सतर्क रहें..बने सायबर योद्धा

बुधवार, 12 जनवरी 2022

युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार के साधन उपलब्ध कराने मध्य प्रदेश सरकार कृत संकल्पित : मंत्री गोपाल भार्गव ★ रोजगार मुहैया कराने प्रत्येक स्तर पर उठाए जा रहे कारगर कदम : मंत्री गोविंद राजपूत ★ विवेकानंद जी का जीवन हर युवा के लिए है आदर्श : विधायक शेलेन्द्र जैन



युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार के साधन उपलब्ध कराने मध्य प्रदेश सरकार कृत संकल्पित : 
मंत्री गोपाल भार्गव

★ रोजगार मुहैया कराने प्रत्येक स्तर पर उठाए जा रहे कारगर कदम :  मंत्री गोविंद राजपूत

★ विवेकानंद जी का जीवन हर युवा के लिए है आदर्श :  विधायक शेलेन्द्र जैन

सागर। युवा स्वावलंबी हों, स्वरोजगार सृजन करने में सक्षम हों और उनकी शिक्षा उन्हें न केवल रोजगार दिलाने में सक्षम हो बल्कि उनके कौशल विकास में भी सहायक हो। इस उद्देश्य के साथ राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर मध्य प्रदेश राज्य में रोजगार/ स्वरोजगार मेले का आयोजन किया गया। उल्लेखनीय है कि, स्वामी विवेकानंद की जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

सागर जिले में मोतीनगर स्थित महाकवि पद्माकर सभागार में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव , परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत, सागर विधायक श्री शैलेंद्र जैन, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, नगर निगम आयुक्त श्री आरपी अहिरवार, जिला उद्योग केंद्र से श्रीमती मंदाकिनी पांडे, अग्रणी जिला प्रबंधक श्री दीपेंद्र यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि, युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार के साधन उपलब्ध कराने के लिए मध्यप्रदेश सरकार कृत संकल्पित है। और इस दिशा में लगातार कार्य करते हुए प्रदेश के सभी जिलों में निरंतर रोजगार मेलों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होनें कहा कि, रोजगार केवल शासकीय अथवा अन्य किसी नौकरी के द्वारा नहीं बल्कि, स्वरोजगार के माध्यम से भी जनित होता है। इस दिशा में केंद्र एवं राज्य शासन की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत युवा उद्यमियों को ऋण भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। जिसके द्वारा युवा न केवल सूक्ष्म, मध्यम उद्यम स्थापित कर पा रहे हैं बल्कि अपने साथ-साथ अन्य व्यक्तियों को भी रोजगार मुहैया कराने में योगदान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि रोजगार के क्षेत्र में लगातार प्रयासरत मध्य प्रदेश देश में अग्रणी एवं अनुकरणीय राज्य बन रहा है। प्रदेश में करीब 3 महीने में साढ़े 5 लाख से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया गया है।
यह वर्ष भी रोजगार का वर्ष रहेगा जहां शासकीय नौकरियों के साथ-साथ प्रशिक्षण देकर स्वरोजगार हेतु कौशल उन्नयन भी किया जाएगा।

इस अवसर पर राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि, राज्य शासन द्वारा हर स्तर पर रोजगार मुहैया कराने कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि, आज मध्यप्रदेश के युवाओं से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान यह अपेक्षा करते हैं कि हमारा युवा रोजगार लेने वाला नहीं रोजगार देने वाला बने। इस प्रकार से हमारे युवा समाज और देश के विकास में भी साधक बनेंगे। देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए युवाओं को नवाचार, स्टार्टअप और स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने यह शुरुआत युवा दिवस से हो रही है। शासन विभिन्न उद्यमों के लिए करोड़ों रुपए की राशि बैंकों के माध्यम से दे रही है। यह आत्मनिर्भर युवा और आत्मनिर्भर भारत की ओर प्रभावी कदम है।

कार्यक्रम में नगर विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने कहा कि स्वामी विवेकानंद का जीवन हर युवा के लिए आदर्श है। उनकी दी हुई सीख न केवल जीवन में नित नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़ने की प्रेरणा देती है बल्कि, अपने साथ-साथ अपने समाज और देश के निर्माण के लिए प्रत्येक व्यक्ति के योगदान को अहम बनाती है। राष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे स्वरोजगार एवं रोजगार दिवस को सागर जिले के उद्यमियों, नवाचार के साथ कार्य करने वाले विभिन्न साथियों की ऊर्जा को सलाम करते हुए उन्होंने कहा कि, ऐसे जागरूक नागरिक ही एक सशक्त समाज का निर्माण करते हैं। जागरूक नागरिक दूसरों के लिए भी प्रेरणा बनकर जनकल्याण में सहभागी बनते हैं। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित विभिन्न हितग्राहियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि, सागर जिले में स्वरोजगार हेतु हजारों व्यक्तियों के ऋण स्वीकृत किए गए हैं जिसके सहायता से वे अपनी आजीविका के लिए बेहतर कार्य कर सकेंगे।

कार्यक्रम के दौरान विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों को ऋण स्वीकृति पत्र भी वितरित किए गए। कोरोना गाइडलाइन के मद्देनजर जिला स्तरीय कार्यक्रम में 100 हितग्राहियों को आमंत्रित किया गया था। शेष हितग्राहियों को बैंकों के माध्यम से पृथक रूप से स्वीकृति पत्र प्रदान किए जाएंगे 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense