बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

गणेशोत्सव :वन,वन्य प्राणी,जैव विविधता, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन पर किशोरों-बच्चों का ज्ञान वर्धक प्रश्न मंच का आयोजन

गणेशोत्सव :वन,वन्य प्राणी,जैव विविधता, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन पर किशोरों-बच्चों का ज्ञान वर्धक प्रश्न  मंच का आयोजन

सागर, 7 सितंबर। राजघाट रोड, तिली, स्थित सनराइज रेसीडेंसी में इस वर्ष आयोजित गणेशोत्सव, धर्म संस्कारों के साथ समाजोन्मुख, राष्ट्र और प्रकृति,पर्यावरण  प्रेमी पीढ़ी तैयार करने पर केंद्रित है ।
इसी क्रम में  कल गणेशोत्सव समिति ने मुख्य वन संरक्षक, सागर वृत्त और यहां में सेवारत जैव विविधता विषय से डॉक्टरेट उपाधि प्राप्त डॉ. रामेंद्र तिवारी जी के सहयोग से वन,वन्य प्राणी,जैव विविधता, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन जैसे ज्वलंत विषयों पर प्रश्न मंच आयोजित किया गया । साथ ही संयोजक डॉ.  तिवारी द्वारा लद्दाख की जैव विविधता पर आधारित   उत्कृष्ट डॉक्यूमेंट्री भी प्रदर्शित की गई ।  आयोजन प्रोजेक्टर और स्लाइड्स की मदद से किया गया । प्रश्नोत्तरी के साथ वनों,अभ्यारण्यों,जलवायु क्षेत्रों,विश्व की तुलना में भारत अऔर मध्यप्रदेश में वनों की स्थिति, वन्य जीवों के व्यवहार, उनकी प्राप्यता , क्षेत्रीय धान्यों आदि के विषय में पाठ्य पुस्तकों से बेहतर से भिन्न  जानकारियां दी गईं । 

संयोजकों ने अपने स्वागत और आभार संबोधनों में इस ज्ञानवर्धक कार्यक्रम के लिये कार्यक्रम संचालक डॉ. रामेंद्र और मुख्य श्रीमती शुक्ला का आभार व्यक्त कर उनका परंपरागत स्वागत-सम्मान किया ।  मुख्य अतिथि और  कार्यक्रम  संचालक  को भरोसा दिलाया कि उनका ये आयोजन बड़ी संख्या में उपस्थित बच्चों में निश्चित ही सुसंस्कार लेकर आएगा । आयोजन को उनका दिया समय सार्थक रहेगा ।
प्रश्न मंच में भाग लेने के लिए  यहाँ के रहवासी परिवारों के स्कूली बच्चों ने गौरी, महादेव और गणेश, टीमें  तैयार की । कॉलोनी के ही  डॉ. रघुवंश मणी सिंह द्वारा कार्यक्रम का प्रभावी सह-संचालन करते हुए  निर्णायक की भूमिका बखूबी निभाई ।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि श्रीमती प्रतिभा शुक्ला, आई.एफ.एस.अपने बच्चों के साथ कार्यक्रम में आईं और बच्चों के बीच  सरलता और सहजता से घुल -मिल गईं । उन्होंने पन्ना टाइगर रिज़र्व की प्रभारी रहने के दौरान वहाँ के वन्य जीवों के व्यवहार, टाइगर, हाथी, और माता वन्य जीवों के द्वारा अपने शावकों-बच्चों के पालन पोषण के संबंध में निजी अध्ययनों में पाई बहुत ही रोचक और ज्ञान वर्धक जानकारियाँ साझा कीं ।  उन्होंने श्री गणेश पंडाल से आयोजित इस अभिनव कार्यक्रम को लेकर प्रसन्नता और संतोष व्यक्त किया ।
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि   वरिष्ठ  प्रशासनिक अधिकारी,विदुषी श्रीमती  प्रतिभा शुक्ला की एक  सु  गृहणी  की तरह कार्यक्रम में उपस्थिति ने कॉलोनी के उपस्थित  महिला मंडल को बहुत प्रभावित किया । वहीं डॉ. रामेन्द्र तिवारी के विशाल ज्ञान और विषयों के प्रति उनके समर्पण को खूब सराहा गया । 
प्रश्न मंच में सहभागी टीम के बच्चों को सही उत्तर देने पर   मुख्य अतिथि श्रीमती शुक्ला  और  कार्यक्रम   संचालक  डॉ. रामेन्द्र के  हाथों से पुरस्कार वितरित किये गए । बालोपयोगी ज्ञानवर्धक पुस्तकों का वितरण किया गया । वहीं डॉ. रामेन्द्र ने अपनी ओर से  भी भागीदार बच्चों को उपहार-पुरस्कार भिजवाने का वायदा किया । 
कॉलोनी के वरिष्ठ गणेशोत्सव समिति के सदस्य सागर गायत्री परिवार के श्री चंद्र शेखर नामदेव जी ने कहा कि हाल ही में जलवायु परिवर्तन से उपजी जल विभीषिकाओं ने विषय विशेषज्ञों को चिंतित किया है । नई पीढ़ी को इन विषयों में जागरूक और सतर्क रहने की आवश्कयता है ।;इस विचार को लेकर आयोजन समिति के द्वारा इस विषय पर केंद्रित
कार्यक्रम संयोजक कॉलोनी वासी श्री के.पी.सोनी जी ने रहवासी परिवारों और बच्चों का अभिनन्दन करते हुए आयोजित प्रश्न मंच में भाग लेने पर आभार व्यक्त किया ।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive