बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

संतुलित भोजन ही स्वास्थ्य का मूल मंत्र :ADM अखिलेश जैन◾ईट राइट मेले का अटल पार्क में हुआ आयोजन



संतुलित भोजन ही स्वास्थ्य का मूल मंत्र :ADM  अखिलेश जैन

◾ईट राइट मेले का अटल पार्क में हुआ आयोजन


 

सागर 4 सितंबर 2022। सही भोजन बेहतर जीवन का आधार है। मानव शरीर भोजन से मुख्यतः दो चीजों को प्राप्त करता है। वे हैं अम्ल और क्षार, इनका संतुलन ही हमारे स्वास्थ्य का मूल मंत्र है। उक्त विचार ईट राइट मेला के मुख्य अतिथि एडीएम श्री अखिलेश जैन ने अपने उद्बोधन में व्यक्त किए। उन्होंने कहा की हमारा ब्लड क्षारीय होता है और क्षारीय तत्व हमें फलों एवं सब्जियों व सलाद आदि से मिलता है। इसलिए हमें अपने खाने में सलाद, हरी सब्जियाँ एवं फलों को अधिक मात्रा में शामिल करना चाहिए।

सीएमएचओ श्री डी.क.े गोस्वामी ने बताया की फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थ जैसे फोर्टिफाइड नमक में आयोडीन और आयरन तत्व की पर्याप्त मात्रा होती है जो की गर्भवती महिलाओं को एनीमिया जैसी समस्याओं से बचाता है। ऐसे ही तेल, चीनी, नमक का सही मात्रा में सेवन करने से हम हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं।
समाज सेवी वीनू राणा ने बताया की समय पर व्यायाम और सैयमित व पौष्टिक भोजन  जैसे से अपने आप को स्वस्थ रखा जा सकता है। जंक फ़ूड से दूरी बनाएं और हैल्दी खाद्य पदार्थो को अपनाएं और दीर्घायु हों।


इस अवसर पर श्री शैलेश केशरवानी ने भी अपने विचार व्यक्त किए भारत सरकार द्वारा देशभर में चलाए जा रहे ईट राइट इंडिया अभियान के तहत सागर स्मार्ट सिटी के अटल पार्क में ईट राइट मेला का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि द्वारा दीपप्रज्जवलन कर मेला का सुभारम्भ किया गया। खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री अंबरीश दुबे, श्री राजेश राय श्री आशीष शास्त्री ने अतिथियों का स्वागत किया। इस मेले में नागरिकों को सही भोजन बेहतर जीवन हेतु जागरूक बनाने के उद्देश्य से विभिन्न हैल्दी खाद्य पदार्थों के काउंटर लगाएं गए जिसमें देश में जैविक खेती के लिए प्रसिद्ध आकाश चौरसिया ने काउंटर लगा कर प्राकृतिक एवं जैविक पद्धिति से उगाये जा रहे अपने उत्पादों की जानकारी नागरिकों को दी और लोगों ने बड़ी मात्रा में जैविक उत्पाद खरीद कर रासायनिक खाद युक्त पदार्थो से दूरी बनाने का संकल्प लिया। इसके साथ ही स्वास्थ्य के लिए आवश्यक फल एवं सब्जियों के काउंटर, दुग्ध पदार्थों के काउंटर, खाद्य पदार्थों में फोर्टिफिकेशन का महत्त्व समझाने के लिए काउंटर, मिलेट्स रेसिपी का प्रदर्शन आदि विभिन्न स्टॉल लगा कर किए गए।


सागर वासियों ने ईट राइट मेला में लगाएं गए विभिन्न स्टॉल में मिलने वाले पौष्टिक खाद्य पदार्थों जैसे मिल्क प्रोडक्ट्स, फलों एवं सब्जियों से बने विभिन्न फ्लेवर के जूस, आर्गनिक खाद्य पदार्थ, स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाएं जा रहे खाद्य पदार्थो, मिलेट्स वेस्ड रेसिपी खाद्य पदार्थ क्रमशः मक्के का हलवा, बाजरे व रागी के पदार्थ ढोकला, लड्डू  पॉपकार्न आदि के साथ ही भारतीय परम्परा में पान के महत्त्व और उसके ओषधीय गुण की जानकारी के साथ स्वादिष्ट पोष्टिक खाद्य पदार्थों का लुत्फ़ उठाया। आर्केस्ट्रा, जुम्बा और डांस कार्यक्रमों ने इस मेले में जान डाल दी सभी नागरिकों ने आनंद और उत्साह के साथ मेले में मनोरंजन किया।      
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive