हर हर तिरंगा

शुक्रवार, 14 जनवरी 2022

MP : 1 से कक्षा 12 तक समस्त स्कूल एवं हॉस्टल 31 जनवरी तक बंद ★ कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करें और सावधान, सजग रहें : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ★ क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्यों से चर्चा

MP : 1 से कक्षा 12 तक समस्त स्कूल एवं हॉस्टल 31 जनवरी तक बंद 

★ कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करें और सावधान, सजग रहें : सीएम शिवराज सिंह

★ क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप  के सदस्यों से चर्चा

सागर 14 जनवरी 2021
क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सक्रिय सहयोग  और  
जनता की सतर्कता एवं कोविड उपयुक्त व्यवहार की आवश्यकता पर जोर देते हुए शुक्रवार को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के सभी जिले , विकासखंड, और पंचायत स्तर के क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्यों से बात की।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित हुई इस बैठक में सागर जिले से विधायक श्री शैलेंद्र जैन, श्री सुशील तिवारी, श्रीमती लता वानखेड़े, श्री नरेंद्र पाल सिंह दुग्गल, डॉ अनिल तिवारी, मुफ्ती अबरार उल हक, डॉक्टर संजीव मुखार्या, श्री वीनू राणा, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री क्षितिज सिंघल, नगर निगम कमिश्नर श्री आरपी अहिरवार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश बौद्ध, बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के अधिष्ठाता डॉक्टर आर एस वर्मा, डॉक्टर सुनील  पिप्पल सहित क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के अन्य सदस्यों एवं अधिकारियों ने भाग लिया।

बैठक में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने समस्त कलेक्टर्स को निर्देश दिए कि वे सैंपलिंग एवं टेस्ट की लक्ष्य पूर्ति पर विशेष ध्यान दें। सर्दी-जुखाम होने पर व्यक्ति नजदीकी फीवर क्लीनिक अथवा अस्पताल पर टेस्ट करा सकते हैं। उन्होंने कहा कि टेस्ट रिपोर्ट आने के तत्काल बाद संबंधित व्यक्ति से संपर्क किया जाए साथ ही उसके लक्षणों के आधार पर होम आइसोलेशन / कोविड केयर सेंटर अथवा अस्पताल में इलाज सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों को इस बात का पूरा ज्ञान होना चाहिए कि उनसे किस प्रकार का व्यवहार अपेक्षित है। इसके लिए व्यापक प्रचार प्रसार कर लोगों को जागरूक किया जाए। यदि किसी व्यक्ति के घर में होम आइसोलेशन की उचित व्यवस्था नहीं है तो ऐसे व्यक्तियों को ट्रिपल सी में भर्ती किया जाए।

उन्होंने निर्देश दिए कि डिस्ट्रिक्ट कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से नियमित रूप से होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों की मॉनिटरिंग की जाए। यहां टेली मेडिसिन तथा टेलीकंसल्टेशन की सुविधा भी रहे।

उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन वाले व्यक्तियों को मेडिकल किट, उनके द्वारा बरती जाने वाली सावधानियां संबंधी पेंप्लेट भी समय पर वितरित किया जाए। उन्होंने कहा कि एंबुलेंस की भी समुचित व्यवस्था रहे जिससे आवश्यकता पड़ने पर संबंधित व्यक्ति को ट्रिपल सी अथवा अस्पताल में भर्ती किया जा सके।

टीकाकरण की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देश दिए कि कोई भी पात्र व्यक्ति छूटा ना जाए। इसके लिए प्रत्येक स्तर के क्राइसिस मैनेजमेंट समूह के सदस्य अपनी सक्रिय सहभागिता निभाएं।

वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन सुनिश्चित किया जाना अत्यंत आवश्यक है। इसके लिए मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजर अथवा साबुन का प्रयोग साथ ही रोको टोको अभियान का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि समस्त अस्पतालों में आईसीयू बैड, ऑक्सीजन बैड, सक्रिय पीएसएफ प्लांट,  वेंटिलेटर , ऑक्सीजन कंसंट्रेटर तथा दवाइयों का उचित भंडार भी सुनिश्चित किया जाए। इसके लिए जनप्रतिनिधि और क्राइसिस मैनेजमेंट के सदस्य भी व्यवस्थाएं देखें। उन्होंने निर्देश दिए कि जनता की सुविधा के लिए जिलेवार कोविड केयर सेंटर, शासकीय और प्राइवेट अस्पतालों में भरे एवं रिक्त बैड की संख्या की भी जानकारी दी जाए।
नए दिशा निःर्देश

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए  कक्षा 1 से कक्षा 12 तक समस्त स्कूल एवं हॉस्टल 31 जनवरी, 2022 तक बंद रहेंगे जनवरी, 2022 में आयोजित होने वाली प्री-बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पृथक से आदेश जारी किए जाएंगे।

इसी प्रकार सभी प्रकार के मेले (धार्मिक / व्यावसायिक), जिनमें जनसमूह एकत्रित होता है, प्रतिबंधित रहेंगे। समस्त जुलूस एवं रैली भी प्रतिबंधित रहेंगे। समस्त राजनैतिक / सांस्कृतिक / धार्मिक / सामाजिक / शैक्षणिक / मनोरंजन आदि के आयोजनों में 250 व्यक्तियों से अधिक की उपस्थिति प्रतिबंधित रहेंगे।

बंद हॉल में हॉल की क्षमता के 50 प्रतिशत से कम की उपस्थिति के ही आयोजन / कार्यक्रम आयोजित हो सकेंगे। खेलकूद सम्बन्धी गतिविधियों के लिए स्टेडियम की क्षमता के 50 प्रतिशत से अधिक उपस्थिति के आयोजन प्रतिबंधित रहेंगे।

  उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि आर्थिक गतिविधियां न रुकें लेकिन, कोविड उपयुक्त व्यवहार के साथ ही यह संभव है। इसके लिए क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्यों की सक्रिय सहभागिता के साथ जनता की सावधानी एवं सतर्कता भी अति आवश्यक है। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense