मंगलवार, 24 दिसंबर 2019

ग्राम पंचायत बदौना को सांसद आदर्श ग्राम योजना के लिए चयनित किया सांसद राजबादुर सिंह ने

ग्राम पंचायत बदौना को  सांसद आदर्श ग्राम योजना के लिए चयनित किया सांसद राजबादुर सिंह ने

सागर। सागर सांसद राजबहादुर सिंह ने नरयावली विधानसभा क्षेत्र के एवं सागर जनपद अंतर्गत ग्राम पंचायत बदौना को सांसद आदर्श ग्राम योजना के लिए चयनित किया.
गांव के विकास के लिए सांसद आदर्श ग्राम योजना(SAGY) शुरू हुई थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 अक्टूबर 2014 को यह योजना शुरू की थी. इस योजना के तहत देश के सभी सांसदों को 1 साल के लिए 1 गांव को गोद लेकर वहां विकास कार्य करना होता है. इससे गांव में बुनियादी सुविधाओं के साथ ही खेती, पशुपालन, कुटीर उद्योग, रोजगार आदि पर जोर दिया जाता है.
क्या है योजना
 योजना में तीन बातों पर जोर  दिया जाता है. यह मांग पर आधारित हो, समाज द्वारा प्रेरित हो और इसमें जनता की भागीदारी हो. इस योजना का उद्देश्य संबंधित सांसद की देखरेख में चुनी हुई ग्राम पंचायत में रहने वाले लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाना है. इस योजना में सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए सार्वजनिक सेवाओं तक पहुंच में सुधार पर भी जोर दिया जाता है. यह गांव आसपास की अन्य ग्राम पंचायतों के लिए आदर्श बनते हैं. भारत सरकार का ग्रामीण विकास मंत्रालय इसका नोडल मंत्रालय है.

आदर्श सांसद ग्राम योजना के तहत विकास कार्य पूरा करने के लिए कई तरह से फंड मिलते हैं. इनमें इंदिरा आवास,PMGSY और मनरेगा शामिल है. इसके अलावा सांसदों को मिलने वाला विकास फंड भी कार्यक्रम पूरा करने में मददगार है. ग्राम पंचायत भी अपने फंड का इस्तेमाल इस योजना के लिए करती हैं. कंपनियां भी कार्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएस आर) के जरिए इस योजना के लिए मदद देती है.

सांसद आदर्श ग्राम योजना में इन विकास कार्यों पर जोर
* स्कूल और शिक्षा के प्रति जागरूकता
* पंचायत भवन चौपाल और धार्मिक स्थल
* गर्भवती महिलाओं के लिए पोषक आहार की व्यवस्था 
*गोबर गैस के लिए सार्वजनिक प्लांट 
*किसानों को ड्रिप रेलीगेशन की सुविधा

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive