरोना मृत्यु दर 4.32 प्रतिशत है। कोरोना की मृत्यु दर किस प्रकार कम की जाए इसके लिए अशासकीय विषय विशेषज्ञों से भी राय ली जाए।

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
पूर्व केबिनैट मंत्री और विधायक हर्ष यादव पाए गए कोरोना पॉजिटिव


7 कोरोना स्कवाइड संचालित

ग्वालियर जिले की समीक्षा के दौरान बताया गया कि वहां गत एक सप्ताह में पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत है। जिले में मास्क न पहनने आदि पर अभी तक 22 लाख रूपए के चालान काटे गए हैं। मास्क न पहनने पर प्रत्येक व्यक्ति पर 100 रूपए का जुर्माना किया जा रहा है। उन्हें नि:शुल्क मास्क दिए जाते हैं। शहर को 7 क्षेत्रों में बांटकर 7 कोरोना स्कवाइड चलाए जा रहे हैं।
जेलों में संक्रमण रोकने के सभी प्रयास करें
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गत 15 दिनों में प्रदेश की जेलों में कोरोना संक्रमण बढ़ा है, अभी तक जेलों में लगभग 137 कैदी संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने वी.सी. में डी.जी. जेल को निर्देश दिए कि जेलों में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएं। गृह मंत्री श्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि जेलों में कैदियों के परिजनों से मुलाकात की वर्चुअल व्यवस्था की गई है। इसके अलावा उनकी टैस्टिंग व क्वारेंटाइन की भी समुचित व्यवस्था की जा रही है। सिंगरौली जेल में स्थान कम होने से अन्य स्थान की व्यवस्था भी की जा रही है।

पढ़े : दो माह के शिशु ने हराया कोरोना को ,माँ का दूध बना सबसे बड़ा सहारा

50 हजार से अधिक लोगों के विरूद्ध हुई जुर्माने की कार्यवाही

गृह मंत्री श्री नरोत्तम मिश्रा ने वीडियो कान्फ्रेंस में बताया कि 'किल कोरोना अभियान फेस-दो' के तहत सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क नहीं लगाने पर 5 अगस्त को 7 हजार 828 व्यक्तियों पर कार्यवाही की गई और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का उल्लंघन करने वाले 5 हजार 45 लोगों पर जुर्माना लगाया गया। प्रदेश में अभी तक 50 हजार से ज्यादा लोगों के विरूद्ध जुर्माने की कार्यवाही की गई है।

चार जिलों में सर्वाधिक मरीज

एसीएस हैल्थ श्री मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि प्रदेश के चार जिलों इंदौर, भोपाल, ग्वालियर एवं जबलपुर में कोरोना के सर्वाधिक मरीज हैं। क्रमश: आज इन जिलों में 157,155,89 एवं 77 नए मरीज मिले हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने चारों जिलों पर विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए।
100 वर्ष की वृद्धा ने कोरोना को हराया

वी.सी. में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने खरगौन जिले की वृद्ध महिला श्रीमती रूकमणी देवी पति खुशाल चौहान के हौसले को सलाम किया तथा कहा कि जब कैंसर से पीड़ित होने के बाद भी वे कोरोना को परास्त कर सकती हैं, तो हम क्यों नहीं कर सकते। आवश्यकता है समय पर इलाज करवाने एवं हिम्मत रखने की। जिले के बड़वाह की सुराणा नगर वासी रूकमणी देवी 21 जुलाई को कोरोना पॉजीटिव आई थीं। वे 'ओव्हरी कैंसर' से भी पीड़ित थीं। रूकमणी देवी का 'होम आइसोलेशन' किया गया तथा डॉक्टर्स की निगरानी में इलाज हुआ। इस दौरान रूकमणी देवी ने योग, प्राणायाम भी निरंतर जारी रखा। सही इलाज, नियमित दिनचर्या तथा आत्मबल से रूकमणी देवी ने कोरोना को हरा दिया। वे हम सबके लिए प्रेरणा है।

---------------------------- 




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive