रानगिर की माँ हरसिद्धि माई

बुधवार, 14 जुलाई 2021

SAGAR: अनमोल पोर्टल पर जानकारी अधूरी, आधा दर्जन बीएमओ को नोटिस

SAGAR: अनमोल पोर्टल पर जानकारी अधूरी, आधा दर्जन बीएमओ को नोटिस

★ जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक ली कलेक्टर दीपक सिंह ने

सागर ।शिशु टीकाकरण एवं मातृ वंदना योजना का लक्ष्य शत प्रतिशत एवं अनमोल पोर्टल पर अद्यतन जानकारी भरे निर्देश कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने जिला स्वास्थ समिति की बैठक में कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने दिए ।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश बोद्ध,सिविल सर्जन डॉक्टर एमडी गायकवाड डॉ ज्योति चौहान सहित अन्य अधिकारी डॉक्टर मौजूद थे।
जिला स्वास्थ समिति की बैठक में कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने निर्देश दिए कि मातृ वंदना योजना के अंतर्गत संस्थागत प्रसूति का लक्ष्य 100 प्रतिशत पूर्ण करें और अनमोल पोर्टल पर जानकारी अद्यतन करें अनमोल पोर्टल पर संतोषजनक जानकारी अद्यतन ना करने पर जैसीनगर,खुरई ,बीना बीएमओ को शो कॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए साथ ही  वेतन वृद्धि रोकने के भी निर्देशित किया ।
अनमोल पोर्टल पर गर्भवती माताओं की जानकारी अद्यतन ना करने पर सागर, बीना ,शाहपुर के बीएमओ को कारण बताओ नोटिस के साथ वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिए । कलेक्टर श्री सिंह ने शिशु टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि शिशु शिशु टीकाकरण का लक्ष्य शत प्रतिशत पूर्ण किया जावे ।
कलेक्टर श्री सिंह ने कोविड- वैक्सीनेशन की अच्छी प्रगति के लिए समस्त स्वास्थ्य अधिकारियों कर्मचारियों  की सराहना की । कलेक्टर श्री सिंह ने टेली मेडिसन की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि टेली मैडिसन का अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जाए।


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे




ट्वीटर  फॉलो करे


वेबसाईट

 बैठक में बताया गया कि जिले में टेली मेडिसन के लिए चलेगी 10 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चयनित किए गए हैं जिसमें शाहपुर, पटुआ सहजपुर,रोड़ा, चमेली चौक ,पीपरा, गुंजोरा, ढाना, छल्ला एवं सिहोरा शामिल है बताया कि टेली मेडिसन में प्रति दिवस प्रति केंद्र 5 से 10 मरीजों को सुविधा प्रदान की जाती है।
कलेक्टर श्री सिंह ने मलेरिया विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि संपूर्ण जिले में मलेरिया रोधक दवा का छिड़काव किया जावे बैठक में बताया गया कि आज दिनांक तक 127549 लोगों की मलेरिया जांच की गई इसी प्रकार डेंगू बीमारी की भी समीक्षा की गई बैठक में बताया गया कि 55244 घरों में सर्वे कार्य किया गया जिसमें 80 घरों में लारवा पाया गया बैठक में  टी बी रोग उन्मूलन कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि टीवी रोग से ग्रसित व्यक्ति मिलने पर तत्काल उनका इलाज सुनिश्चित कराया जाए।कल्याण समिति की बैठक में कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने रोगी कल्याण समिति के माध्यम से मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएँ उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि रोगी कल्याण समिति के माध्यम से मरीजों के इलाज के लिए आवश्यक सुविधाएँ, मैडीकल उपकरण आदि मुहैया कराएँ। उन्होने कहा कि जिले के समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों तथा सिविल अस्पतालों मैं आयुष्मान भारत योजना कार्ड बनवाने का कार्य शीघ्र शुरू किया जाए। आयुष्मान भारत योजना शासन की एक महत्वपूर्ण योजना है स्थानीय शाखा दबाव नहीं समस्त अधिकारी इस संबंध में प्राथमिकता के आधार पर कार्य करें।
उन्होंने निर्देश दिए है कि जिला चिकित्सालय के कार्यकारिणी रोगी कल्याण समिति के फंड से मरीजों के लिए मूलभूत सुविधाएँ उपलब्ध कराने संबंधी एक प्रपोजल तैयार करें। इस प्रपोजल के आधार पर आगे की कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि मैन पावर तथा ह्यूमन रिसोर्स के लिए शासन द्वारा मान्य एजेंसी जैसे सैडमैप आदि के द्वारा आउटसोर्स कर आवश्यक मैनपावर उपलब्ध कराएँ।
बैठक में जिला चिकित्सालय की वैकल्पिक सफाई व्यवस्था हेतु सफाई कर्मियों, डेटा एंट्री ऑपरेटरों, लेखा सहायक आदि आउटसोर्सिंग के माध्यम से उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। 

---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive