तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

गन्दगी भारत छोड़ो-मध्यप्रदेश छोड़ो अभियान की शुरुआत सागर से, नगरीय निकायों की होगी रैंकिंग,पिछड़ने वाले निकाय होंगे दण्डित ★सागर की मकरोनिया नगरपालिका स्मार्ट सिटी में शामिल ★अमावनी और हब्सिली का कचरा तीन महीने में उठेगा ★ ठोस अपशिष्ट प्रबंधन इकाई का लोकार्पण किया नगरीय विकास एवम आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने

गन्दगी भारत छोड़ो-मध्यप्रदेश छोड़ो अभियान की शुरुआत सागर से, नगरीय निकायों की होगी रैंकिंग,पिछड़ने वाले निकाय होंगे दण्डित
 
★सागर की मकरोनिया नगरपालिका स्मार्ट सिटी में शामिल 
★अमावनी और हब्सिली का कचरा तीन महीने में उठेगा

★ ठोस अपशिष्ट प्रबंधन इकाई का लोकार्पण किया नगरीय विकास एवम आवास  मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने

★शपथ आज से एमपी में गन्दगी छोड़ो अभियान की शुरुआत 

@ विनोद आर्य

सागर ।( तीनबत्ती न्यूज़) । प्रदेष के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह  ने आज मध्यप्रदेश में गन्दगी भारत छोड़ो-गन्दगी मध्यप्रदेश छोड़ो अभियान की सागर से शुरुआत  करते हुए कहा कि इस अभियान का संकल्प  पीएम मोदी और सीएम शिवराज सिंह ने लिया है। यहां आज से शुरुआत सागर से हो रही है। नगरीय निकायों की इसमे रैंकिंग होगी। जिनका परफार्मेंस  बढ़िया होगा उनको मुख्यमंत्री पुरस्कृत ककरेंगे  वही जिन निकायों का कमजोर परफार्मेंस  होगा उन निकायों के अधिकारी दंडित होंगे। वही आगामी तीन वर्षों में गन्दगी के ढेर किसी शहर में नही दिखेंगे।  कचरे के  निष्पादन को लेकर हरेक निकायों में व्यवस्था होगी। इस दिशा में सरकार काम कर रही है। 

इस मौके पर केंद्र-,राज्य  सरकार की ठोस अपशिष्ट प्रबंधन इकाई का लोकार्पण किया। बुन्देलखण्ड अंचल का यह  पहला  प्लांट करीब 70 करोड़ की लागत से निर्मित  हुआ है। इस प्लांट में दस नगरीय निकायों के कचरे  का  निष्पादन किया जाएगा।

इस मौके पर सांसद राजबहादुर सिंह,विधायक प्रदीप लारिया और शेलेन्द्र जैन , नगरीय निकाय आयुक्त निकुंज श्रीवास्तव, पूर्व महापौर अभय दरे , संभागायुक्त जे के जैन,कलेक्टर दीपक सिंह  और , निगमायुक्त आर पी अहिरवार ,स्मार्ट सिटी के सीईओ राहुल सिंह मौजूद थे। लोकार्पण के पहले मसवासी ग्राम में स्थापित  एकीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन इकाई का लोकार्पण के पहले पूरे प्लांट का निरीक्षण किया और कार्यप्रणाली को देखा।

उन्होंने कहा कि  स्वच्छता से जीवन मे  सुख शांति आती है । वही स्वस्थ्य जीवनके लिए जरूरी है। इसीलिए पीएम और सीएम ने   लगातार प्रयास अपनी सरकार में किये थे। यही कारण रहा कि देश के स्वच्छ शहरों  में इंदौर और भोपाल पहले  और दूसरे स्थान पर आए। 
उन्होंने बताया कि  प्रदेश में  अधिकांश शहरों में  में सीवर सिस्टम  का काम चल रहा है। प्रदेश में गन्दगी समस्या है। सन 2015 में निर्णय लिया गया।  16 स्थानों पर स्वीकृति दी। बीच का समय  खराब रहा । इनमे सालिड वेस्टन मैनेजमेंट प्लांट  9 पूर्ण हो गए।  कुछ महीनों की सरकार में यह काम पिछड़ गया। लेकिन  अब यह चुनोती है। कई नगरीय निकायों में समस्या बनी है।  उन्होंने कहा कि विभाग इसको लेकर  कार्ययोजना बना रहे है। सालिड वेस्ट मैनेजमेंट को लेकर तैयार हो रही है।आने वाले तीन सालो में  किसी भी शहर में कचरे का ढेर नही मिलेगा। सभी जगह कचरे के निष्पादन का काम होगा। ताकि गन्दगी से मुक्ति मिले। गन्दगी मध्यप्रदेश छोड़ो अभियान का एक कैलेंडर बना है । उसके अनुरूप सभी कार्य करे। 
 उन्होंने कोरोना संक्रमण के सागर में नियंत्रण को लेकर कलेक्टर और अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के सराहना की और  सबसे अच्छा काम के लिए प्रशासन को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि मास्क लगाना और सोसल डिस्टेंस  पालन करना ही सबसे बड़ी सुरक्षा है 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट

 
अमावनी-हब्सिली का कचरा उठेगा, मकरोनिया नगर पालिका में होगी स्मार्ट

नगरीय विकास मंत्री नेसागर में दो स्थानों अमावनी और हब्सिली में जमा कचरे और परेशानियों पर उन्होंने मंच से निर्देश दिए कि कम्पनी पहले तीन महीनों के अंदर यहां का कचरा निष्पादित करेगी और  परेशानियों से  मुक्त  करेगी। इस प्लांट के स्थापना में क्षेत्रीय विधायक प्रदीप लारिया जी का योगदान है। लगातार समन्वय के साथ काम किया। में मस्वाहि गांव वालों को आश्वत करता हूँ  उनको परेशानी नही होगी। कम्पनी से कहा कि कचरा खुले में नही आएगा।  यह  लापरवाही बर्दाश्त नही होगी। वही स्थानीय लोगो को  रोजगार मिलेगा । उन्होंने कहा  में मकरोनिया  नगर पालिका को स्मार्ट सिटी के कार्यो से जोड़ रहा हूँ। ताकि बेहतर उपनगर बन सके। साथ ही सम्भागीय मुख्यालय  सागर  एक आईडियल शहर बने । इसके लिए कार्ययोजना  तैयार की जा रही है। विधायक शेलेन्द्र जैन के साथ चर्चा हुई है। । सागर के विकास के लिए फंड की कमी आड़े नही आएगी। 

एक बढ़ी योजना ने मूर्त्त रूप लिया: राजबहादुर सिंह , सांसद
 
सांसद राजबहादुर सिंह ने कहा कि  यह प्लांट एक बढ़ी योजना है जो मूर्त  रूप ले रही है। पूरा क्षेत्र की नगरीय निकायों के कचरे का निष्पादन होगा।  पूरे प्लांट को बेहतर तरीके से मूर्तरूप दिया गया है। इससे  गन्दगी से मुक्ति मिलेगी। उन्होंने  अमावनी और हब्सिली के कचरे का हटाने और नारकीय जीवन व्यतीत कर रहे है गांववासियों को मुक्त कराने का अनुरोध मन्त्री से किया। 

कचरे से बिजली बने:विधायक शेलेन्द्र जैन

विधायक शेलेन्द्र जैन ने कहा कि यह प्लांट गन्दगी से मुक्ति का जरिया बनेगा। मेरा सुझाव है कि  इसके से कचरे से बिजली बनाने का काम शुरू हो।  हालांकि उतनी अधिक मात्रा में कचरा
नही है। यदि संभाग स्तर पर कलेक्शन हो तो कचरे से बिजली का उत्पादन सम्भव है। उन्होंने कहा कि  नई अच्छी शुरुआत , बुन्देलखण्ड के लिए गौरव की बात है। 

विधायक प्रदीप लारिया ने रखी क्षेत्रीय समस्याएं

नरयावली विधायक प्रदीप लारिया ने अपने क्षेत्र में स्थापित हो रहै प्लांट से जुडी समस्या रखी । उन्होंने कहा कि अमावनी -हब्सिली  के  पुराने कचरा घर को लेकर परेशान है। वहा के कचरे का निष्पादन कैसे होगा।  यहां पर सात आठ गांव को लेकर  भ्रांति थी। कम्पनी को ये परेशानियां दूर करना होगी। यहां के लोगो को  रोजगार के अवसर मिले। वही  मकरोनिया स्मार्ट सिटी बने इसकी बात भी रखी। मन्त्री भूपेंद्र सिंह ने इनको मंच से ही पूरा किया है। 

इस मौके पर नगरीय आवास एवं विकास आयुक्त निकुंज श्रीवास्तव प्रदेश में चल है विभागीय कार्यो और नगर निगम सागर के  निगमायुक्त आर पी अहिरवार ने प्लांट सम्बन्धी जानकारी दी।प्लांट को संचालित करने वाली कम्पनी रेमकी के जीएम भावेश मल्होत्रा ने आभार जताया। 
कार्यक्रम मेपूर्व विधायक नारायण कबीर पंथी,
सुखदेव मिश्रा, नरेश यादव,याकृति जड़िया,गोलू जैन, राजा साहू आदि मौजूद थे


---------------------------- 




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive