बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

गौपूजन कर गौमाता भोज का शुभारंभ किया, राजस्व मन्त्री गोविन्द राजपूत ने, पिछले 421 वर्ष से है परम्परा

गौपूजन कर गौमाता भोज का शुभारंभ किया, राजस्व मन्त्री गोविन्द राजपूत ने, पिछले 421 वर्ष से है परम्परा
सागर । राजस्व एवं परिवहन मंत्री  गोविन्द राजपूत ने विकासखण्ड राहतगढ के ग्राम रजौली में गौपूजन कर गौमाता भोज का शुभारंभ किया। यहां प्रतिवर्ष पौष आमवस्या के दिन श्रृद्वा के साथ गौमाता भोज का आयोजन किया जाता है। जिसमें गाय पूजन के साथ गायों को खड़ी फसलों में चरने व विचरण करने के लिये खुला छोड़ दिया जाता है। पूरे गावं की गाय इस दिन कहीं पर भी फसलांे में जाकर स्वच्छद रूप से विचरण करती है व चरती है। इस दिन कोई रोक-टोक नहीं होती है। सभी ग्रामीणजन गौमाता भोज को पूरी श्रृद्वा के साथ मनाते है। ऐसी मान्यता है कि गौमाता के आषीष से फसलों की अच्छी पैदावार होती है।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मंत्री श्री राजपूत ने ग्राम रजौलीवासियां की गौभोज आयोजन के लिये सराहना की। उन्होंने कहा कि गौ के प्रति श्रृद्वा कैसे रखी जाती है दूसरे अन्य लोग रजौलीवासियों से सीख सकते हैैैं। । उन्होंने बताया कि सुरखी विधानसभा क्षेत्र अन्तर्गत 40 गौषालाएं स्थापित की रही हैं। ग्राम रजौली में ग्रामीणों की मांग पर गौषाला स्थापना के लिये उन्होंने 25 लाख रूपये की राषि देने की घोषणा की।
 रजवांस में 37 लाख के विकास कार्यो का भूमिजून एवं लोकार्पण
राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविन्द राजपूत ने विकासखण्ड राहतगढ़ के ग्राम रजवांस में 27 लाख 63 हजार की लागत से बनी 7 सीसी रोड का लोकार्पण और 10 लाख की लागत से बनने वाले मंगल भवन का भूमिपूजन किया।
इसी प्रकार ग्राम मीरखेड़ी से हिरणखेड़ा, बकेरा से हिरणखेड़ा मार्ग, सीसी रोड़ बाउन्ड्रीवाल का भूमिपूजन व पंचायत भवन लोकार्पण किया।
इस अवसर पर  भगवान सिंह लोधी,  विनोद कूपर,  शैलेन्द्र श्रीवास्तव, श्री गोविन्द्र सिंह पटैल,  प्रहलाद पटैल,  संतोष सिंह रजौली, श्री विषनारायण तिवारी,  जाकर हुसैन,  बबलू पटैल, विजय सिंह,  सुरेष जाट, सुरेन्द्र रघुवषी एवं राजषरण राय बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive