SAGAR : 8000 से अधिक व्यक्तियों ने कोरोना से जीती जंग ,आत्मबल और मनोबल बनाए रखें

सोमवार, 24 मई 2021

कोरोना बहरूपिया वायरस है.... कही से भी घुस जाता है....सीएम शिवराज सिंह ★ एक जून से अनलॉक की प्रक्रिया धीरे धीरे खुलेगा प्रदेश, लेकिन सख्ती जारी रहेंगी ★ तीसरी लहर के मद्देनजर कोविड केयर सेंटर बन्द नही होंगे, एक साल तक चलायेगे ★ निवाड़ी ,पन्ना का काम अच्छा, छत्तरपुर में वेक्सीनेशन बढाने की जरूरत ★ वेक्सीनेशन से जुड़ी शिकायतो पर होगी चर्चा ★साग़र सम्भाग की कोरोना संक्रमण की हुई समीक्षा

कोरोना बहरूपिया वायरस है.... कही से भी घुस जाता है....सीएम शिवराज सिंह
★ एक जून से  अनलॉक की प्रक्रिया धीरे धीरे खुलेगा प्रदेश, लेकिन सख्ती जारी रहेंगी
★ तीसरी लहर के  मद्देनजर कोविड केयर सेंटर बन्द नही होंगे, एक साल तक चलायेगे
★ निवाड़ी ,पन्ना का काम अच्छा, छत्तरपुर में वेक्सीनेशन बढाने की जरूरत
★ वेक्सीनेशन से जुड़ी शिकायतो पर होगी चर्चा
★साग़र सम्भाग की  कोरोना संक्रमण की हुई समीक्षा

 

साग़र। (तीनबत्ती न्यूज़. कॉम )। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने साग़र में सम्भाग की कोरोना समीक्षा करते हुए स्पष्ट किया कि 31 मई के बाद अनलॉक करना धीरेधीरे शुरू करेंगे। लेकिन सख्ती जारी रहेगी। पहले अनलॉक पर शादी विवाह मेले ठेले सभी शुरू हो गए जिसका नतीजा दूसरी लहर में झेलना पड़ा। तीसरी लहर के मद्देनजर इनको ध्यान में रखकर खोलेंगे। उन्होंने बेठक में 
अनलॉक की आगामी योजनाओं को विस्तार से समझाया। 
सीएम ने समीक्षा बैठक में कोरोना को बहरूपिया बताया और कहा कि यह बहरूपिया वायरस है किसी भी रूप में असर कर जाता है। पता ही नही चलता। इसीलिए सख्ती जरूरी है अन्यथा तीसरी लहर घातक साबित होगी। यूपी और अन्य राज्यो की सीमाएं अभी सील रहेंगी।
उन्होंने कहा कि कोविड केयर सेंटर बन्द नही होंगे पूरे एक साल इनको चलाया जाएगा। चाहे सरकारी हो या निजी केयर सेंटर।  इसके अलावा तीसरी लहर से निपटने टेस्टिंग जारी रहेगी। संक्रमित मिलने पर माईक्रो कन्टेनमेंट बनाएंगे। 
उन्होंने कहा कि पोस्ट कोविड केयर ब्यहि जरूरी है । हमे सवस्घ् हो चुके मरीजो की निगरानी करना होगी। ताकि उनको कोई बीमारी या साईड इफेक्ट तो नही हो रहे है। 

संपूर्ण बुंदेलखंड को 31 मई तक करें कोरोना मुक्त

संपूर्ण बुंदेलखंड को 31 मई तक कोरोना मुक्त करके शर्तों के अनुसार अनलॉक करने की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। साथ ही वैक्सीनेशन के प्रति फैले भ्रम को जागरूकता अभियान चलाकर दूर करना होगा और तीसरी लहर के लिए हम सभी को जागरूक रहने की आवश्यकता है। उक्त विचार मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सागर संभाग की क्राइसिस मैनेजमेंट बैठक में सदस्यों से चर्चा करते हुए व्यक्त किए।
मुख्यमंत्री श्री चौहान सोमवार को सागर में संभागीय कोरोना संक्रमण की समीक्षा बैठक में पहुंचे जहाँ उन्होंने कोरोना संक्रमण की समीक्षा बैठक के पश्चात संभाग के समस्त जिलों में गठित क्राइसिस मैनेजमेंट की कमेटी के सदस्यों से वर्चुअल कान्फ्रेंस के माध्यम से चर्चा करते हुए कहा कि, आप सभी के सहयोग से हमें 31 मई के पूर्व कोरोना संक्रमण से निजात पाना है। आपके सहयोग से ही तीसरी लहर को रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर जन जागरूकता अभियान चलाया जाएगा जिससे तीसरी लहर को रोका जा सके ।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि, वैक्सीनेशन के प्रति फैले भ्रम को दूर करने के लिए आप सभी जन जागरूकता अभियान  चलाएँ और सभी को प्रेरित करें कि वे वैक्सीनेशन अवश्य कराएँ। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 1 जून से अधिक से अधिक वैक्सीनेशन कराने के लिए अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि, वैक्सीनेशन कराने के पश्चात कुछ लोगों को हल्का बुखार आता है परंतु इस हल्के बुखार से डरने की आवश्यकता नहीं है, यह अन्य किसी वैक्सीन्शन के बाद होने वाली आम प्रतिक्रिया है। 

वेक्सीनेशन से जुड़ी शिकायतो पर होगी चर्चा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि, वैक्सीनेशन  को लेकर अनेक प्रकार की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं जिसको लेकर मंगलवार को भोपाल में बैठक आयोजित कर वैक्सीनेशन को और शुलभ एवं सरल करने के लिए समीक्षा की जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना संक्रमण की जांच अधिक से अधिक लोग कराएँ, मैं भी प्रत्येक सप्ताह अपनी जांच  कराता  हूँ।

सरकारी योजनाओं की दी जानकारी

उन्होंने कहा कि, कोरोना संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए ड्यूटी पर नियुक्त किए गए ऐसे समस्त शासकीय कर्मचारियों की कोरोना संक्रमण के कारण मृत्यु होती है, तो संबंधित परिवार के सदस्य तत्काल उसी पद पर अनुकंपा नियुक्ति एवं  5 लाख रुपए की अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी।
 उन्होंने कहा कि, दीनदयाल रसोई योजना समस्त जिलों में जारी रहेगी साथ ही रोगी कल्याण समिति को और सशक्त बनाया जाएगा । उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से हुए लॉकडाउन के कारण कोई भी राशन से परेशान ना हो इसके लिए प्रदेश सरकार ने पात्र हितग्राहियों को 3 माह का राशन एवं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 2 माह का राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने जन प्रतिनिधियों से कहा कि, सभी राशन वितरण की मॉनीटरिंग भी करें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किल करोना अभियान निरंतर जारी रहेगा और सर्वे के दौरान मिलने वाले ऐसे व्यक्ति जिनमें कोरोना के लक्षण हैं उन्हें, तत्काल मेडिकल किट प्रदान की जावे एवं आवश्यक हो तो उन्हें ट्रिपल सी में आइसोलेट किया जाए ।उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोई भी ट्रिपल सी बंद नहीं किया जाएगा एवं समस्त जिला चिकित्सालय एवं मेडिकल कॉलेजों में जो भी व्यवस्था जारी है उसे यथावत रखा जाए।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट

कोरोना के रहते हुए ही ज़िंदगी चालू करना  है : सीएम श्री चौहान

सागर संभाग में कोविड-19 की समीक्षा में  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, सभी के सहयोग और परिश्रम से कोरोना संक्रमण अब काफ़ी कुछ नियंत्रण में आ रहा है। संक्रमण पर इस नियंत्रण को क़ायम रखने के लिए हमें प्रयासों की पराकाष्ठा तक प्रयासरत रहना होगा।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, हमें कोरोना के रहते हुए ही ज़िंदगी शुरू करना है, अत: इस पर सभी जनप्रतिनिधि और अधिकारी कार्य करें। उन्होंने कहा कि, कोरोना संक्रमण शीघ्र समाप्त होने वाला नहीं है। हालाँकि, संक्रमण की दर लगातार कम हो रही है परंतु हमें कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर अपनाते हुए इसके साथ ही ज़िंदगी शुरू करना है। इस पर रणनीति की बनाते हुए लगातार कार्य करें।
उन्होंने निर्देश दिये कि, सम्पूर्ण सागर ज़िले की एक विस्तृत कार्ययोजना बनाएँ , जिस पर कार्य करते हुए 31 मई तक कोरोना संक्रमण पर क़ाबू पाएँ और 1 जून से अनलॉक की प्रक्रिया धीरे-धीरे शुरू की जाए।

312 कोरोना मुक्त ग्राम पंचायतों की सराहना की

बता दें कि, सागर की 312 ग्राम पंचायतें कोरोना मुक्त हैं और यहाँ 15 दिवस से भी अधिक से कोरोना का एक भी पॉज़िटिव प्रकरण सामने नहीं आया है। इस बात की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि, इन प्रयासों को जारी रखते हुए अन्य ग्राम पंचायतों और वार्डों को भी कोरोना मुक्त बनाएँ।

एक जून से वैक्सीनेशन के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा
 
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, सागर संभाग सहित प्रदेश के सभी संभागों में 1 जून 2021 से वैक्सीनेशन का वृहद अभियान चलाया जाए जिसमें अधिक से अधिक व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाए। उन्होंने कहा कि, संक्रमण के नियंत्रण में  वैक्सीनेशन की प्रभावी भूमिका है।

बुन्देलखण्ड मेडिकल कालेज को अपडेट करे 

उन्होंने कहा कि, सागर मेडिकल कॉलेज की व्यवस्थाएँ और सुदृढ़ की जाएँ। समस्त जनप्रतिनिधि सूचना के माध्यमों, समाचार पत्रों, ऑडियो ब्रिज, व्हाट्सएप मैसेज से पंचायत स्तर तक कोरोना कर्फ्यू का कड़ाई से पालन करने का आह्वान जनता से करें। बुंदेलखंड में जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएँ मुहैया कराने की दृष्टि से बीएमसी के लिए रणनीति तैयार की जाए। कोविड-19 को समाप्त करने के लिए एक सप्ताह तक कोरोना कर्फ्यू में सख्ती बरती जाए।

बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज को अन्य बेहतरीन अस्पतालों की तर्ज़ पर अपडेट किया जाए। यहाँ 50 बैड की क्षमता वाला अलग से वार्ड तैयार किये जाने के निर्देश दिये। दिल का मेडिकल कॉलेज की सरकार से तैयार किया जाए बीएमसी आने की सोचे और बाद में किसी निजी अस्पताल के बारे में।

कोरोना की तीसरी लहर के लिए भी रहें पूरी तरह से तैयार

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर के लिए पूरी तरह से तैयार रहते हुए बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल तथा बीना के अस्थाई अस्पताल में पहले से समस्त प्रकार की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

निवाड़ी ,पन्ना का काम अच्छा, छत्तरपुर में वेक्सीनेशन बढाने की जरूरत

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि, सागर संभाग के पन्ना ज़िले में अच्छा काम किया जा रहा है। यह सभी की सजगता से ही संभव हो पाया। परंतु, अभी और सख़्ती की ज़रूरत है जिससे किसी भी परिस्थिति में अब संक्रमण और न फैले। छतरपुर ज़िले की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि, यहाँ वैक्सीनेशन तथा टेस्टिंग बढ़ाने की आवश्यकता है। इसी प्रकार निवाड़ी में संक्रमण रोकने के लिए अच्छा कार्य किया गया है, उन्होंने कहा कि, यहाँ ग्रामीण इलाकों में नियंत्रण बेहतर है, इसे शहरी क्षेत्रों में भी अपनाएँ।
मुख्य मंत्री श्री चौहान ने कहा कि ब्लैक फंगस के उपचार के 12 हजार टैबलेट आ रहीं हैं। इस बीमारी के इलाज के लिए राज्य शासन हर स्तर पर प्रयास कर रही है। किसी भी मरीज़ को कोई दिक़्क़त नहीं आयेगी।

 ये रहे मौजूद

इस अवसर पर केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री श्री पहलाद पटेल ,लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर, राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत खनिज मंत्री श्री बृजेंद्र प्रताप सिंह ,जिलाअध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया, सागर विधायक श्री शैलेंद्र जैन ,नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया, बीना विधायक श्री महेश राय ,संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला,डीआई श्री राम शंकर डेरिया ,कलेक्टर श्री दीपक सिंह ,पुलिस अधीक्षक श्री  अतुल सिंह, नगर निगम कमिश्नर श्री आरपी अहिरवार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉक्टर इच्छित गढ़पाले,अपर कलेक्टर  श्री अखिलेश जैन, सिटी मजिस्ट्रेट श्री सीएल, वर्मा ,बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के अधिष्ठाता डॉक्टर आरके वर्मा , मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी  डॉक्टर इंद्रराज सिंह ठाकुर सहित समस्त जनप्रतिनिधि अधिकारी मौजूद थे।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें


SAGAR: जिला अस्पताल में 10 दिन में तैयार हो जाएगा ऑक्सीजन प्लांट , 100 बिस्तरों को रोज मिलेगी ऑक्सीजन

Archive