बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

मनुष्य की आँख ही सबसे बड़ा कैमरा: राजीव श्रीवास्तव▪️विविके पत्रकारिता विभाग मे हुआ छात्र-संवाद कार्यक्रम

मनुष्य की आँख ही सबसे बड़ा कैमरा:  राजीव श्रीवास्तव

▪️विविके पत्रकारिता विभाग मे हुआ छात्र-संवाद कार्यक्रम


सागर. डॉ हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर के संचार एवं पत्रकारिता विभाग में छात्र-संवाद का आयोजन किया. विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र तथा फिल्म उद्योग के वरिष्ठ सिनेमैटोग्राफर राजीव श्रीवास्तव ने विभाग के विद्यार्थियों एवं शोधार्थियों से बातचीत की और फिल्म क्षेत्र से जुड़ी बातों को साझा किया. उन्होंने कहा कि फिल्म निर्माण का क्षेत्र काफी परिश्रम की मांग करता है. पहले की अपेक्षा आज के समय में सिनेमा के क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं. 200 से ज्यादा म्यूजिक वीडियो, 200 से अधिक सीरियल्स और 50 से अधिक फिल्मों सिनेमेटोग्राफी कर चुके श्री श्रीवास्तव ने कैमरे के बारे में बताते हुए कहा कि सबसे बड़ा कैमरा हमारी आँख है. आँखों से जो दिखाई डेटा है उसी को हम कैमरे के जरिये संग्रहीत करते हैं.

 उन्होंने स्क्रीन प्ले राइटिंग, निर्देशन, स्टोरी बोर्ड जैसे महत्त्वपूर्ण प्रक्रियाओं के बारे में समझाया. इस दौरान विद्यार्थियों ने उनके संघर्षपूर्ण जीवन और फिल क्षेत्र से जुड़े कई सवाल भी पूछे.।
 विभागाध्यक्ष डॉ. ललित मोहन ने पुष्प गुच्छ, शाल एवं स्मृति चिन्ह भेंटकर उनका स्वागत किया. इस अवसर पर ईएमआरसी के निदेशक डॉ पंकज तिवारी, एच आर डी सी निदेशक डॉ. आर टी बेदरे, डॉ. अलीम अहमद खान, डॉ. विवेक जायसवाल एवं विभाग के विद्यार्थी एवं शोधार्थी उपस्थित रहे.
Share:

1 comments:

Archive