बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

केशरवानी समाज को पिछड़ा वर्ग में शामिल कराने प्रयास करूंगा : मंत्रीभूपेंद्र सिंह


केशरवानी समाज को पिछड़ा वर्ग में शामिल कराने प्रयास करूंगा : मंत्रीभूपेंद्र सिंह
 
                    
सागर।   केसरवानी समाज के प्रदेश अध्यक्ष अनिल कुमार गुप्ता के नेतृत्व में एवं समाज के संरक्षक राजकमल केसरवानी और प्रदेश कार्यसमिति सदस्य  शैलेश केशरवानी की उपस्थिति में केशरवानी समाज के सदस्यों ने नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह को केशरवानी समाज को पिछड़े वर्ग की जाति में शामिल किए जाने को लेकर ज्ञापन सौपकर साथ ही समाज की परेशानियों अवगत कराया।

ज्ञापन सौपते हुये अध्यक्ष अनिल कुमार गुप्ता ने कहा मध्यप्रदेश में निवासरत केसरवानी जाति अन्य जातिओं  की तुलना में पिछड़ी हुई है। काका कालेलकर समिति ने केशरवानी जाति को पिछड़ी जाती माना था। और 1994 में बिहार सरकार और राज्य विभाजन के पश्चात झारखंड सरकार ने 2012 में केसरवानी को अन्य पिछड़ा वर्ग का आरक्षण प्रदान किया है।
 केशरवानी समाज प्रशासनिक समिति  के प्रदेश संयोजक शैलेष केशरवानी ने  कहा कि केसरवानी समाज की संख्या पूरे भारतवर्ष में लगभग एक करोड़ है। इस समाज के लोग आज भी बहुत पिछड़े हैं। इनके उत्थान के लिए सरकारी सहयोग की जरूरत है। यह जाति शैक्षणिक, सामाजिक राजनैतिक रूप से अत्यंत पिछड़ी जाति है, और आर्थिक रुप से केसरवानी जाति की स्थिति अत्यंत दयनीय है । इस समाज के लोगों का विधायिका, न्यायपालिका एवं कार्यपालिका समेत प्रशासन में प्रतिनिधित्व लगभग नगण्य है। लगभग आधा प्रतिशत से भी कम लोग केंद्र और राज्य सरकार के विभागों में नौकरियों में है। साथ ही केशरवानी समाज हमेशा भाजपा की हितैषी रही है। अगर भाजपा सरकार द्वारा केशरवानी समाज को पिछड़ा वर्ग में शामिल किया जाता है तो यह समाज के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि होगी और समाज के पिछड़े वर्ग के लोगों को योजनाओं के साथ-साथ आरक्षण भी प्राप्त होगा

इस अवसर पर उपस्थित संरक्षक राजकमल केशरवानी ने कहा केसरवानी समाज के अधिकांश लोग चाट बेचने, चाय बेचने, फेरी करने, छोटी परचून की दुकान करने, ठेला लगाने, सब्जी बेचने, आदि छोटे-मोटे कार्य करके अपना जीवन यापन करते हैं। लेकिन अपने अपने बच्चों का भविष्य तय नहीं कर पाते  हमें विश्वास है जनहितेषी शिवराज सरकार हमारी समाज को पिछड़ा वर्ग में शामिल करेंगी । जिससे समाज के एक बहुत बड़े वर्ग को लाभ मिलेगा।
मध्य प्रदेश के कैबिनेट मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने ज्ञापन लेते हुए कहा कि मैं केशरवानी समाज को पिछड़ा वर्ग जाति में शामिल कराने का हर संभव प्रयास करूंगा और जल्द ही एक प्रतिनिधित्व मंडल के साथ स्वयं मुख्यमंत्री जी से केसरवानी समाज को पिछड़ा वर्ग जाति में शामिल कराने का आग्रह करूंगा। साथ ही उन्होंने कहा कि केशरवानी समाज हमेशा भाजपा के साथ खड़ा रहा है मैं भी आप लोगों के साथ हमेशा खड़ा रहूंगा और जो भी कार्य आप मुझे सौंपेंगे वह करने का हर सम्भव प्रयास करूंगा।

ये रहे मोजूद

ज्ञापन देने वालो में  समाज के प्रह्लाद केशरवानी,विकास केशरवानी,गणेश केशरवानी,सौरभ केशरवानी, डॉ.रविन्द्र केशरवानी,नवीन केशरवानी, नारायण दास केसरवानी,अजय केसरवानी करेली,अनिल केशरवानी छोटू, टिंकू केसरवानी,सुरेश केशरवानी, टोनी केसरवानी, प्रवीण केसरवानी,ध्रुव केसरवानी,अखिलेश केसरवानी, दीपांशु केसरवानी, संजू केसरवानी, अभय केसरवानी, हर्ष केसरवानी, पवन केसरवानी, गौरव केसरवानी,रजत केसरवानी, अतुल केशरवानी, आनंद केसरवानी,राहुल केसरवानी,राम केसरवानी,सुभाष आडतिया, कल्लू केशरवानी सहित बड़ी संख्या में समाज के लोग उपस्थित रहे।


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive