बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

एनजीटी ने झील का अतिक्रमण हटाने को कहा था लेकिन कुछ नहीं हुआ : डॉ जया ठाकुर



'एनजीटी ने झील का अतिक्रमण हटाने को कहा था लेकिन कुछ नहीं हुआ : डॉ जया ठाकुर

सागर   शहर की लाखा बंजारा झील सालों से अतिक्रमण का शिकार हो रही है। सीवेज का पानी भी मिलता रहा है। जब कोई कार्रवाई नहीं हुई तब मेरे द्वारा ही राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण की भोपाल खंडपीठ में एक याचिका दायर की गई थी। जिसमें प्राधिकरण से सीमांकन कराकर अतिक्रमणकारियों पर कार्यवाही करने व उनसे झील की जमीन मुक्त कराने के लिए प्रार्थना की गई थी। यह बात डॉ. जया ठाकुर  और अधिक्वक्ता  राघव रामकरन ने पत्रकारवार्ता में कही। 

उन्होंने कहा 6 अगस्त 2021 को प्राधिकरण ने सीमांकन कराने के लिए एक कमेटी का गठन किया। जिसकी रिपोर्ट में 43 अतिक्रमणकारी पाए गए। जिनमें पूर्व भाजपा सांसद लक्ष्मीनारायण यादव व आरएसएस कार्यालय मुख्य अतिक्रमणकारी थे। भोपाल खंडपीठ ने 5 अप्रैल 2022 को लगभग 100 पन्नों का एक विस्तृत आदेश पारित किया। जिसमें पर्यावरण सचिव के अधीन जिला कलेक्टर कोअतिक्रमण हटाने व कार्यवाही करके अतिक्रमणकारियों पर जुर्माना लगाने का आदेश जारी किया गया था। प्राधिकरण ने नगर निगम कमिश्नर को भी निर्देशित किया था कि झील में किसी भी प्रकार का अपशिष्ट न डाला जाए व इसकी समय-समय पर विस्तृत रिपोर्ट भी प्राधिकरण को दी जाए। परंतु दुर्भाग्यवश आज तक किसी भी प्रकार की कोई कार्यवाही नहीं की गई। भाजपा सरकार अपने लोगों को व आरएसएस कार्यालय को बचाने के लिए कोई कार्यवाही नहीं कर रही है।

 डॉ जया ठाकुर दद्वारा राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण की भोपाल खड़पीठ में एक याचिका क्रमांक 43/2020 दायर की गई थी जिसमें प्राधिकरण से सीमांकन कराकर अतिक्रमणकारियों पर कार्यवाही करने व उनसे झील की जमीन मुक्त कराने के लिए प्रार्थना की गई था ।



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


इंस्टाग्राम


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive