बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

दमोह : तिहरे हत्याकांड का एक आरोपी गिरफ्तार, गांव में भारी पुलिस बल तैनात◾ कमिश्नर, आईजी पहुंचे, देवरानघटना की बारीकी से की जा रही जाँच

दमोह : तिहरे हत्याकांड का एक आरोपी गिरफ्तार, गांव में भारी पुलिस बल तैनात

◾ कमिश्नर, आईजी पहुंचे, देवरान
घटना की बारीकी से की जा रही  जाँच

सागर, 25 अक्टूबर 2022: दमोह   जिले के  देहात थाना अंतर्गत ग्राम देवरान मे दलित परिवार के तीन लोगों की गोली मारकर हत्या की घटना से सनसनी मची है।  घटना की खबर मिलते ही जिला प्रशासन-पुलिस प्रशासन द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुये घटना की बारीकी जाँच शुरू की गई। पुलिस द्वारा जाँच उपरांत आरोपी जगदीश पटेल को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है, अन्य आरोपियों की तलाश जारी है। घटना की जानकारी मिलते ही कमिश्नर सागर मुकेश शुक्ला, आईजी पुलिस  अनुराग, कलेक्टर श्री एस.कृष्ण चौतन्य, पुलिस अधीक्षक श्री डीआर तेनीवार, एडीशनल एसपी श्री शिवकुमार सिंह, एसडीएम श्री गगन बिसेन, सीएसपी श्री अभिषेक तिवारी, एफएसएल अधिकारी श्रीमती किरण सिंह घटना स्थल पर पहुंचे और घटना के कारणों की जाँच संबंधी कार्रवाई की गई। घटना के बाद बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स गांव में तैनात की गई है। ग्राम देवरान के घमंडी अहिरवार उम्र 60 वर्ष, घमंडी अहिरवार की पत्नी उम्र 58 वर्ष, मानक लाल अहिरवार उम्र 30 वर्ष की गोली लगने से मौत हो गई है, एक अन्य महेश अहिरवार को घायल अवस्था में जिला चिकित्सालय में भरती किया गया है।

इस घटना से आक्रोशित लोगों ने शव रखकर चक्काजाम कर दिया था। लोगो की मांग थी कि आरोपियों को जल्दी गिरफ्तार किया जाय और उनके मकान पर बुलडोजर  चलाया जाए। पुलिस प्रशासन की समझाइश के बाद नाराजगी खत्म हुई और अंतिम संस्कार हुआ।



कमिश्नर आईजी ने की परिजनो से मुलाकात

कमिश्नर सागर संभाग  मुकेश  शुक्ला ने बताया पीड़ित परिवार के महिला सदस्य से मुलाकात की है। पुलिस अपनी कार्यवाही मुस्तैदी के साथ कर रही है और प्रशासन भी अपनी कार्यवाही कर रहा है, जो भी सहायता और मुआवजा राशि है वो दिये जाने की कार्यवाही की जा रही है। आरोपियों को शीघ्र गिरफ्तार किया जाएगा। पुलिस यहां पर मौजूद है, कलेक्टर यहां मौके पर उपस्थित है, पीड़ित परिवार को सांत्वना दे रहे हैं। आरोपियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
 आई.जी. श्री अनुराग  ने बताया सूचना मिली थी सुबह की यह घटना है, जैसे ही खबर मिली है तत्काल वरिष्ठ अधिकारी पहुंच गए और मैं भी सागर से पहुंचा। पता चला है कि देवरान गांव में एक अहिरवार परिवार है उस परिवार में से 3 लोगों की हत्या कर दी गई है। पटेल परिवार जिसमें से जगदीश पटेल मुख्य आरोपी है, इसके साथ में और  परिवार के लोग साथ थे। 3 लोगों की हत्या हुई है घायल अस्पताल में है, उनकी स्थिति स्थिर है। केस पंजीबद्ध कर लिया गया है, इसमें बहुत बारिकी से चीजो को देख रहे है।  अभी तक की जो सूचना है उसके अनुसार मुख्य आरोपी जगदीश हमारे कब्जे में है उसको पकड़ लिया है और दूसरे लोगों को भी पकड़ने का प्रयास किया जा रहा है । आई जी ने कहा अपराध घटित हुआ है, हत्या के जो प्रकरण है वह बहुत ही दुखद घटना है इसमें काफी संवेदनशील रूप से जांच पड़ताल कर रहे है। आरोपियों को जल्द से जल्द पकड़ा जायेगा।

 दमोह कलेक्टर श्री एस. कृष्ण चौतन्य ने बताया एक परिवार के 3 लोगों की मौत हुई है और एक  घायल है, इसकी पूरी जांच पड़ताल करने के लिये सुबह ही पुलिस की टीम उपस्थित रही। घटना स्थल देखने के लिये और जांच पड़ताल के लिये भी या बाकी कोई भूमि संबंधी कारण हो या पुराने कोई कारण हो तो उनकी भी जानकारी लेने के लिये प्रशासन और पुलिस प्रशासन यहां उपस्थित है। प्रशासन और पुलिस प्रशासन पूरी गम्भीरता के साथ इसकी जांच करेगी और जो भी इसमें जिम्मेदार है, उनके ऊपर नियमानुसार कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा प्रशासन की ओर से एस.सी. एस.टी. एक्ट में जो भी लाभ मिलता है, एफआईआर दर्ज होते ही उन लाभों को दिया जायेगा। आरोपियों के विरूद्ध नियमानुसार कार्रवाही की जायेगी।


पुलिस अधीक्षक श्री डीआर तेनीवार ने बताया आज सुबह दो परिवारों के बीच विवाद हुआ था, एक घमंडी अहिरवार का परिवार था और दूसरा जगदीश पटेल का परिवार था।उन्होंने बताया आज सुबह 6रू30 बजे घमंडी अहिरवार और उनके परिवार पर जगदीश पटेल ने और उनके परिवार के 6 लोगों ने मिलकर फायर आर्म से इनकी हत्या की जिसमे 3 लोग घमंडी अहिरवार, मानक अहिरवार और घमंडी अहिरवार की पत्नी की घटना स्थल पर ही मृत्यु हई है और एक लड़का जो घायल है वह जिला चिकित्सायल में चिकित्सारत है।प्रकरण में एक्ट्रोसिटी एक्ट का प्रकरण पंजीबद्ध और मौके की कार्यवाही की जा रही है। इस प्रकरण में कलेक्टर द्वारा भी विजिट किया गया है। इस पूरे प्रकरण का परीक्षण किया जायेगा और जितने भी अनावेदको के विरूद्ध नियमानुसार वैधानिक कार्रवाई की जाना संभावित है, वह की जायेगी और आरोपियों की तलाश के लिये पुलिस दलों को भी विभिन्न स्थानों के लिये भेज दिया गया है। उम्मीद है की बहुत जल्दी आरोपियों को गिरफ्तार किया जायेंगे।


अंत्येष्टि सहायता राशि उपलब्ध कराई गई

दमोह जिले के विकासखंड पथरिया की ग्राम पंचायत देवरान में एक ही परिवार के तीन व्यक्तियों को गोली चलने से हुई मृत्यु उपरांत कलेक्टर एस.कृष्ण चैतन्य के निर्देश पर मृतको के  परिजनों को सरपंच  सचिव द्वारा अंत्येष्टि राशि 15000 रुपये की राशि तत्काल उपलब्ध कराई गई।

सीएम शिवराज सिंह ने जताया दुख

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दमोह जिले के देहात थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम देवरान में गोलीबारी की घटना में एक ही परिवार के तीन सदस्यों की असामयिक मृत्यु होने पर दुख व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ईश्वर से दिवंगत आत्माओं को शांति और शोकाकुल परिवार को यह दुख सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना की है। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना भी की है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिले के प्रशासनिक अधिकारियों को प्रभावितों को उचित आर्थिक सहायता देने और घटना की जाँच कर दोषियों को कठोरतम सजा दिलाने के निर्देश दिए हैं।







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive