तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

PANNA : अनारकली के नन्हें हाथी की उछल-कूद से गुलजार जंगल,▪️नन्हा हाथी मां अनारकली के साथ घूमने लगा जंगल

PANNA : अनारकली के नन्हें हाथी की उछल-कूद से गुलजार जंगल,
▪️नन्हा हाथी मां अनारकली के साथ घूमने लगा जंगल

पन्ना। पन्ना टाइगर रिजर्व इन दिनों नन्हें हाथी की अठखेलियांे से गुलजार हो रहा है। यहां बीते 29 जुलाई को हथिनी अनारकली ने एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया था। पीटीआर के जंगलों और हाथी कैंप में नन्हें हाथी की उछलकूद और अठखेलियों का आनंद पूरा हाथी परिवार और महावतों का दल आनंद ले रहा हैं। धीरे-धीरे उसे जंगल का जीवन दिखाया जा रहा है और सुरक्षित रुप से जंगल का जीवन सिखाया जा रहा है। 


मां अनारकली, मौसी और पिता के साथ कर रहा जंगल की सैर

पीटीआर में नन्हा हाथी अब हाथी कैंप से बाहर निकलने लगा है। हाथी दल के सदस्य नन्हें हाथी को हाथियों के साथ जंगल की सैर कराने ले जा रहे हैं। हाथियों के साथ नन्हा हाथी बारिश के मौसम में जंगल के सौंदर्य और चारों तरफ बिखरी हरियाली का आनंद ले रहा हैं।




खतरा देखकर मां और हाथी खुद ही घेरा बना लेता है


पीटीआर में बारिश के सीजन में जगह-जगह बरसाती नाले और पुल-पुलियों से पानी ओवरफ्लो हो रहा है। बारिश में जब अनारकली के बच्चे के साथ हाथी दल जंगल में निकलता है और हाथियों को कहीं यह लगता है कि उनके बच्चे को खतरा हो सकता है तो वे उसके आजू-बाजू में घेरा बना लेते हैं। पीटीआर प्रबंधन की ओर से जारी किए गए एक वीडियों में बरसाती नाले के पुल से पानी बह रहा था, उसे पार करने के पहले अनारकली और अन्य दो हाथियों ने नन्हें हाथी को अपने बीच में करके सुरक्षा घेरा बनाया और सुरक्षित तरीके से नाला पार कराया।


अनाकली का पांचवे प्रसव से जन्मा था यह नन्हा हाथी

पन्ना टाइगर रिजर्व में अनारकली ने 29 जुलाई को इस नन्हें हाथी को जन्म दिया था। अनारकली का यह पांचवा बच्चा था। इसके पहले उसने कुछ साल पहले 2 अक्टूबर को नर हाथी को जन्म दिया था, पीटीआर के महावत दल के सदस्यों ने उसका नाम ‘बापू' रखा था।
केनकली के बच्चे के खत्म होने के एक महीने बाद जन्मा था बच्चा


पीटीआर में दो महीने में बाघ परिवार और हाथी परिवार में नन्हें मेहमान आए थे। बाघिनों ने शावकों को जन्म दिया था, तो मई-जून में हथिनी केनकली ने एक नर बच्चे को जन्म दिया था। इसके पीछे के पैरों में अज्ञात बीमार जन्मजात थी। उसका विशेषज्ञों की देखभाल में इलाज हुआ, लेकिन करीब एक महीने में ही उसने दम तोड दिया था। उसके कुछ समय बाद अनारकली ने 29 जुलाई को इस नन्हें मेहमान को जन्म दिया था।





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


इंस्टाग्राम


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive