बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

SAGAR : ASP ज्योति ठाकुर को मिला पंडित गोविंद बल्लभ पंत पुरस्कार

SAGAR : ASP  ज्योति ठाकुर को मिला पंडित गोविंद बल्लभ पंत पुरस्कार


सागर 9 सितंबर 2022। पुलिस से संबंधित विषयों पर हिंदी में उत्कृष्ट पुस्तकों के लेखन और प्रकाशन को प्रोत्साहित करने के प्रयोजन से प्रवर्तित पंडित गोविंद बल्लभ पंत पुरस्कार दिया जाता है ।  इसी क्रम में वर्ष 1982 से पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो, गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा पुलिस, न्यायालयिक विज्ञान, अपराध शास्त्र, पुलिस प्रशासन एवं पुलिस से संबंधित विषयों में हिंदी में पुस्तकें उपलब्ध कराने के लिए पं. गोविन्द वल्लभ पंत पुरस्कार योजना प्रारंभ की गई।


   इस योजना के अंतर्गत अब तक 194 से अधिक पुस्तकों को पुरुस्कृत किया जा चुका है।इसी योजना के अधीन वर्ष 2021 -22 के लिए सागर जिले में पदस्थ अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती ज्योति ठाकुर को उनके द्वारा रचित पुस्तक हम भी तो हैं (पुलिस सेवा में महिलाएं) के लिए पुरस्कृत किया गया है ।लेखिका ने देश में महिलाओं की स्थिति को बताते हुए भारत में महिला पुलिस के इतिहास और समाज में महिला पुलिस की भूमिका एवं कार्यों का वर्णन किया है। साथ ही महिला पुलिस और पुरुष प्रधान संगठन में उसकी भूमिका पर प्रकाश भी डाला  है।

लेखिका ने पुलिस में महिला पुलिस की स्थिति उसके कर्तव्यों एवं समस्याओं को केंद्र में रखकर उसकी रचना की है ।पुस्तक सरल एवं सहज भाषा में प्रस्तुत की गई है। उन्हें पुरस्कार स्वरूप प्रशस्ति पत्र एवं  30 हजार (तीस हजार ) की धनराशि से  पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो महिपालपुर नई दिल्ली में आयोजित 52 वे स्थापना दिवस समारोह में केंद्रीय गृह मंत्रालय के प्रमुख सचिव श्री अजय कुमार भल्ला के द्वारा पुरस्कृत किया गया। उक्त समारोह में मुख्य अतिथियों में सीएपीटी भोपाल के डायरेक्टर श्री पवन श्रीवास्तव एवं पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो के डी .जी. श्री बालाजी श्रीवास्तव भी उपस्थित रहे । अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती ज्योति ठाकुर को उनकी उपलब्धि एवं पुरस्कार से सम्मानित होने पर पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी पुलिस महानिरीक्षक श्री अनुराग ,उप पुलिस महानिरीक्षक श्री विवेक राज सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री तरुण नायक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक , श्री विक्रम सिंह  एवं जिले के समस्त पुलिस अधिकारी- कर्मचारियों तथा  द्वारा बधाई दी गई है
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive