सागर की पहचान -लाख बंजारा झील

मंगलवार, 6 अप्रैल 2021

कोविड वार्ड में बेड बढ़ाए, एक माह की कार्ययोजना बनाए, ★ प्रमुख सचिव नितेश व्यास ने किया बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण, ★ साग़र और दमोह की कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा की

कोविड वार्ड में बेड बढ़ाए, एक माह की कार्ययोजना बनाए,
★ प्रमुख सचिव नितेश व्यास ने किया बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण,
 
★ साग़र और दमोह की कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा की 


सागर । नगरीय विकास एवं आवास विभाग के प्रमुख सचिव श्री नितेश व्यास ने बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए। इस अवसर पर संभाग आयुक्त एवं मेडिकल कॉलेज के अध्यक्ष श्री मुकेश शुक्ला, कलेक्टर श्री दीपक सिंह, मेडिकल कॉलेज के डीन  डॉक्टर आरएस वर्मा, डा. रमेश पांडे, डॉ अमरदीप राय सहित अन्य डाक्टर मौजूद थे।
प्रमुख सचिव श्री नितेश व्यास ने बुन्देलखंड मेडीकल कॉलेज पहुंचकर वहां की कोविड-19 से संबंधित आवश्यक सुविधाएं एवं व्यवस्थाएं देखी।
श्री व्यास ने मेडिकल कॉलेज की हेल्प डेक्स, आईसीयू, एचडीयू, आइसोलेशन वार्डो का निरीक्षण किया। वहां मौजूद डॉक्टर एवं पैरामेडिकल स्टाफ से जानकारी प्राप्त की । श्री व्यास ने बीएमसी की बायोलॉजी लैब में पहुंचकर वहां हो रही टेस्टिंग जांच के बारे में भी जानकारी प्राप्त की और डॉ अमरदीप राय से जांच के बारे में विस्तार से चर्चा की ।
श्री व्यास ने निरीक्षण के उपरांत बीएमसी के सभाकक्ष में डॉक्टरों की बैठक लेकर निर्देश दिए कि कोरोना पीड़ितों के साथ-साथ अन्य बीमारियों से ग्रसित आने वाले व्यक्तियों का हरसंभव इलाज करें । 

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए एक माह की कार्य योजना तैयार करें,

कोविड वार्डों में पलंगों की पर्याप्त व्यवस्था की जाए

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए एक माह की कार्य योजना तैयार करें। साथ ही कोविड वार्डों में पलंगों की पर्याप्त व्यवस्था की जाए तथा संक्रमण क्षेत्रों में पात्र व्यक्तियों का शत-प्रतिषत वैक्सीनेषन किया जाए। उक्त निर्देश मध्य प्रदेश शासन के प्रमुख सचिव नगर विकास एवं आवास विभाग श्री नीतेश व्यास ने सागर सिटी कार्यालय में कोरोना संक्रमण की समीक्षा बैठक में दिये। इस अवसर पर कमिश्नर श्री मुकेश शुक्ला ,कलेक्टर श्री दीपक सिंह, सीईओ श्री इच्छित गढ़पाले,  जेडी डॉ बीरेंद्र यादव, डीन डॉ आर एस वर्मा  ,सीएमओ डॉ सुरेश बौद्ध ,सिविलसर्जन डॉ एम डी गायकवाड़,  डॉ विपिन खटीक डॉ संजय खरे सहित अन्य डॉक्टर मौजूद थे।

प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री नीतेष व्यास ने सागर एवं दमोह जिले की कोरोना संक्रमण रोकने हेतु आयोजित समीक्षा बैठक में निर्देष दिए कि कोविड अस्पतालों में पलंगों की पर्याप्त व्यवस्था सुनिष्चित की जाए एवं आने वाले एक माह के लिए कोरोना की रोकथाम हेतु विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर कार्यवाही सुनिष्चित करें। उन्होंने निर्देष दिए कि संक्रमित क्षेत्र में कोरोना वॉलिंटियर एवं आरआरटी के माध्यम से कॉन्ट्रेक्ट ट्रेसिंग कराकर शत-प्रतिषत पात्र व्यक्तियों का वैक्सीनेषन कराएं। उन्होंने निर्देष दिए कि रोको टोको अभियान के तहत प्रभावी रूप से कार्यवाही कर मास्क लगाने के लिए जागरूक किया जाए। कोरोना कमांड कंट्रोल सेंटर के माध्यम से होम आईसोलेट व्यक्तियों की सतत निगरानी की जाए एवं वीडियो कॉलिंग के माध्यम से स्वास्थ्य परीक्षण कर उचित इलाज की व्यवस्था की जाए।
डा. व्यास ने कहा कि सागर की 16 फीवर क्लीनिकों को और सषक्त बनाकर अधिक से अधिक सैंपलिंग की जाए। उन्होंने निर्देष दिए कि आगामी एक माह की कार्ययोजना में दवाईयों का भंडारण एवं ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था सुनिष्चित की जाए। उन्होंने निर्देष दिए कि पीपीई किट, मास्क एवं सैनेटाईजर की पर्याप्त व्यवस्था सुनिष्चित की जाए।
श्री व्यास ने बीएमसी में 270 कोविड पलंगों के अलावा और पलंगों को आवश्यकता के आधार पर आरक्षित करने के निर्देष दिए। जिसमें वर्तमान में आईसीयू के 50 से 100 तक करने, एचडीयू के 120 से 150 एवं आईसोलेट 100 बिस्तरों को और बढ़ाने के निर्देष दिए।
कमिश्नर श्री मुकेष शुक्ला और कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बीएमसी एवं जिला चिकित्सालय में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में विस्तार से बताया। कलेक्टर श्री सिंह ने जिले में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए एवं वैक्सीनेषन सेंटरों एवं कराए जा रहे वैक्सीनेषन के बारे में की जा रहे विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------


0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


कोविड संक्रमण: कमिश्नर ने बीएमसी के चिकित्सकों की बैठक ली

Archive