रानगिर की माँ हरसिद्धि माई

गुरुवार, 15 जुलाई 2021

जिला हॉस्पिटल में शीघ्र ही स्थापित होगी डायलिसिस मशीन ★ ई-टिकिटिंग हॉल एंव रैनबसेरा निर्माण कार्यों का कलेक्टर ने किया निरीक्षण

जिला हॉस्पिटल में शीघ्र ही स्थापित होगी  डायलिसिस मशीन

★  ई-टिकिटिंग हॉल एंव रैनबसेरा निर्माण कार्यों का कलेक्टर ने किया निरीक्षण

सागर.।जिला चिकित्सालय के समस्त निर्माण कार्य एवं तकनीकी कार्य समय सीमा में पूर्ण करें। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने जिला चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान संबंधित अधिकारियों को दिए। इस अवसर पर स्मार्ट सिटी के सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश बोद्ध, डॉ आरडी  गायकवाड, डॉ ज्योति चौहान, डॉक्टर अभिषेक ठाकुर ,पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन यंत्री श्री हरिशंकर जयसवाल, एसबीआई कि श्री सुनील शर्मा इंजीनियर श्री विपिन मिश्रा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे ।
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने सोमवार को जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया।  निरीक्षण के दौरान उन्होंने ऑक्सीजन प्लांट के निर्माण स्थल का निरीक्षण किया और निर्देश दिए कि अगले 30 दिनों में यह कार्य पूर्ण किया जाए। साथ ही जिला चिकित्सालय के वार्डो में ऑक्सीजन पाइप लाइन के माध्यम से सप्लाई की जाना है उनमें ऑक्सीजन पाइप लाइन का कार्य भी समय सीमा में पूर्ण किया जाए। उन्होंने कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर बच्चों के वार्ड तैयार करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए जो बच्चों के लिए वार्ड तैयार किए जा रहे हैं उनमें भी पाइप लाइन के माध्यम से ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था पलंग तक सुनिश्चित की जाए।
  कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने वार्ड नंबर 3, 4 एवं 5 में डाली जा रही ऑक्सीजन पाइप लाइन का सूक्ष्मता  से निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने बच्चों के लिए बनाए जा रहे आईसीयू वार्ड एवं एसएनसीयू वार्ड का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि उक्त वार्डो का निर्माण बच्चों के हिसाब से किया जाए।  जिससे इन वार्डो में भर्ती होने वाले बच्चों को अस्पताल का एहसास ना हो। उन्होंने कहा कि इन वार्डो में समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं जिसमें बच्चों के लिए खिलौने टेलीविजन एवं अन्य सामान भी उपलब्ध कराये जाए।
कलेक्टर श्री सिंह ने जिला चिकित्सालय के कोविड वार्ड एवं कोविड आईसीयू का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि कोविड आईसीयू वार्ड में भी बच्चों के भर्ती होने की व्यवस्था सुनिश्चित की जावे।

डायलिसिस मशीन के लिए स्थान किया चिह्नित

रोगी कल्याण समिति के निर्णय के उपरांत कलेक्टर सीधी भर्ती में जिला चिकित्सालय पहुंचकर डायलिसिस मशीन हेतु जल स्थान चयनित किया उन्होंने पूर्व से संचालित डायलिसिस मशीन के साथ ही रोगी कल्याण समिति द्वारा संचालित की जाने वाली डायलिसिस मशीन को स्थापित करने के निर्देश दिए। 


जिला अस्पताल के ई-टिकिटिंग हॉल निर्माण एंव रैनबसेरा निर्माण कार्यों का जिला कलेक्टर ने किया निरीक्षण

 जिला कलेक्टर सह अध्यक्ष सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड श्री दीपक सिंह ने स्मार्ट सिटी मिशन अंतर्गत बनाये जा रहे जिला अस्पताल के ई-टिकिटिंग हॉल निर्माण एंव रैनबसेरा के साथ दीनदयाल रसोई हॉल निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर संतोषजनक प्रगतिरत कार्यों की सराहना करते हुए सभी निर्माण कार्यों को 15 अगस्त तक पूर्ण करने के निर्देश दिये।
सर्वसुविधायुक्त रैनबसेरा के निर्माण से जहां नागरिकों को सर्दी व बारिस जैसे मौसमों में ठहरने हेतु उत्तम व्यवस्था मिलेगी वहीं दीनदयाल रसोई किचिन व डाइनिंग हॉल का निर्माण भी किया जा रहा है जिससे नागरिकों को किफायती दरों पर गुणवत्तापूर्ण भोजन की भी सुविधा मिलेगी।

जिला चिकित्सालय में ई-टिकिटिंग हॉल का निर्माण प्रगतिरत है जहां मरीजों एवं उनके साथ परिजनों को बैठने की उत्तम ब्यवस्था की जायेगी सेवा संबंधी काउंटर तैयार किये जा रहे है। आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जायेगा। जिससे पेपर फ्री कार्यप्रणाली को बढ़ावा मिलेगा। जैसे कि एप एवं बेवसाइट पर रियल टाइम उपस्थित डॉक्टर्स की डिटेल, नियरेस्ट ब्लडबैंक की जानकारी के साथ ब्लड की उपलब्धता की जानकारी, ऑनलाइन एवं ऑफलाइन मेडिकल स्टोर्स की जानकारी एवं दवा उपलब्धता की जानकारी, ऑनलाइन नंबर लगाने की सुविधा, डॉक्टर्स से मिलने के समय की जानकारी, उपलब्ध एंबूलेंसों की जानकारी, टेस्ट लैब एवं रिपोर्ट आदि की जानकारी सहित अन्य महत्वपूर्ण सुविधाएं नागरिकों को मुहैया कराई जाएंगी। जिससे उनकी हॉस्पिटल परिसर में भटकने की समस्या दूर होगी एवं लंबी लंबी लाइनों में लगने से छुटकारा मिलेगा। वे अपने नंबर अनुसार दिन, दिनांक, समय पर पहुच कर इलाज करा सकेंगे एवं दवा प्राप्त कर सकेंगे।
 इसके साथ ही डॉक्टर्स के लिए भी यह सहायक होगा। मरीजों के रजिस्ट्रेशन से उन्हे पता रहेगा की आज उन्हे कितने व किन मरीजों का चेकअप करना है। जिससे वे क्रिटिकल कंडीसन के मरीजों को पहले देख समय का मैनेजमेंट कर सकेंगे।
इस दौरान सागर स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत, सीएमएचओ श्री सुरेश बौद्ध, सिविल सर्जन डॉं. श्री आर डी गायकवाड, डॉ. श्रीमति ज्योति चैहान, डॉ. श्री अभिषेक ठाकुर (आरएमओ), स्मार्ट सिटी ईई श्री अभिषेक सिंह राजपूत, एसई श्री प्रवेश राठौर सहित अन्य अधिकारी एवं डॉक्टर्स उपस्थित रहे।

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive