सतर्क रहें..बने सायबर योद्धा

रविवार, 9 जनवरी 2022

SAGAR : राजस्व अमला किसानों के बीच फसलों के नुकसान का जायज़ा लेने पहुंचा

SAGAR :  राजस्व अमला किसानों के बीच फसलों के नुकसान का जायज़ा लेने पहुंचा


सागर । मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश के पश्चात जिले में हुई अतिवृष्टि एवं ओलावृष्टि की सर्वे के लिए जिले का राजस्व अमले ने किसानों के साथ उनके खेतों पर जाकर नुकसान का जायजा लिया।
 
 विगत दिवस रात्रि में तेज बारिश एवं भारी ओलावृष्टि श्री सागर जिले में फसलों के खराब होने की सूचना पर प्रभारी कलेक्टर श्री क्षितिज सिंघल के निर्देश पर राजस्व, कृषि दल अमले के साथ खेतो में पहुंचा। जिले के अनुविभागीय अधिकारी श्री अमन मिश्रा, श्री प्रकाश नायक, सुश्री शशि मिश्रा, श्री सीएल वर्मा के साथ तहसीलदार श्री रोहित वर्मा, श्री सतीश वर्मा, राजस्व निरीक्षक , पटवारी ,ग्राम सेवक सहित मौके पर बारिश और ओला वृष्टी से किसानों के खेतों में खड़ी फसल खराब होने का सर्वे कार्य प्रारंभ किया गया है।

प्रारंभिक रूप से प्राप्त जानकारी के अनुसार विगत दिवस जिले में हुई ओलावृष्टि के कारण जिले की 5 तहसीलें क्रमशः सागर ग्रामीण, सागर नगर, जैसीनगर,बंडा एवं बीना में ओलावृष्टि की लगभग 50 ग्राम में प्रारंभिक सूचना प्राप्त हुई।जिसके संबंध में कलेक्टर ने आरबीसी 6-4 के तहत नुकसान का विस्तृत सर्वे कार्य प्रारंभ किए जाने के निर्देश राजस्व, पंचायत एवं कृषि विभाग को दिए हैं। फिलहाल रवि की फसलें मुख्यतः गेहूं,चना एवं मसूर हैं। जिनमें इस ओलावृष्टि से नुकसान हुआ है।

भू अभिलेख विभाग अधीक्षक श्री राकेश अहिरवार के द्वारा प्रारंभिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार जिले में पशुहानि में 2 बैल, 2 गाये एवं 1 भैस की मृत्यु आकाशीय बिजली गिरने से ग्राम नारायणपुर, तहसील केसली में हुई।

इसके अलावा एक गाय के बछड़े की मृत्यु ग्राम कजरावन तहसील शाहगढ़ में भी हुई। जबकि जनहानि में श्री बबलू पिता सुम्मी ग्राम रामगढा तहसील केसली की मृत्यु आकाशीय बिजली गिरने से हुई है।

इसी प्रकार मकानक्षति में 3 मकान कच्चे (सामान्य) ग्राम दरारिया तहसील रहली में ,2 मकान आंशिक क्षतिग्रस्त 1 ग्राम जमुनिया एवं 1 ग्राम गनियारी तहसील बंडा में एवं 1 मकान कच्चा आंशिक क्षतिग्रस्त ग्राम बेला तहसील शाहगढ़ में हुआ है। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense