सोमवार, 23 दिसंबर 2019

25 हजार किसानों के खेतों में लगेंगे सोलर पंप ,किसान योजना का लाभ ले : मंत्री हर्ष यादव

25 हजार किसानों के खेतों में लगेंगे सोलर पंप ,किसान योजना का लाभ ले : मंत्री हर्ष यादव
सागर ।नवकरणीय ऊर्जा मन्त्री हर्ष यादव ने किसान दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि म.प्र. उर्जा विभाग ने सोलर पंप योजना प्रारंभ की है। जिसके माध्यम से मार्च 2020 तक 25 हजार सोलर पंप किसान भाईयों के खेतों में लगाए जाएंगे ।इसके लिए किसानों को केवल सोलर पंप की कुल राषि 10 प्रतिषत राषि ही जमा करके ही इस योजना का लाभ दे सकते है।इसका लाभ दूरस्थ बैठे किसानो को मिलेगा। उन्होंने कहा कि किसानांे के कल्याण और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए सरकार कार्य कर रही है। जय किसान ऋण माफी योजना अंतर्गत प्रथम चरण में 21 लाख किसानों के कर्ज माफ किए गए है। द्वितीय चरण में एक लाख रूपये तक के ऋण माफ करने की योजना।
नवकरणीय, उर्जा विभाग के मंत्री  हर्ष यादव ने किसान दिवस के अवसर पर सागर स्थित कृषि विज्ञान केन्द्र बम्होरी रेंगुवा में एचडीएफसी बैंक एवं अभ्युदय संस्थान के संयुक्त तत्वाधान आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस अवसर पर एचडीएफसी बैंक के सत्येन्द्र ओलख, डा0 एमपी दुबे,  मुन्ना चौबे, जितेन्द्र चावला, कमलेष साहू सहित अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि तथा जिले के दूरस्थ ग्रामों के किसान उपस्थित थे।
मंत्री श्री यादव ने किसान दिवस पर पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चौधरी चरण सिंह को याद करते हुए कहा कि उन्होंने किसानों के हित में अनेक कार्य किए। उन्होंने कहा कि एचडीएफसी बैंक की तरह जिले के अन्य बैंकों को भी सीएसआर की राषि से किसानों एवं ग्रामों के हितार्थ कार्य करना चाहिए। 
इसके पूर्व कृषि विभाग के उप संचालक  एके नेमा, अभ्युदय संस्थान की सचिव श्रीमती ममता पाण्डेय एचडीएफसी बैंक के गौरव तिवारी, कृषि विकास केन्द्र के डा. केएस यादव ने भी अपने-अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथिद्वय का स्वागत पुष्पगुच्छ एवं स्मृति चिन्ह से किया गया।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive