बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

गरीबों के अनाज वितरण में गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं, सख्ती से वसूली करें: मंत्री भूपेंद्र सिंह ◾ खुरई : निर्माणाधीन कार्यों में विलंब पर नाराजगी जताई

गरीबों के अनाज वितरण में गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं, सख्ती से वसूली करें: मंत्री भूपेंद्र सिंह 

 ◾ खुरई : निर्माणाधीन कार्यों में  विलंब पर नाराजगी जताई


सागर। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने आज खुरई विधानसभा क्षेत्र के समस्त विभागों में चल रहे कामों और विभागीय कार्यप्रणाली की समीक्षा कर समय सीमा में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। मंत्री श्री सिंह ने आम नागरिकों के कल्याण से जुड़ी योजनाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों से कहा कि गरीबों के अनाज और उनकी आवश्यक सुविधाओं में अनियमितताएं करने वालों को कार्रवाई के अलावा ईश्वर का भी भय होना चाहिए। 
मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि जब भी क्षेत्र में उनके दौरे हों तो प्रत्येक विभाग के अधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें ताकि सामने आ रही जनता की समस्याओं और कामों को मौके पर ही हल किया जा सके। 
मंत्री श्री सिंह ने सहकारिता, खाद्य, महिला बाल विकास और शिक्षा जैसे विभागों की समीक्षा के दौरान कहा कि गरीबों के हक का अनाज और पैसा उन तक बिना किसी गतिरोध के पहुंचना चाहिए। सभी अधिकारी कर्मचारी ऐसा मान कर चलें कि आपको ईश्वर ने गरीबों की सेवा करने का अवसर देकर पुण्यभागी होने का अवसर प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि गरीबों की बद्दुआ का असर देर से हो पर जीवन में होता जरूर है और तब सारी धन संपदा और झूठा अहंकार यहीं पड़ा रह जाएगा। मंत्री श्री सिंह ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के राशन वितरण में गड़बड़ी करने वालों पर कार्रवाई के अलावा ऐसे लोगों से धनराशि की रिकवरी सुनिश्चित करने के सख्त निर्देश दिए हैं। सहकारिता विभाग के अधिकारियों को ताकीद करते हुए मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मैं यह अंतिम चेतावनी दे रहा हूं कि सहकारिता विभाग के अधिकारी काम में कसावट लाएं अन्यथा कार्यवाही के लिए तैयार रहें। 
मंत्री श्री सिंह ने समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सा अधिकारियों से कहा कि जगह-जगह प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने से ज्यादा प्राथमिकता ऐसे चिकित्सा केंद्रों को सर्वसुविधायुक्त और उन्नत बनाने पर ध्यान दें जहां ओपीडी और डिलीवरी सेवाओं का उपयोग करने वाले मरीजों की संख्या ज्यादा है। बांदरी स्वास्थ्य केंद्र में आ रहे मरीजों और प्रसूति प्रकरणों की संख्या को देखते हुए इसे दस बिस्तरों से बढ़ा कर 30 बिस्तरों का स्वास्थ्य केंद्र बनाने के लिए आवश्यक उपकरणों, स्टाफ, भवन आदि की सूची शीघ्र बनाकर देने का निर्देश मंत्री श्री सिंह ने दिया। 

मंत्री श्री सिंह ने खुरई व मालथौन के राजस्व अधिकारियों से आवासीय पट्टों की पात्रता श्रेणी के नियम व शर्तों की प्रक्रिया आसान बनाने के लिए लिखित में प्रतिवेदन मांगा। उन्होंने यह जानकारी भी दी कि धर्माधिकारी योजना के तहत पात्रता के लिए वर्तमान की 2014 से पूर्व कब्जे की गाइड लाइन में परिवर्तन कर वर्ष 2018 तक के काबिजदारों को पात्रता की श्रेणी में लाने के लिए शासन की ओर से प्रकिया चल रही है जिसके आदेश जल्दी ही होने की संभावना है। मंत्री श्री सिंह ने मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत आए आवेदनों के निराकरणों की जानकारी लेते हुए आयुष्मान और पेंशन प्रकरणों के लंबित प्रकरणों में आ रही बाधाओं पर अधिकारियों से चर्चा की और उनके निराकरण के लिए आवश्यक निर्देश दिए।  राजस्व विभाग से पीएम और सीएम किसान सम्मान निधि के लंबित प्रकरणों की कारण सहित जानकारी ली और दोनों के डाटा में अंतर होने पर गौर किया। बंटवारा और सीमांकन के लंबित प्रकरणों की कारण सहित जानकारी ली। 
मंत्री श्री सिंह ने महिला बाल विकास के परियोजना अधिकारी को आंगनबाड़ी गोद लेने की योजना को प्रशासनिक प्रक्रिया के बजाए जन अभियान के रूप में लेकर जनप्रतिनिधियों, गणमान्य समाज सेवियों और विभिन्न विभागों के अधिकारियों की उच्चस्तरीय बैठक बुलाकर अभियान की रूपरेखा तैयार करने को कहा। उन्होंने कहा कि विभाग के अधिकारियों ने इस सेवाभावी योजना के मूल उद्देश्य को ठीक तरह से नहीं समझा और अब आंगनबाड़ियों को जनसेवा के केंद्रों में परिवर्तित करने के अभियान में वे और सभी जनप्रतिनिधि शामिल होंगे। मंत्री श्री सिंह ने आंगनबाडियों, स्कूलों, पालीटेक्निक जैसी संस्थाओं में कमियों को पूरा करने के लिए संबंधित विभागों के प्रभारियों से आवश्यकताओं की सूची बना कर देने के निर्देश दिए। मालथौन में पदस्थ पशुचिकित्साधिकारी की बैठक में अनुपस्थिति पर मंत्री श्री सिंह ने संज्ञान लेते हुए उन पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। मंत्री श्री सिंह ने क्षेत्र में खाद बीज की उपलब्धता, मालथौन कृषि उपज मंडी में डाक आरंभ कराने के निर्देश दिए। मंत्री श्री सिंह ने स्कूलों में पुस्तक और साइकल वितरण समारोह पूर्वक करने की हिदायत दी ताकि वितरण कार्य में पारदर्शिता रहे। वनविभाग के अधिकारियों को ऐसी जगह चिन्हित करने के निर्देश दिए जहां गौ अभ्यारण्य बना कर मवेशियों को रखा जा सके। मंत्री श्री सिंह ने चिंता जताई कि फसल आने वाली है और मवेशियों द्वारा फसलों के नुकसान से किसानों को बड़ी समस्या होती है जिसका उपाय करना आवश्यक है। 
मंत्री श्री सिंह ने खुरई विधानसभा क्षेत्र में निर्माणाधीन एक एक प्रोजेक्ट की सूक्ष्मता से समीक्षा की और विलंब पर नाराजगी जताई। उन्होंने जलजीवन मिशन, बांध परियोजनाओं, रेलवे ओवर ब्रिज, सभी सड़कों के निर्माण कार्यों की विभागवार समीक्षा की।  
समीक्षा बैठक में मंत्री प्रतिनिधि लखन सिंह,एसडीएम, एसडीओपी, मंत्री जी के विशेष कर्त्तव्यस्थ अधिकारी, नगरपालिका व नगर परिषदों के सीएमओ, सभी विभागों के  अधिकारियों ने समीक्षा बैठक में हिस्सा लिया।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive