बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

जिला चिकित्सालय का दबाव कम करने अन्य चिकित्सालय को बनाएं सशक्त : संभागायुक्त ◾पन्ना और टीकमगढ़ जिले की प्रगति पर जताई चिंता ◾स्वास्थ्य ,महिला बाल विकास की संभागीय समीक्षा बैठक

 

जिला चिकित्सालय का दबाव कम करने अन्य चिकित्सालय को बनाएं सशक्त : संभागायुक्त 

◾पन्ना और टीकमगढ़ जिले की प्रगति पर जताई चिंता 

◾स्वास्थ्य ,महिला बाल विकास की संभागीय समीक्षा बैठक 

सागर।  संभागायुक्त श्री मुकेष शुक्ला ने जिला चिकित्सालय का दबाव कम करने अन्य चिकित्सालय को सशक्त बनाने के निर्देष दिये है, । संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए जन जागरूकता अभियान  प्रारंभ करने एवं कुपोषित, अति कुपोषित बच्चों को  चिन्हित कर पोषण पुनर्वास केंद्र में  इलाज शुरू कराने के लिए भी कहा है। पूरी पारदर्शिता के साथ शीघ्रता से आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिकाओं की नियुक्ति करेगें संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला आज स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास की संभागीय समीक्षा बैठक में समीक्षा कर दिये ।
इसअवसर पर अपर आयुक्त राजस्व श्रीमती शीतला पटले ज्वाइंट कमिश्नर श्री अनिल त्रिवेदी, संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ, नीना गीड़ियन डॉ बीके खरे श्री पीएल प्रजापति, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ डीके गोस्वामी, श्री बृजेश त्रिपाठी सहित संभाग के अन्य जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, महिला बाल विकास अधिकारी सहित अन्य मौजूद थे।
 संभागीय समीक्षा बैठक में संभागायुक्त श्री शुक्ला ने स्पष्ट रूप से निर्देश दिए कि जिला चिकित्सालय में अत्याधिक दबाव होने के कारण अन्य चिकित्सालय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सिविल अस्पताल एवं अन्य अस्पतालों को सशक्त बनाए, जिससे जिला चिकित्सालय का दबाव कम हो सके संस्थागत प्रसव कराने के लिए संपूर्ण सागर संभाग में जन जागरूकता अभियान चलाएं एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पंपलेट एवं बैनर वितरित करें।
 उन्होंने कहा कि शिशु एवं मातृ मृत्यु दर रोकने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए जावे और शिशु एवं गर्भवती माताओं का आवश्यक टीकाकरण समय-समय पर किया जाएं इसी प्रकार से शुरू से गर्भवती माताओं का पंजीयन एवं अनमोल पोर्टल पर उनकी एंट्री आवश्यक रूप से की जावे । श्री मुकेश शुक्ला ने निर्देश दिए कि समस्त जिला चिकित्सालय सहित अन्य चिकित्सालयों में निशुल्क दवाओं का वितरण किया जाए। दवाओं की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने दवाओं के लिए 6 माह का स्टॉक रखने के भी निर्देश दिए। ,उन्होंने आवश्यक जांचों के लिए भी कहा कि सभी जाचे समय पर की जावे।

टीकमगढ़ में भ्रूण परीक्षण पर चिंता

संभागायुक्त ने भ्रूण परीक्षण न हो इसके लिए कहा कि समस्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी लगातार मानीटरिंग करें एवं अलग से सेल का गठन करें। उन्होंने टीकमगढ़ मैं भ्रूण  परीक्षण की स्थिति पर भी चिंता व्यक्त की।
संभागायुक्त श्री शुक्ला ने परिवार कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत नसबंदी शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए। प्रत्येक 6  माह में आयोजित होने वाले दस्तक अभियान के तहत जीरो से 5 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए की दवा एवं टीकाकरण सुनिश्चित किया जावे।
 संभागायुक्त श्री शुक्ला ने आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत बनाए जा रहे आयुष्मान कार्डों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि समस्त जिलों में लक्ष्य के अनुसार आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए विकासखंड एवं ग्राम पंचायत स्तरों पर शिविर आयोजित किए जाएं उन्होंने कहा कि संभाग में 55 लाख से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए जाना है, इस कार्य को प्राथमिकता के साथ किया जाए।
 उन्होंने निर्देश दिए कि 17 सितंबर से होने वाले मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान में आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए विशेष कैंप लगाए जाएं । 

पन्ना जिले की प्रगति पर नाराजगी

श्री शुक्ला ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में  पन्ना जिले की धीमी प्रगति पर अप्रसन्नता व्यक्त की तथा कहा कि आगामी 3 माह में प्रगति संतोषजनक न होने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई सुनिश्चित की जावेगी।
महिला बाल विकास की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देश दिए कि कुपोषित और अति कुपोषित बच्चों को चिन्हित कर उन्हें पोषण पुनर्वास केंद्र में इलाज हेतु भर्ती कराएं। इसके लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से एक सर्वे भी कराया जाए, जिससे संभाग के समस्त बच्चों को पोषित एवं अति कुपोषित बच्चों में चिन्हित किया जा सके एवं इलाज किया जा सके।
  कमिश्नर श्री शुक्ला ने संभाग में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका एवं मिनी कार्यकर्ताओं की भर्ती पूरी पारदर्शिता के साथ शीघ्रता से करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ताओं की भर्ती होने से आंगनवाड़ी केंद्र सुचारू रूप से संचालित होंगी। उन्होंने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की भी समीक्षा की । श्री शुक्ला ने लाडली लक्ष्मी के लक्ष्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए, साथ ही कहा कि लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत समग्र आईडी, आधार कार्ड एवं मोबाइल नंबर एवं बैंक खाते नंबर को अपडेट किया जाए। जिससे शिक्षा पोर्टल के माध्यम से उनको समय-समय पर शासन की अन्य छात्रवृत्तियो का लाभ प्राप्त हो सके।
संभागायुक्त श्री शुक्ला ने मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना अडॉप्ट इन आंगनवाड़ी केंद्र की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि समस्त जिला अधिकारी एक-एक आंगनवाड़ी केंद्र अवश्य अडॉप्ट करें। इसके लिए जिले के जनप्रतिनिधियों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों प्रतिनिधियों को जानकारी देकर आंगनवाड़ी को अडॉप्ट करने की कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि अडॉप्ट इन आंगनवाड़ी केंद्र की योजना मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना है और हमें संभाग की समस्त आंगनवाड़ी केंद्रों को अडॉप्ट करके उनको पूर्ण रूप से सुदृढ़ बनाना है। उन्होंने पूरक पोषण आहार एवं आंगनबाड़ी भवनों की स्थिति एवं उपलब्धता की कमी की भी समीक्षा की।
संभागायुक्त श्री शुक्ला ने अपर आयुक्त राजस्व श्रीमती शीतला पटले ज्वाइंट कमिश्नर श्री अनिल त्रिवेदी को निर्देशित किया कि वह प्रत्येक माह संभाग के विभिन्न चिकित्सालयों का सूक्ष्मता से निरीक्षण कर  आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करें ।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive