रविवार, 22 दिसंबर 2019

एमपी।भोपाल, ग्वालियर, चम्बल उज्जैन, रीवा , होशंगाबाद, जबलपुर संभागों में वर्षा की संभावना

एमपी।भोपाल, ग्वालियर, चम्बल उज्जैन, रीवा , होशंगाबाद, जबलपुर संभागों में  वर्षा की संभावना 
सागर।मौसम विज्ञानी डॉ शैलेन्द्र नायक के अनुसार मौसम का पूर्वानुमान कुछ यूं रहेगा,  पिछले एक सप्ताह के दौरान, पूरे मध्य प्रदेश में शुष्क मौसम की स्थिति बनी रही। राज्य के उत्तरी भागों में मध्यम से घना कोहरा छाया रहा।
वर्तमान में, निम्न स्तरों में गुजरात के पूर्वी भागों में एक चक्रवाती परिचलन विकसित हुआ है और एक ऊपरी वायु द्रोणिका  अरब सागर के पूर्वी-मध्य भागों से लेकर राजस्थान के पूर्वी भागों तक फैला हुआ है, जो अरब सागर से नम हवाएँ प्रदान कर रहा है। चूंकि, यह प्रणाली  बनी रहेगी तीन से चार दिनों के दौरान मध्य प्रदेश में बनी रहेगी और शिफ्टिंग होगी। इसलिए मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्से कई स्थानों पर हल्की बारिश और गरज के साथ प्रभावित होंगे। एक या दो स्थानों पर ओलावृष्टि के साथ बारिश और गरज के साथ हल्की बौछारें पड़ सकती हैं। अगले 24 घंटों के दौरान, मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में, कहीं-कहीं   पर हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। इसके बाद, मध्य प्रदेश और मध्यप्रदेश के अन्य हिस्सों में दक्षिण पूर्व भागों को छोड़कर बारिश फैल जाएगी।
भोपाल, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, भिंड, ग्वालियर, मुरैना, सतना, दमोह, उज्जैन, पन्ना, रीवा,सीधी , होशंगाबाद, जबलपुर, शहडोल आदि स्थानों पर बारिशों की संभावना है। इस तरह की गतिविधियां 28  दिसंबर तक चल सकतीं है। इस बीच, वायु द्रव्यमान के परिवर्तन के कारण रात के तापमान में 2 से 4 डिग्री की वृद्धि होगी, जबकि बादल और बारिश की उपस्थिति के कारण दिन के तापमान में कमी होने की उम्मीद है।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive